Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पुलिस क्या वकीलों को भी क्रिप्टो के ठगों ने नहीं बख्शा, पैसा हड़प बन गए करोड़ों के मालिक; पीड़ितों का छलका दुख

Cryptocurrency Fraud Himachal News मल्टी लेवल मार्केटिंग (एमएलएम) में चार महीने में पैसा दोगुना होने का लालच देकर जालसाजों ने पुलिस क्या वकीलों को भी नहीं बख्शा। कई वकीलों व उनके स्वजनों से लाखों रुपये की ठगी कर ली। ठगों ने जीरकपुर के अलावा दुबई व सऊदी अरब में फ्लैट खरीद लिए। साइबर सेल के पास दो करोड़ की ठगी की शिकायतें आई।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Fri, 06 Oct 2023 10:00 AM (IST)
Hero Image
पुलिस क्या वकीलों को भी क्रिप्टो के ठगों ने नहीं बख्शा

जागरण संवाददाता, मंडी। Cryptocurrency Fraud Himachal News:मल्टी लेवल मार्केटिंग (एमएलएम) में चार महीने में पैसा दोगुना होने का लालच देकर जालसाजों ने पुलिस क्या वकीलों को भी नहीं बख्शा। कई वकीलों व उनके स्वजनों से लाखों रुपये की ठगी कर ली।

जालसाजों के निशाने पर गरीब नहीं बल्कि अमीर रहे। जिनकी हैसियत ऑल्टो कार खरीदने की नहीं थी। वह जालसाजी कर दो से तीन साल में ऑडी कार के मालिक बन गए।

दुबई व सऊदी अरब में खरीदे फ्लैट

जीरकपुर के अलावा दुबई व सऊदी अरब में फ्लैट खरीद लिए। ठगी सैकड़ों लोगों से नहीं बल्कि हजारों से की है। साइबर क्राइम सेल मंडी के कार्यालय के बाहर रोजाना ठगी का शिकार हुए लोगों की कतार लग रही है।

वीरवार को सुंदरनगर व मंडी के लोगों के बयान कलमबद्ध किए गए। शिकायतकर्ता अधिक होने की वजह से उन्हें शुक्रवार को बयान दर्ज करवाने के लिए बुलाया गया है।

हजारों लोगों से हुई दो करोड़ की ठगी

क्रिप्टो करेंसी की आड़ में हुई ठगी की शिकायत दर्ज करवाने लोग अब खुलकर सामने आ रहे हैं। किसी ने अपनी कमाई तो किसी ने पत्नी व रिश्तेदारों का पैसा डूबोया है। साइबर सेल के पास दो करोड़ की ठगी की शिकायतें आई। बल्ह हलके के रहने वाले अधिवक्ता राकेश वालिया भी जालसाजों की ठगी का शिकार हो गए।

पांच साल पहले सुंदरनगर के रहने वाले हर्ष ने उनके 80000 रुपये क्रिप्टो में लगाए थे। हर्ष के झांसे में आकर उन्होंने अपनी अधिकारी पत्नी से तीन लाख रुपये का निवेश करवाया था। बदले में फूटी कौड़ी भी नहीं मिली। सुभाष शर्मा के गुर्गों ने लोगों को चंद माह में अमीर बनने का दिलासा देकर करोड़ों रुपये की ठगी की है।

क्रिप्टो करेंसी के एजेंट पर निवेशक ने किया चाकू से हमला

क्रिप्टो करेंसी में अपने जीवन भर की कमाई डूबने से क्षुब्ध एक निवेशक ने मंडी शहर के एक एजेंट पर उसका पैसा डूबोने का आरोप लगाते हुए चाकू से हमला कर दिया। इससे एजेंट के हाथ के अंगूठे में गंभीर चोट आई है।

सुंदरनगर पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। एजेंट पर हमला कीरतपुर मनाली फोरलेन पर बलोह टोल प्लाजा के समीप हुआ। निवेशक को वहां अचानक कार में एजेंट दिख गया।\

पीड़ित के लाखों रुपये डूबे

टोल प्लाजा पर कार रूकी हुई थी। अचानक हुए इस हमले में घायल एजेंट ने किसी तरह पीछे हटकर अपनी जान बचाई। मंडी शहर की पैलेस कालोनी निवासी लोकेंद्र सिंह पुत्र इंद्र सिंह ने बताया कि बल्ह उपमंडल के खांदला के ओम प्रकाश सैनी ने क्रिप्टो करेंसी में पैसा लगाया था।

पैसा कुम्मी के मनीष सोनी के माध्यम से दिया था। इसमें उसकी कोई भूमिका नहीं है। उसका खुद का लाखों रुपये डूबा है। ओम प्रकाश जब पैसा डूबोने का आरोप लगा रहा था। लोकेंद्र ने इस बात से इंकार किया। तैश में आकर आरोपित ने चाकू से हमला कर दिया।

बैंक से 18 लाख ऋण ले क्रिप्टो में लुटाए

क्रिप्टो करेंसी में ठगी के मामले में आरोपित सुखदेव के खिलाफ एक और मामला धर्मपुर थाने में दर्ज हुआ है। पुलिस को दी शिकायत में हुकम चंद ने कहा कि जनवरी 2020 में सुखदेव ठाकुर पुत्र सुंदर लाल निवासी कौंसल तहसील धर्मपुर ने चंडीगढ़ में मिला तथा उसने इसे क्रिप्टो कंरसी के बारे में बताया। उसने इसमें 1.10 लाख रुपये लगाने और एक साल में दोगुना होने की बात कही।

यह भी पढ़ें- Municipal Elections: जयराम ठाकुर की पार्षदों को दोटूक, महापौर व उपमहापौर के चयन को लेकर कह दी ये बड़ी बात

रिश्तेदारों और दोस्तों के भी लगवाए पैसे

वह बार-बार उसकी दुकान में आने लगा। 1.10 लाख रुपये की आईडी लगाई। इसके बाद दो फरवरी 2020 को बड़ी आईडी लगाने को कहा। हिमाचल प्रदेश ग्रामीण बैंक से 10 लाख और छह मार्च 2020 को राज्य सहकारी बैंक से 8.50 लाख का ऋण लेकर आईडी लगाई।

कुछ समय के बाद रिटर्न आने लगा तो उसके कहने पर अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से भी पैसे लगवा दिए। इसके बाद सुखदेव से संपर्क करना चाहा तो नहीं हो सका। उन्होंने कहा कि उनके साथ लाखों रुपये की ठगी हुई है।

आईआईटी के प्रोफेसर से 95,000 की ठगी

आईआईटी मंडी के एक प्रोफेसर के साथ 95000 रुपये की ऑनलाइन ठगी हुई है। प्रोफेसर ने पुलिस से इसकी लिखित शिकायत की है। पुलिस ने साइबर थाना मंडी को मामला भेज दिया है। अपनी शिकायत में प्रोफेसर ने कहा कि चार पांच दिन पहले उसे एक व्यक्ति का फोन आया और बताया कि उसे मेडिकल एमरजेंसी है। उसका एटीएम नहीं चल रहा है। वह उनको पैसे भेजेगा आप उन्हें निकाल दो।

उसने दो मैसेज प्रोफेसर के मोबाइल पर किए। इसके बाद उन्होंने उक्त मैसेज पर क्लिक कर दिया। उन्हें लगा कि पैसे आए हैं लेकिन इसी दौरान 47000 और 50000 रुपये उनके खाते से कट गए। पैसा निकालने की तय लिमिट होने के कारण उनका बाकी पैसा बच गया। एसपी मंडी सौम्या सांबशिवन ने इसकी पुष्टि की है।

यह भी पढ़ें-  फोरलेन निर्माण में बाधा बने लोगों पर सख्त हुआ प्रशासन व NHAI, अवैध कब्जा हटाकर शुरू किया मार्ग निर्माण

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर