Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: सड़क हादसे में घायलों को चिंता करने की जरूरत नहीं, केंद्र सरकार से मिलेगा 1.50 लाख का निशुल्क इलाज

सड़क हादसों में घायलों के लिए केंद्र सरकार ला रही है नई योजना। इस योजना के तहत 1.50 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त मिलेगा। यह योजना आयुष्मान भारत से अलग होगी। इससे सड़क हादसों में घायल होने वाले लोगों को तुरंत इलाज मिल सकेगा। मंडी मे अब तक 40703 व्यक्तियों ने आयुष्मान योजना का लाभ उठाया है। यह आयुष्मान से अलग है।

By Mukesh Kumar Edited By: Sushil Kumar Updated: Mon, 30 Sep 2024 06:09 PM (IST)
Hero Image
Himachal News: अब सड़क हादसे पर मिलेगा 1.50 लाख रुपये का निश्शुल्क इलाज।

जागरण संवाददाता, मंडी। सड़क हादसों में घायल लोगों को अब इलाज के खर्च की चिंता करने की जरूरत नहीं है। केंद्र सरकार इसके लिए अलग से योजना लागू करने जा रही है। इसमें 1.50 लाख रुपये तक का इलाज प्रभावित को मिलेगा। यह आयुष्मान योजना से अलग होगी।

इससे सड़क हादसों में घायल होने वाले लोगों को तुरंत इलाज अस्पताल प्रशासन देगा। साथ ही जिन लोगों के आयुष्मान या अन्य कार्ड नहीं हैं उनके लिए यह बड़ी राहत होगी। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के छह वर्ष तथा आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तीन वर्ष पूर्ण होने के आयुष्मान भारत पखवाड़ा में इस बारे जानकारी दी गई।

योजना के सम्बंध मे किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए विकास कुमार जिला समन्यवक से 98162 55492 नम्बर पर कॉल करें या व्हाटसअप पर सम्पर्क करें। वहीं, कार्यक्रम में आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना व आयुषमान भारत डिजिटल मिशन में सराहनीय कार्य करने वाले स्वास्थ्य संस्थान व व्यक्तियों को सम्मानित किया गया।

मंडी में 40703 ने लिया आयुष्मान का लाभ

मंडी मे अब तक 40703 व्यक्तियों ने आयुष्मान योजना का लाभ उठाया है तथा 48.87 करोड़ रुपये राशी सरकारी व पंजीकृत गैर सरकारी अस्पतालों को वितरित की जा चुकी है । इसी तरह आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन योजना की शुरुआत की इस योजना में सभी व्यक्तियों की आभा आईडी बनाई जानी है। जिला में 929947 व्यक्तियों की आइडी बन चुकी है।

207 हेल्थ प्रोफेशनल आईडी बनी

सभी सरकारी व गैर सरकारी अस्पतालो के डाक्टर व नर्सिंग स्टाफ को आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन एप पर अपनी हैल्थ प्रोफेशनल आइडी बनवाना निश्चित हुआ है। इसके अंर्तगत 207 हैल्थ प्रोफेशनल की आई डी बन चुकी है। इसके बनने से लोग आनलाइन ही चिकित्सक से समय ले सकेंगे। लाइनों में लगने की आवश्यकता नहीं होगी।

यह भी पढ़ें- Mandi News: मंडी बाईपास का ट्रायल आज, 45 मिनट समय की होगी बचत; शहर को जाम से मिलेगी राहत

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें