Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यह कैसी व्यवस्था; सैंपल आज, रिपोर्ट कल

जागरण संवाददाता मंडी स्वास्थ्य विभाग में व्यवस्था पटरी से उतर चुकी है। रोगियों को अस्पताला

By JagranEdited By: Updated: Wed, 20 Jul 2022 10:50 PM (IST)
Hero Image
यह कैसी व्यवस्था; सैंपल आज, रिपोर्ट कल

जागरण संवाददाता, मंडी : स्वास्थ्य विभाग में व्यवस्था पटरी से उतर चुकी है। रोगियों को अस्पतालों में इमरजेंसी टेस्ट तो दूर सामान्य टेस्ट की रिपोर्ट भी समय पर नहीं मिल पा रही है। प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य संस्थानों में इमरजेंसी में टेस्ट करने का ठेका क्रसना लैब को दिया है, लेकिन दो माह बाद भी कंपनी टेस्ट करने की व्यवस्था नहीं कर पाई है। सामान्य टेस्ट की रिपोर्ट ही रोगियों को दूसरे दिन मिल रही है।

नेरचौक मेडिकल कालेज में अगस्त के पहले पखबाड़े में क्रसना लैब शुरू करने की तैयारी है तो क्षेत्रीय अस्पताल मंडी में अभी सिर्फ जगह ही तय हो पाई है। दोनों स्वास्थ्य संस्थानों में क्रसना लैब कंपनी के कर्मचारी सैंपल एकत्र कर मोहाली भेज रहे हैं। इससे पहले प्रदेशभर में एसआरएल लैब के साथ टेस्ट करने का अनुबंध था जो मई में समाप्त हो गया है। सरकार ने क्रसना लैब कंपनी को स्वास्थ्य संस्थानों में लैब स्थापित करने के लिए तीन माह का समय दिया था।

सरकारी लैब में भी 12 बजे से पहले सैंपल लिए जाते हैं। इसके बाद होने वाले टेस्ट लोगों को निजी क्षेत्र में करवाने पड़ रहे हैं। हालांकि नेरचौक मेडिकल कालेज में लैब को स्थापित करने का कार्य आरंभ कर दिया गया है, लेकिन इसे पूरा होने के लिए 10 से 12 दिन का समय लगेगा। इसके शुरू होने के बाद मंडी अस्पताल के सैंपल नेरचौक भेजे जाएंगे। क्रसना लैब का सिविल कार्य देख रहे रतन ने बताया कि नेरचौक में लैब का कार्य प्रगति पर है, जल्द ही मंडी में भी शुरू कर दिया जाएगा। क्षेत्रीय अस्पताल में मई में दे दी थी जगह

क्षेत्रीय अस्पताल मंडी में मई में ही क्रसना लैब को दो जगह दिखाई थीं। कंपनी के प्रतिनिधि ने एक सप्ताह पहले ही दौरा कर नक्शे आदि के लिए दस्तावेज लिए हैं। अभी मंडी में केवल 30 से 40 सैंपल ही भेजे जा रहे हैं। क्रसना लैब के प्रतिनिधि को जगह से संबंधित दस्तावेज दे दिए गए हैं। उनको जल्द लैब स्थापित करने के लिए कहा है।

-डा. धर्मपाल, एमएस जोनल अस्पताल मंडी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें