Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: मंडी-कुल्लू राष्ट्रीय राजमार्ग को बहाल होने में लगेगा एक महीना, NHAI की टीम ने संभाला मोर्चा

हिमाचल प्रदेश के मंडी-कुल्लू राष्ट्रीय राजमार्ग को पूरी तरह से बहाल करने में करीब एक महीने का वक्त लगेगा। यह जानकारी एनएचएआई के अधिकारियों ने दी है। हालांकि एनएचएआई की कोशिश है कि सड़क बहाली के कार्य में अब तेजी लाई जाए। लेकिन बीच-बीच में गिर रही चट्टानें मुश्किल पैदा कर रही हैं। एनएचएआई की केएमसी कंपनी हाईवे बहाली का कार्य करेगी।

By Edited By: Rajat MouryaUpdated: Sun, 17 Sep 2023 10:26 PM (IST)
Hero Image
मंडी-कुल्लू राष्ट्रीय राजमार्ग को बहाल होने में लगेगा एक महीना

मंडी, जागरण संवाददाता। Mandi Kullu Highway Status राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) सोमवार से पंडोह से मंडी के बीच छह व नौ मील के आसपास मार्ग को बहाल करने के कार्य को गति देगा। इसके लिए दिन में तीन घंटे मंडी-कुल्लू नेशनल हाईवे बंद रहेगा। एनएचएआई ने 15 अक्टूबर से पहले राष्ट्रीय राजमार्ग को बहाल करने की बात कही है। लेकिन छह व नौ मील के पास बड़ी चट्टानें हटने के बाद स्थिति स्पष्ट होगी कि कितना समय एनएच को पूरी तरह से बहाल होने में लगेगा।

एनएचएआई की मदद के लिए जिला प्रशासन दिन में 11 से एक व साढ़े तीन से पांच बजे तक एनएच को बंद रखेगा। इस दौरान चार मील और नौ मील के पास वाहनों को रोक दिया जाएगा। एनएचएआई की केएमसी कंपनी इस काम को आरंभ करेगी। लेकिन छह मील के पास पहाड़ से मलबे में चट्टानें भारी संख्या में आई हैं।

हाईवे को बहाल होने में लग सकता है एक महीना

इन बड़ी चट्टानों के कारण इनको निकालने और तोड़ने में भी कंपनी को समय लगेगा। ऐसे में चट्टानें हटने के बाद ही एनएचएआई यह स्थिति स्पष्ट कर पाएगा कि आखिर कितने समय पर एनएच पर वाहन दौड़ते हुए नजर आएंगे। हालांकि, इस काम में एनएचएआई यह मानकर चल रहा है कि एक माह लग सकता है।

ये भी पढ़ें- World Cup 2023: क्रिकेट प्रेमियों को हवाई सफर पड़ेगा महंगा, रिकॉर्ड तोड़ रहे टिकट के दाम; चार गुना बढ़ा किराया

90 डिग्री में काटे गए पहाड़

एक माह के भीतर इन स्थानों पर मलबे को हटाकर यहां पर बार-बार गिर रही चट्टानों की समस्या को किस तरह से ठीक करना है, उस पर भी एनएचएआई के टीम काम करेगी। इसके लिए विशेषज्ञों की मदद ली जाएगी। हालांकि यहां पर 90 डिग्री में काटे गए पहाड़ की वजह से चट्टानें गिरी हैं। अब एनएचएआई पूरी कोशिश करेगा कि किसी तरह एक माह के अंदर इस कार्य को पूरा कर लोगों को राहत प्रदान की जाए।

छह मील के आस-पास बड़ी-बड़ी चट्टानें गिरी हैं। इनको हटाने में समय लगेगा। इसके बाद राष्ट्रीय राजमार्ग को बहाल करने की दिशा में काम किया जाएगा। संभवत इस काम को अंजाम देने में और एनएच को पूर्ण रूप से बहाल करने में एक माह के बाद पूरी स्थिति साफ हो जाएगी। - वरुण चारी, प्रोजेक्ट निदेशक, एनएचएआई

ये भी पढ़ें- Snowfall In Himachal: हिमाचल प्रदेश में बदला मौसम का मिजाज, बारालाचा पास सहित ऊंची चोटियों पर बर्फबारी शुरू

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर