Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मस्जिद विवाद के बाद अब महंतों ने किया नगर भ्रमण, रैली के दौरान मुस्लिमों ने बंद रखी दुकानें

Mandi Masjid Vivad मंडी में मस्जिद विवाद के बाद हिंदू संगठनों ने नगर भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने धर्म परिवर्तन करवाने वालों और ईसाई मशीनरियों के खिलाफ आवाज बुलंद की। नगर भ्रमण के दौरान शहर में मुस्लिम समुदाय के लोगों की दुकानें बंद रहीं। महंतों ने लोगों से कहा कि जब तक समाज जागरूक नहीं होगा इस तरह के अवैध कब्जे होते रहेंगे।

By Mukesh Kumar Edited By: Rajiv Mishra Updated: Sun, 29 Sep 2024 08:58 AM (IST)
Hero Image
मंडी में नगर भ्रमण के दौरान प्रदर्शन करते हिंदू संगठनों के लोग। (जागरण फोटो)

जागरण संवाददाता, मंडी। मस्जिद विवाद के बाद मुस्लिम समुदाय के खिलाफ मंडी के लोगों को जागरूक करने के लिए हिंदू संगठनों ने नगर भ्रमण किया। इस दौरान विभिन्न हिंदू संगठनों से आए साधुओं ने धर्म परिवर्तन करवाने वालों ईसाई मशीनरियों के खिलाफ भी आवाज बुलंद करने की बात कही। वहीं नगर भ्रमण के दौरान शहर में मुस्लिम समुदाय के लोगों की दुकानें बंद रहीं।

महंतों ने लोगों से कही ये बात

मंच से महंतों ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि जब तक हमारा समाज जागरूक नहीं होगा, इस तरह की अवैध कब्जे होते रहेंगे। उन्होंने कहा कि संजौली में आवाज बुलंद करने पर हम पर लाठियां बरसाई गईं, लेकिन हम डरने वाले नहीं हैं।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में हालात यह हैं कि यह लोग हमारे घर दुकान पर किरायेदार बनकर आते हैं और हमारी बहु-बेटियों पर नजर रखते हैं। बाद में घरों पर कब्जे किए जाते हैं। हमारी नाराजगी यहां लंबे समय से रहे रहे समुदाय के लोगों से नहीं है, बल्कि उनसे है जो बाहर से आकर यहां कब्जे कर रहे हैं, हमारे समाज पर बुरा असर डाल रहे हैं।

इस दौरान नगर भ्रमण सेरी मंच से मोती बाजार, चंद्रलोक गली, चौहाटा बाजार आदि होते हुए उपायुक्त कार्यालय तक पहुंची।

उपायुक्त मंडी के माध्यम से राष्ट्रपति को सौंपा ज्ञापन

पत्रकारों से बातचीत में महंतों ने कहा कि मुस्लिम समुदाय की महिलाएं बुर्के पहनकर निकलती हैं उनकी आंखें खुली होती हैं लेकिन हमारी महिलाओं की आंखें बंद हैं बाकी इंटरनेट मीडिया पर सब दिखा रही हैं।

उन्होंने कहा कि इसका लाभ ही यह लोग उठा रहे हैं। साथ ही जो लोग धर्म परिवर्तन करवाने का कार्य कर रहे हैं उनके खिलाफ भी आवाज बुलंद होगी। इसके बाद उपायुक्त मंडी के माध्यम से राष्ट्रपति को ज्ञापन सौंपा गया।

यह भी पढ़ें- संजौली मस्जिद तोड़ने पर नहीं आया फैसला तो शुरू करेंगे जेल भरो आंदोलन, हिमाचल में प्रदर्शनकारियों का अल्टीमेटम

युवाओं ने दुकानों के शटर को मारे मुक्के, पुलिस रही सतर्क

नगर भ्रमण के दौरान जब भीड़ चौहाटा बाजार की गलियों से जा रही थे तो मुस्लिम समुदाय की दुकानें बंद होने पर कुछ युवाओं ने उन पर मुक्के मारना शुरू कर दिए। इस पर पुलिस सतर्क रही और ऐसा न करने के लिए चेताया।

इसके अलावा एक दुकान के बाहर जहां बोर्ड लगा था वहां पहले ही पुलिसकर्मी खड़े हो गए। वहां पर भी संबंधित समुदाय का नाम लेकर संतों ने उनसे ऐसे लोगों को अपनी दुकानें व मकान किराये पर न देने का आग्रह किया।

नगर भ्रमण में शामिल रहे ये लोग

सेरी मंच पर 11 बजे से शुरू हुए इस नगर भ्रमण में बिलासपुर से स्वाजी राजेंद्र गिरीराज, लदरुही आश्रम से अवचिल दास, पंडोह से विष्णु मोहनदास महाराज, महंत शिवराज दास त्यागी, जोगेंद्रनगर से नागा महाराज, गोपाल कपूर सहित अन्य संगठनों के लोग शामिल रहे।

यह भी पढ़ें- खुशखबरी! हिमाचल में सरकारी कर्मचारियों को 1 अक्टूबर को मिलेगी सैलरी, पेंशनरों को करना होगा इंतजार

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें