Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Pradesh: चौंतड़ा में स्‍वच्‍छ भारत मिशन के तहत बनाए जाएंगे इतने शौचालय, एक करोड़ की राशि होगी खर्च

Himachal Pradesh News हिमाचल प्रदेश के चौंतड़ा में 40 सामुदायिक और 80 व्‍यक्तिगत शौचालयों पर एक करोड़ खर्च होंगे। त्येक शौचालय के निर्माण में दो लाख दस हजार की राशि खर्च की जाएगी। व्यक्तिगत शौचालय के निर्माण के लिए 12 हजार रूपये की धनराशी उपलब्ध करवाई जाएगी। पंचायत प्रतिनिधियों को स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान में अपनी सहभागिता बढ़ चढ़ कर दर्ज करवाने का भी आहवान किया गया।

By Surinder SharmaEdited By: Himani SharmaUpdated: Mon, 18 Sep 2023 06:33 PM (IST)
Hero Image
चौंतड़ा में स्‍वच्‍छ भारत मिशन के तहत बनाए जाएंगे इतने शौचालय

जोगेंद्रनगर, संवाद सहयोगी: जोगेंद्रनगर के विकास खंड चौंतड़ा में स्वच्छ भारत मिशन के तहत 40 और नए सामुदायिक शौचालयों का निर्माण होगा। प्रत्येक शौचालय के निर्माण में दो लाख दस हजार की राशि खर्च की जाएगी। वहीं 42 पंचायतों में 80 नए व्यक्तिगत शौचालयों का भी निर्माण किया जाएगा।

कर्मचारियों को सौंपी गई हैं जिम्मेदारियां

सोमवार को खंड विकास कार्यालय में पंचायत सचिवों व कर्मचारियों की बैठक में खंड विकास अधिकारी सरवण कुमार ने बताया कि सभी पंचायतों में स्वच्छता अभियान को लेकर सचिवों व कर्मचारियों को जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। व्यक्तिगत शौचालय के निर्माण के लिए 12 हजार रूपये की धनराशी उपलब्ध करवाई जाएगी। पंचायत प्रतिनिधियों को स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान में अपनी सहभागिता बढ़ चढ़ कर दर्ज करवाने का भी आहवान किया गया।

यह भी पढ़ें: Rafting in Kullu: आपदा के बाद कुल्‍लू में हालात सामान्‍य, राफ्टिंग का लुफ्त उठाने दूर-दूर से आ रहे पर्यटक

लगातार बनाए जा रहे जॉब कार्ड

हजारों कामगारों को रोजगार प्रदान करने के लिए मनरेगा योजना के तहत सभी पंचायतों में जॉब कार्ड लगातार बनाए जा रहे हैं। सामुदायिक नालियों के निर्माण के अलावा पक्के रास्ते, सामुदायिक भवन व आवास के निर्माण में भी गुणवत्ता का अधिक ध्यान रखने की हिदायत दी गई है। बैठक के दौरान उपस्थित कर्मचारियों को स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्वच्छता ही सेवा है की भी जानकारी दी गई।

पंचायत कर्मचारियों को दिलाई गई शपथ

इस दौरान समूचे खंड में स्वच्छता के लिए पंचायत कर्मचारियों को शपथ भी दिलाई गई। इससे पहले समाज शिक्षक एवं खंड योजना अधिकारी पंकज ठाकुर और पंचायत इंस्पेक्टर अरूण गुलेरिया ने दो अक्तूबर तक स्वच्छता ही सेवा है अभियान के तहत पंचायत में होने वाले कार्यक्रमों से अवगत करवाया। 42 पंचायतों के सचिवों के अलावा कार्यालय के कर्मचारियों ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई।

यह भी पढ़ें: परवाणू में माइक्रोटेक कंपनी के कारोबार समेटने से 130 परिवारों पर रोजी रोटी का संकट, कर्मचारियों ने दिया धरना

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें