Move to Jagran APP

Himachal Tomato Prices: टमाटर की बढ़िया पैदवार से किसानों की हुई चांदी, जमकर हो रही आमदनी; बाहरी कारोबारियों की लगी भीड़

हिमाचल के टमाटरों की गुणवत्ता को देखते हुए दूसरे राज्यों के कारोबारी डायरेक्ट किसानों के पास पहुंचकर टमाटर की क्रेट खरीद रहे हैं। ऐसे में किसानों को तगड़ा फायदा हो रहा है। खास बात है कि इस बार टमाटर की पैदावार भी अच्छी है। हर रोज घाटी से टमाटर की 300 से 350 छोड़ी बड़ी गाड़ियां अन्य राज्यों की मंडियों में जा रही हैं।

By Hansraj Saini Edited By: Prince Sharma Published: Tue, 02 Jul 2024 03:45 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2024 03:45 PM (IST)
इस बार बल्ह घाटी में टमाटर की अच्छी पैदावार हुई है

जागरण संवाददाता, मंडी। टमाटर के बेहतर क्वालिटी के कारण से मिनी पंजाब के नाम से प्रसिद्ध बल्ह घाटी के किसानों के चेहरे खिल गए हैं।

मंगलवार को रेड गोल्ड टमाटर का 25 किलो का एक क्रेट 1050 रुपये तक बिका। टमाटर की अन्य वैरायटी के एक क्रेट का दाम भी 800 रुपये तक पहुंच गया है।

किसानों को टमाटर बेचने के लिए मंडियों में नहीं जाना पड़ रहा है। दिल्ली, गुजरात, राजस्थान ,हरियाणा, जम्मू कश्मीर सहित कई अन्य राज्यों के कारोबारी किसानों से खेत में ही टमाटर खरीद रहे हैं।

वहीं से अपनी गाड़ियों में अपने अपने राज्यों की मंडियों में लेकर जा रहे हैं। बल्ह घाटी में इस बार 1500 हेक्टेयर से अधिक भूमि में टमाटर की खेती हुई है। इस बार टमाटर की पैदावार भी बंपर है। हर रोज घाटी से टमाटर की 300 से 350 छोड़ी बड़ी गाड़ियां अन्य राज्यों की मंडियों में जा रही हैं।

यह भी पढ़ें- Himachal News: 'ठेकेदारों को करें ब्लैक लिस्ट...', काम में ढील देने वालों को विक्रमादित्य ने दिखाए कड़े तेवर

पहली बार गुजरात के कारोबारी पहुंचे

टमाटर की खरीददारी करने इस बार गुजरात के कारोबारी भी बल्ह घाटी पहुंचे हैं। टमाटर की सबसे अधिक खरीददारी गुजरात और राजस्थान के कारोबारी कर रहे हैं। इससे किसानों को आने वाले दिनों में टमाटर के और अच्छे दाम मिलने की उम्मीद बंधी है।

ट्रालों व अन्य वाहनों से जा रही टमाटर की खेप

गुजरात और राजस्थान के बड़े कारोबारी एसी और नॉन एसी ट्रालों में टमाटर की खेप लेकर जा रहे हैं। एक ट्राले में टमाटर के 850 क्रेट जा रहे हैं।

कीरतपुर मनाली फाेरलेन शुरु होने से अन्य राज्यों की मंडियों में तेजी से टमाटर की खेप पहुंच रही है। छोटे कारोबारी जीप, स्वराज माजदा और ट्रक में टमाटर लेकर जा रहे हैं। एक जीप में टमाटर के 100 क्रेट आते हैं।

कई दिनों तक खराब नहीं होता रेड गोल्ड टमाटर

बल्ह घाटी में किसानों ने इस बार बड़ी मात्रा में रेड गोल्ड टमाटर की खेती की है। अन्य टमाटर के मुकाबले यह जल्दी खराब नहीं होता है। रेड गोल्ड की परत मोटी होती है। अन्य राज्यों केे कारोबारियों को रेड गोल्ड टमाटर खूब पसंद आ रहा है।

पिछले वर्ष की तरह इस बार भी मालामाल होंगे किसान

पिछले वर्ष टमाटर का एक क्रेट 3800 रुपये तक बिका था। इस बार किसानों को सीजन शुरू होते ही टमाटर के अच्छे दाम मिल रहे हैं। पिछले वर्ष की तरह इस बार भी घाटी के किसान मालामाल होंगे।

रेड गोल्ड टमाटर का एक क्रेट 1050 रुपये तक बिका है। इस बार गुजरात से कारोबारी टमाटर की खरीद करने पहुंचे हैं। रोजाना 300 से 350 गाड़ियां टमाटर की अन्य राज्यों की मंडियों को जा रही हैं।

-अनिल सैनी, प्रधान आढ़ती एसोसिएशन मंडी

यह भी पढ़ें- Himachal News: माता-पिता गए थे खाना लेने इतने में सो रहे बच्चों के ऊपर चढ़ गया ट्रक, एक बच्चे की मौत; तीन घायल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.