Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mandi News: पंडोह से कुल्लू वाहनों की आवाजाही शुरू, प्रशासन ने दोनों ओर वाहन छोड़ने के लिए तय किया समय

Mandi News हिमाचल प्रदेश के मंडी में पंडोह से कुल्‍लू वाहनों की आवाजाही शुरू हो गई है। प्रशासन की ओर से फोरलेन पर कैंची मोड़ के पास सड़क के टूटने के बाद बनाए गए वैकल्पिक मार्ग से रात 12 से सुबह 10 बजे तक पंडोह से कुल्लू और दोपहर 12 से रात 10 बजे तक कुल्लू से पंडोह को वाहन छोड़ने का समय निर्धारित किया है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Sun, 27 Aug 2023 11:29 AM (IST)
Hero Image
पंडोह से कुल्लू वाहनों की आवाजाही शुरू

मंडी, जागरण संवाददाता: कुल्लू व मंडी प्रशासन राष्ट्रीय राजमार्ग मंडी व कुल्लू के बीच फंसे वाहनों की आवाजाही का कार्य तेज कर दिया है। प्रशासन की ओर से फोरलेन पर कैंची मोड़ के पास सड़क के टूटने के बाद बनाए गए वैकल्पिक मार्ग से रात 12 से सुबह 10 बजे तक पंडोह से कुल्लू और दोपहर 12 से रात 10 बजे तक कुल्लू से पंडोह को वाहन छोड़ने का समय निर्धारित किया है।

करीब 200 वाहनों को छोड़ा जा चुका

इसी कड़ी में रविवार सुबह ही वाहनों की आवाजाही आरंभ कर दी गई। सुबह करीब 200 वाहनों को छोड़ा जा चुका है। वहीं दूसरी और कांढी कटौला मार्ग पर कनौज के पास भूस्खलन के कारण धंसी सड़क को ठीक कर दिया गया है लेकिन मिट्टी गीली होने के कारण हल्के खाली वाहनों के लिए ही इसे खोला गया है। अगर शाम तक मौसम ने साथ दिया तो भारी वाहन भीयहां से गुजरेंगे।

वाहनों की लंबी कतारें लगी

पिछले पांच दिन से पंडोह के कैची मोड़ से लेकर औट तक वाहनों की लंबी कतारें लगी हुई हैं। पुलिस ने पंडोह डैम के साथ-साथ एक वैकल्पिक मार्ग बनाया है लेकिन वाहनों की अधिक आवाजाही के कारण यह बीच बीच में टूट रहा है। शनिवार और रविवार को यहां मौसम साफ रहने के कारण इस मार्ग पर वाहनों की आवाजाही करवाई गई।

नौ मील से भी आवाजाही शुरू 

हालांकि रविवार को पंडोह के छह व नौ मील से भी आवाजाही शुरू हुई लेकिन नौ मील के पास मलबा आ जाने के कारण मार्ग बंद हो गया। इसे करीब एक घंटे के बाद बहाल किया गया। इस कारण यहां भी जाम लगा। पुलिस दोनों ओर से एक-एक वाहन यहां से निकाल रही है।

वहीं जो वाहन मंडी की ओर नहीं आने हैं उनको वाया पंडोह चैलचौक भेजा जा रहा है ताकि वह सीधी सुंदरनगर की ओर निकल जाएं। यहां पर सब्जियों से लदे काफी वाहन मौजूद हैं। ऐसे में पुलिस व प्रशासन की प्राथमिकता पहले उन वाहनों को निकालने की है ताकि सब्जियों व फल खराब न हो।

राधा स्वामी सत्संग ने लगाया है लंगर

वहीं जाम में फंसे लोगों को खाना व राहत के लिए राधा स्वामी सत्संग की ओर से पंडोह स्थित उनके भवन में खाने के लंगर व रहने का प्रबंध किया गया है। यह सारी प्रक्रिया राधा स्वामी सत्संग अपने स्तर पर कर रहा है। यहां पर करीब 250 लोगों के रहने की व्यवस्था भी है। साथ ही इतने ही लोगों को खाना देने के लिए संगत दिन रात कार्य कर रही है।

पंडोह डैम के पास बनाए मार्ग से वाहनों को निकाला जा रहा है। मौसम ने साथ दिया तो काफी वाहन आज निकाल दिए जाएंगे। पुलिस प्रशासन सुबह से ही मुस्तैदी से तैनात है। -सोम्या सांबशिवन, एसपी मंडी।