Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मंडी मस्जिद विवाद में अब नया मोड़, मंदिर के अवशेष होने का दावा; खुदाई की हुई मांग

हिमाचल (Himachal Masjid Vivad) में मस्जिदों को लेकर लगातार विवाद बढ़ रहे हैं। वहीं अब मंडी के जेल रोड स्थित मस्जिद के अवैध निर्माण के बीच नया विवाद खड़ा हो गया है। कुछ प्रबुद्धजनों ने मस्जिद के अंदर मंदिर के अवशेष होने का दावा किया है। इतना ही नहीं उन्होंने पुरातत्व विभाग से इसकी निरीक्षण करवाकर खुदाई की मांग की है।

By Hansraj Saini Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Wed, 18 Sep 2024 09:26 AM (IST)
Hero Image
मंडी मस्जिद में हिंदू मंदिर के अवशेष होने का दावा। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, मंडी। मंडी के जेल रोड स्थित मस्जिद के अवैध निर्माण का मामला आयुक्त कोर्ट के फैसले के बाद भी शांत होने का नाम नहीं ले रहा है। अब शहर के कुछ प्रबुद्धजनों ने मस्जिद के अंदर मंदिर के अवशेष होने का दावा जताकर पुरातत्व विभाग से निरीक्षण करवाकर खुदाई की मांग कर नया विवाद खड़ा कर दिया है।

मस्जिद स्थल पर हिंदू देव स्थल होने का किया दावा

प्रबुद्धजनों का प्रतिनिधिमंडल मंगलवार को उपायुक्त मंडी अपूर्व देवगन से मिला। उन्हें अपनी मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा है। प्रतिनिधिमंडल में शामिल गगन बहल, अधिवक्ता संजय मंडयाल, गीतांजलि शर्मा, विराज जसवाल, सेवानिवृत्त डीआइजी केसी शर्मा व कर्नल तारा प्रताप राणा ने उपायुक्त को बताया कि ऐतिहासिक तथ्यों के अनुसार किसी समय मस्जिद स्थल हिंदू देव स्थल था। खुदाई करने पर वहां मंदिर के अवशेष मिल सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Shimla News: प्रदेश में तूल पकड़ता जा रहा अवैध मस्जिद निर्माण का मामला, सांप्रदायिकता के खिलाफ सम्मेलन

मुस्लिम पक्ष को मिली आयुक्त कोर्ट के फैसले की कापी आयुक्त कोर्ट ने 13 सितंबर को अपने फैसले में मुस्लिम पक्ष को 30 दिन के अंदर मस्जिद का अवैध निर्माण गिरा पुरानी स्थिति बहाल करने के निर्देश दिए थे। तीन दिन की छुट्टी होने कारण मुस्लिम पक्ष को फैसले की कापी नहीं मिल पाई थी।

मंगलवार को आवेदन के बाद मुस्लिम पक्ष को फैसले की कापी मिल गई है। आयुक्त कोर्ट के निर्णय को चुनौती देने के लिए मुस्लिम पक्ष शीघ्र अपील करेगा। किसी सेवानिवृत्त वास्तुकार से दोबारा नक्शा बनवाया जा रहा है। नक्शे के आधार पर अवैध निर्माण में बदलाव करने या गिराने पर निर्णय लिया जाएगा।

सुरक्षा दीवार व शौचालय गिराया गया

लोक निर्माण विभाग की जमीन पर लगाई गई सुरक्षा दीवार व शौचालय को गिरा दिया गया है। विभाग शीघ्र जमीन को कब्जे में लेगा। सुरक्षा की दृष्टि से जेल रोड मस्जिद के बाहर व विश्वकर्मा मंदिर मार्ग पर पुलिस जवान तैनात किए गए हैं।

यह भी पढ़ें- क्या है संजौली मस्जिद विवाद, 14 साल में कैसे खड़ी हो गई 4 मंजिलें? पढ़ें क्यों हुआ शिमला में बवाल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर