Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mandi News: कॉलेज रैगिंग को लेकर राज्यपाल सख्त, अटल विश्वविद्यालय से मांगी रिपोर्ट

Ragging in Himachal दो मेडिकल कॉलेज में रैगिंग को लेकर राज्यपाल ने कुलपति से रिपोर्ट मांगी है। इसके बाद कुलपति ने सभी सरकारी और निजी कॉलेज के प्राचार्यों से वर्चुअली बैठक की। इसके साथ ही सभी संस्थानों में हर तीन महीने में रैगिंग पर रिपोर्ट देने की बात कही है। चमियाणा सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के प्राचार्य डॉ. रजनीश पठानिया की अध्यक्षता में निगरानी सेल गठित की जाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Sat, 30 Sep 2023 08:33 AM (IST)
Hero Image
कॉलेज रैगिंग को लेकर राज्यपाल सख्त (कॉन्सेप्ट इमेज)

जागरण संवाददाता, मंडी: प्रदेश के दो मेडिकल कॉलेजों में रैगिंग के मामले सामने आने पर राज्यपाल और कुलाधिपति शिव प्रताप शुक्ल ने अटल आयुर्विज्ञान एवं अनुसंधान विश्‍वविद्यालय नेरचौक के कुलपति डॉ. सुरेंद्र कश्यप से रिपोर्ट मांगी है। राज्यपाल के इस कदम से दोषी छात्रों की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं। गत दिनों नेरचौक और टांडा मेडिकल कॉलेज में रैगिंग के मामले आए थे।

दोनों संस्थानों में एंटी रैगिंग कमेटी ने दोषी छात्रों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की थी। टांडा में 12 प्रशिक्षु डाक्टरों को 50-50 हजार रुपये जुर्माना लगाया गया था। छह माह के लिए छात्रावास और तीन माह के लिए कॉलेज से निलंबित कर दिया था। दो जूनियर प्रशिक्षु डाक्टरों को चेतावनी दी गई थी। नेरचौक मेडिकल कॉलेज में छह सीनियर को 25000-25000 रुपये जुर्माना लगाया गया था। कॉलेज से तीन और छात्रावास से छह माह व एक सीनियर को 10,000 जुर्माने सहित 15 दिन के लिए निलंबित किया था। 90 जूनियर पर 2000-2000 रुपये जुर्माना लगाया था।

मेडिकल कॉलेज के प्राचार्यों से कुलपति ने की वर्चुअली बैठक

रैगिंग को गंभीरता से लेते हुए अटल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. सुरेंद्र कश्यप ने प्रदेश के सभी सरकारी और निजी क्षेत्र के मेडिकल तथा डेंटल कॉलेज के प्राचार्यों के साथ वर्चुअली बैठक की। सभी कॉलेजों के प्राचार्यों को एंटी रैगिंग कमेटी से संबंधित रिपोर्ट हर तीन माह में देने के निर्देश दिए। अगर रैगिंग हुई भी नहीं होगी तब भी रिपोर्ट देनी होगी। रैगिंग पर अंकुश लगाने के लिए संस्थानों में गठित एंटी रैगिंग कमेटी का पूरा विवरण मांगा गया।

ये भी पढ़ें: Himachal News: एक्शन मोड में CM सुक्खू, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों के अवैध कब्जे पर होगी कार्रवाई

सभी संस्थानों में गठित होगी एंटी रैगिंग कमेटी

चमियाणा सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के प्राचार्य डॉ. रजनीश पठानिया की अध्यक्षता में एक निगरानी सेल गठित किया गया। निगरानी सेल को भी समय समय पर रिपोर्ट देनी होगी। जिन संस्थानों में एंटी रैगिंग कमेटी गठित नहीं है। उन्हें शीघ्र कमेटी गठित करने के निर्देश दिए गए।

राज्यपाल को भेजी जाएगी रिपोर्ट: कुलपति

अटल आयुर्विज्ञान एवं अनुसंधान विश्‍वविद्यालय नेरचौक के कुलपति डॉ. सुरेंद्र कश्यप ने बताया कि रैगिंग के मामले सामने आने के बाद शुक्रवार को सभी मेडिकल और डेंटल कॉलेज के प्राचार्यों से वर्चुअली बैठक की गई। इसमें रैगिंग व कमेटियों के कामकाज से संबंधित जानकारी ली गई है। राज्यपाल को संबंधित रिपोर्ट भेजी जाएगी।

ये भी पढ़ें: Dharamshala Mayor Election की उल्टी गिनती शुरू, इस दिन होंगे चुनाव; प्रत्याशियों की बढ़ी धुकधुकी