Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mandi News: कीरतपुर नागचला फोरलेन पर होगा चार और सुरंगों का निर्माण, एक तरफा होगा वाहनों का आवागमन

Himachal pradesh Latest News हिमाचल प्रदेश के मंडी में कीरतपुर नागचला फोरलेन पर चार और सुरंगों का निर्माण होने जा रहा है। मार्ग पूरी तरह फोरलेन होने से वाहनों का आवागमन एकतरफा होगा। कीरतपुर से नागचला तक फोरलेन पर पांच सुरंगों का निर्माण हुआ है। पांचों सुरंगें दो लेन हैं। इससे सुरंगों में वाहन गति नहीं पकड़ पा रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Fri, 20 Oct 2023 07:56 AM (IST)
Hero Image
कीरतपुर नागचला फोरलेन पर होगा चार और सुरंगों का निर्माण

हंसराज सैनी, मंडी। कीरतपुर नागचला फोरलेन पर चार और सुरंगों का निर्माण होगा। सुरंगों के निर्माण से लोगों व वाहन चालकों को बड़ी राहत मिलेगी। मार्ग पूरी तरह फोरलेन होने से वाहनों का आवागमन एकतरफा होगा। कीरतपुर से नागचला तक फोरलेन पर पांच सुरंगों का निर्माण हुआ है। पांचों सुरंगें दो लेन हैं। इससे सुरंगों में वाहन गति नहीं पकड़ पा रहे हैं।

अंतिम चरण में सुरंग का निर्माण

बिलासपुर के कैंची मोड़ में दूसरी सुरंग का निर्माण कार्य अंतिम चरण में चल रहा है। अगले साल यह सुरंग वाहनों की आवाजाही को खोल दी जाएगी। चार और सुरंगें बनने से कीरतपुर से नागचला तक सुरंगों की संख्या 10 हो जाएगी। बिलासपुर के कैंची मोड़ में सबसे बड़ी 1800 मीटर,बागछाल में 465,तुन्नू में 550,टिहरा में 1265 में भवाणा में 740 मीटर लंबी सुरंग का निर्माण हुआ है।

यह भी पढ़ें: Mandi News: सरकार ने जिला परिषद अभियंताओं को नौकरी से बर्खास्त करने के दिए आदेश, 20 दिनों से कर रहे थे हड़ताल

इतनी ही लंबाई की और सुरंगें बनेगी। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने सुरंगों के निर्माण का प्रस्ताव सड़क,परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को प्रेषित कर दिया है। शीघ्र मंत्रालय से मुहर लगने की उम्मीद है।

तेज हुई पंडोह बाईपास के निर्माण की कवायद, बैठक का आयोजन

मंडी के पंडोह में बाईपास निर्माण की कवायद भी तेज हो गई है। यहां करीब छह किलोमीटर लंबे बाईपास का निर्माण होगा। छह किलोमीटर बाईपास में एक किलोमीटर की सुरंग बनेगी। बाईपास बनने से पंडोह बाजार और बीबीएमबी के पंडोह बांध से वाहनों की आवाजाही कम होगी। बाईपास का निर्माण जवाहर नवोदय विद्यालय के पास से होगा।

यह भी पढ़ें: Mandi News: मौन पालन से रमेश चंद की जिंदगी में घुल रही सफलता की मिठास, शहद बेच कर हर साल हो रही इतनी कमाई

संपत्ति की विस्‍तृत जानकारी

उपायुक्त मंडी अरिंदम चौधरी की अध्यक्षता में हितधारकों की बैठक हुई। इसमें लोक निर्माण,जलशक्ति, विद्युत,वन विभाग और एनएचएआइ के अधिकारियों ने भाग लिया। सभी विभागों के अधिकारियों ने बाईपास की जद में आने वाली अपनी अपनी संपत्ति की विस्तृत जानकारी दी। एनएचएआइ अब भूमि अधिग्रहण और संपत्ति के ब्योरे का प्रस्ताव बनाकर मंत्रालय को भेजेगा। एनएचएआइ ने बाईपास और सुरंगों की एलाइनमेंट उपायुक्त सहित सभी हितकारकों दिखाई है।

कीरतपुर नागचला फोरलेन पर चार और सुरंगों का निर्माण होगा। इससे सुरंगों की संख्या बढ़कर 10 हो जाएगी। कैंची मोड़ में दूसरी सुरंग का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। पंडोह बाईपास की एलाइनमेंट पर चर्चा के लिए उपायुक्त मंडी की अध्यक्षता में हितधारकों के साथ बैठक हुई है। -वरुण चारी,परियोजना निदेशक,एनएचएआइ मंडी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर