Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IIT मंडी के निदेशक ने बताई हिमाचल में आपदा की 'असली वजह', लोग पूछ बैठे - आप विज्ञानी हैं या फिर...

Mandi News आइआइटी मंडी के निदेशक ने लोगों को चेताया है। उन्‍होंने मांसाहार को देवभूमि हिमाचल में आई आपदा का कारण बता नए विवाद को जन्म दे दिया है। उनका यह वीडियो इंटरनेट मीडिया पर तेजी से प्रसारित हो रहा है। उनके बयान पर लोगों की तरह-तरह की प्रतिक्रिया सामने आ रही हैं। लोग उनसे पूछ रहे हैं कि आप विज्ञानी हैं या फिर किसी मंदिर के पुजारी।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Thu, 07 Sep 2023 09:18 PM (IST)
Hero Image
IIT मंडी के निदेशक ने लोगों को चेताया, बोले- हिमाचल में बादल फटने और भूस्खलन के पीछे मांसाहार

मंडी, जागरण संवाददाता: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) मंडी में जान पहचान के बहाने जूनियरों से रैगिंग का मामला अभी शांत भी नहीं हुआ था। संस्थान के निदेशक प्रो. लक्ष्मीधर बेहरा ने मांसाहार को देवभूमि हिमाचल में आई आपदा का कारण बता नए विवाद को जन्म दे दिया है। उनका यह वीडियो इंटरनेट मीडिया पर तेजी से प्रसारित हो रहा है।

लोगों की आ रही तरह-तरह की प्रतिक्रिया

उनके बयान पर लोगों की तरह-तरह की प्रतिक्रिया सामने आ रही हैं। लोग उनसे पूछ रहे हैं कि आप विज्ञानी हैं या फिर किसी मंदिर के पुजारी। प्रो. लक्ष्मीधर बेहरा आइआइटी कानपुर में रहते हुए भी भूत होने के दावे को लेकर विवादों में रहे थे। वीरवार को इंटरनेट मीडिया पर उनका एक वीडियो अपलोड हुआ है। इसमें वह आइआइटी के सभागार में विद्यार्थियों को संबोधित कर रहे हैं।

समय की सही जानकारी नहीं दी गई

कार्यक्रम कब हुआ इसकी तिथि वह समय की सही जानकारी नहीं दी गई है। अपने संबोधन में वह विद्यार्थियों को नेक इंसान बनने की सलाह देते उन्हें मांसाहार न करने की शपथ दिलाते हैं। वह खुद मंच से विद्यार्थियों से पूछते हैं कि वह मांसाहार करेंगे या नहीं। एक प्रश्न एक नहीं अनेक बार पूछा गया। इसका जवाब हां व न में देने को कहा गया।

अधिकतर विद्यार्थियों ने मांसाहार न करने से किया मना

विद्यार्थियों ने धीमे स्वर में जवाब दिया तो वह ऊंचे स्वर में जवाब देने को कहते हैं। सभागार में उपस्थित अधिकतर विद्यार्थियों ने मांसाहार न करने से मना किया तो उसके बाद वह हिमाचल में पिछले दिनों आई आपदा के कारणों पर पहुंच गए।

पशु क्रूरता पर भी उठाए सवाल

बकौल प्रो. लक्ष्मीधर बेहरा हिमाचल में आई इस आपदा के लिए मांसाहार जिम्मेदार हैं। यहां के अधिकतर लोग मांसाहारी हैं इसकी वजह से प्राकृतिक आपदा बार बार कहर बरपा रही है। वह यहीं नहीं रुके कहा मांसाहार से हिमाचल का पतन तय है। उन्होंने पशु क्रूरता पर भी सवाल उठाए।