Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mandi News: जोगेंद्रनगर बस स्टैंड के वाटर कूलर से वायरस की तरह फैले पीलिया ने ली 6 लोगों की जान

हिमाचल प्रदेश के जोगेंद्रनगर में पीलिया से 6 लोगों की मौत हो गई थी। मिली जानकारी के मुताबिक पीलिया बस स्टैंड के वाटर कूलर सो फैला था। पीलिया के बढ़ते मामलों को देखते हुए पांच सदस्यीय आरआरटी का गठन किया गया था। सामुदायिक चिकित्सा विशेषज्ञों के सुझाव के बाद अब सुधरने स्थिति लगी है। वहीं एक प्राकृतिक जलास्रोत व हैंडपंप का पानी भी दूषित पाया गया।

By Hansraj Saini Edited By: Rajiv Mishra Updated: Tue, 13 Aug 2024 10:03 AM (IST)
Hero Image
पीलिया से ग्रस्त एक ही परिवार के दो मरीज। (जागरण फोटो)

जागरण संवाददाता, मंडी। मंडी जिले के जोगेंद्रनगर में पीलिया बस स्टैंड के वाटर कूलर, एक प्राकृतिक जलस्रोत व हैंडपंप का दूषित पानी पीने से फैला है। जांच में पानी पीने योग्य नहीं पाया गया है।

जलशक्ति विभाग के सैंपल भरने की तकनीक में कई कमियां पाई गई हैं। तीन मेडिकल कॉलेजों के पांच विशेषज्ञों की रैपिड रिस्पांस टीम (आरआरटी) ने सरकार को रिपोर्ट सौंप दी है। टीम ने पीलिया की रोकथाम के लिए कई सुझाव दिए हैं।

पानी की जांच के साथ खंगाली गई मरीजों की हिस्ट्री

जोगेंद्रनगर में पीलिया के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) ने छह अगस्त को श्री लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल नेरचौक में माइक्रोबायोलाजी की विभागाध्यक्ष डॉ. सुनीता गंजू के नेतृत्व में आरआरटी का गठन किया था।

इसमें आईजीएमसी शिमला व हमीरपुर मेडिकल कालेज के विशेषज्ञ भी शामिल थे। टीम के सदस्यों ने सात से नौ अगस्त तक जोगेंद्रनगर के पीलिया ग्रसित क्षेत्रों का निरीक्षण किया। पानी की जांच के साथ मरीजों की हिस्ट्री खंगाली।

यह भी पढ़ें- Himachal News: 'मंडी में 6 लोगों की पीलिया से मौत, रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाएं सरकार', जयराम ठाकुर की CM सुक्खू से अपील

60,000 से अधिक लोगों की हुई जांच

पीलिया संक्रमित मरीजों में हेपेटाइटिस ए वायरस पाया गया था। यह वायरस मल संक्रमित पानी में पाया जाता है। शहर के विभिन्न क्षेत्रों की भूमिगत पाइप लाइनों क्षतिग्रस्त पाई गई थी। इन्हीं क्षतिग्रस्त लाइनों से गंदगी पेयजल के साथ लोगों के घरों, वाटर कूलर व अन्य सार्वजनिक नलों में पहुंचती रही।

जिला प्रशासन ने स्थिति बिगड़ती देख नेरचौक मेडिकल कॉलेज के सामुदायिक चिकित्सा विशेषज्ञों से मदद मांगी थी। विशेषज्ञों ने उपमंडल के हर घर में हर व्यक्ति की जांच करने के निर्देश दिए थे। इसके लिए आशा, आंगनबाड़ी, राजस्व विभाग व पंचायत प्रतिनिधियों की टीमें गठित की थी।

एक-एक टीम को 1000-1000 लोगों की जांच का जिम्मा सौंपा था, जिनमें पीलिया के लक्षण पाए गए थे उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया। सीमावर्ती जिलों के स्वास्थ्य संस्थानों में भर्ती मरीजों का आंकड़ा जुटाया गया। टीमों ने 60,000 से अधिक लोगों की जांच की।

आरआरटी की रिपोर्ट मिल गई है। बस स्टैंड के वाटर कूलर, एक प्राकृतिक जलस्रोत व हैंडपंप का पानी पीने योग्य नहीं पाया गया है। पीलिया की रोकथाम के लिए जो सुझाव दिए गए हैं उन पर युद्धस्तर पर काम हो रहा है। अब स्थिति काफी हद तक नियंत्रण में है।

-प्रियंका वर्मा, प्रबंध निदेशक एनएचएम हिमाचल।

यह भी पढ़ें- Kolkata Doctor Murder: डॉक्टर के साथ हुई दरिंदगी का शिमला में विरोध, दोषियों को सख्त सजा देने की मांग

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर