Move to Jagran APP

Himachal News: बीस मिनट से ज्यादा अब अड्डे पर खड़ी नहीं होगी कोई बस, नियम की अगर की अवहेलना तो लगेगा तगड़ा जुर्माना

अब यदि बस चालक अपने वाहन को 20 मिनट से ज्यादा देर तक अड्डे पर खड़ा रखेंगे तो उनके ऊपर चालान किया जाएगा। प्रशासन ने इसके लिए दो पुलिसकर्मियों को भी तैनात किया है। ट्रैफिक व्यवस्था को व्यवस्थित करने और यात्रियों की सुगमता को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। चालान पांच सौ रुपए से लेकर पांच हजार रुपए तक का हो सकता है।

By Mukesh Kumar Edited By: Prince Sharma Updated: Tue, 16 Jul 2024 07:34 PM (IST)
Hero Image
Himachal Pradesh News: बस का चालान करता पुलिसकर्मी (जागरण फोटो)

जागरण संवाददाता, मंडी। अब अंतरराज्यीय बस अड्डे पर कोई भी बस 20 मिनट से ज्यादा खड़ी नहीं होगी। परिवहन निगम और पुलिस विभाग के बीच हुई बैठक के निर्णय को मंगलवार से लागू कर दिया गया है।

पुलिस ने दो पुलिसकर्मी भी इस व्यवस्था को बनाए रखने के लिए बस अड्डे पर तैनात कर दिए हैं। अगर कोई बस चालक नियम की अवहेलना करता है तो उसे 500 से 5000 रुपए तक जुर्माना किया जाएगा।

आमतौर पर पर्ची कटवाने के बाद निजी व सरकारी बस ऑपरेटर बस अड्डे के एक तरफ बसों को खड़ा कर देते हैं। ऐसे में बाहर से जब रूट की बसें आती हैं तो बस अड्डे पर लगाई लग जाती है, जो मुख्य सड़क तक पहुंच जाती और जाम का कारण बनती है।

20 मिनट तक ही रुक सकती हैं बसें

ऐसे में आजकल लगातार बढ़ रही वाहनों की संख्या के बीच बस अड्डे के बाहर भी जाम लगना आम था। इसी को कम करने के लिए अब बस अड्डे के भीतर अपने रूट पर आने वाली निजी और सरकारी बस 20 मिनट पहले आएगी ओर निर्धारित समय पर चली जाएगी।

इस स्थिति में बस अड्डे पर जहां अधिक बसें न होने के कारण लाइन भी नहीं लगेगी और जाम की समस्या भी काफी हद तक कम होगी।

उधर इस बारे क्षेत्रीय प्रबंधक नरेंद्र शर्मा ने बताया कि पूर्व में पुलिस विभाग के साथ हुई बैठक के तहत अब बस अड्डे पर केवल 20 मिनट से अधिक कोई बस नहीं रुकेगी। एएसपी सागर चंद्र शर्मा ने बताया कि जाम से निपटने के लिए बस अड्डे पर बसों के खड़ा करने का वक्त तय कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें- Himachal News: राजगढ़ में किसान के बेटे ने रचा इतिहास, बिना कोचिंग क्लियर किया सहायक कमांडेंट का एग्जाम

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।