Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mandi News: रंग लाए एनएचएआइ के प्रयास, तय अवधि से पहले दो तरफा बहाल हुआ मंडी मनाली मार्ग

मंडी-मनाली तक वर्षा भूस्खलन बाढ़ व बादल फटने से क्षतिग्रस्त हुए मार्ग को बहाल करने में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के प्रयास रंग लाए हैं। तय अवधि से पहले मार्ग को दोतरफा बहाल कर एनएचएआइ ने लोगों को विश्वास जीतने का प्रयास किया है। सरकार व प्रशासन ने भी एनएचएआइ के प्रयासों को सराहा है। 15 अक्टूबर तक दो तरफा आवाजाही के लिए बहाल करने का आश्वासन दिया था।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Thu, 28 Sep 2023 09:53 PM (IST)
Hero Image
तय अवधि से पहले दो तरफा बहाल हुआ मंडी मनाली मार्ग

जागरण संवाददाता, मंडी। मंडी से मनाली तक वर्षा, भूस्खलन, बाढ़ व बादल फटने से क्षतिग्रस्त हुए मार्ग को बहाल करने में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के प्रयास रंग लाए हैं। तय अवधि से पहले मार्ग को दोतरफा बहाल कर एनएचएआइ ने लोगों को विश्वास जीतने का प्रयास किया है। सरकार व प्रशासन ने भी एनएचएआइ के प्रयासों को सराहा है।

एनएचएआई के अध्यक्ष संतोष कुमार ने क्षतिग्रस्त मार्ग का जायजा लेने के बाद लोगों को मार्ग 15 अक्टूबर तक दो तरफा आवाजाही के लिए बहाल करने का आश्वासन दिया था। क्षेत्रीय अधिकारी शिमला अब्दुल बासित व परियोजना अधिकारी वरुण चारी ने कई दिनों तक फील्ड में डेरा डाल रखा।

1 अक्टूबर से कुल्लू से मनाली तक शुरू होगा तीन परत सोलिंग बिछाने का काम

कुल्लू से मनाली तक क्षतिग्रस्त मार्ग पर एक अक्टूबर से सोलिंग बिछाने का काम शुरु होगा। यहां सोलिंग की तीन परत डाली जाएगी। इसके लिए एनएचएआई मुख्यालय ने 23 करोड़ की राशि जारी की है। करीब चार किलोमीटर हिस्से में टारिंग होगी। क्रेटवाल का काम होगा। टारिंग व सोलिंग के लिए 13 स्थान चिन्हित किए गए हैं।

मंडी से पंडोह तक पैच वर्क का काम शुरू

मंडी से पंडोह तक जहां टारिंग को बरसात से नुकसान पहुंचा है। वहां पैचवर्क लगाने का काम युद्धस्तर पर चल रहा है। पैच वर्क का काम 10 दिन के अंदर पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

कैंची मोड़ के अस्थायी मार्ग पर लोक निर्माण विभाग करेगा टारिंग

पंडोह बांध के बाएं तट से बनाए गए अस्थाई मार्ग पर लोक निर्माण विभाग टारिंग करेगा। एनएचएआइ ने विभाग को 2.30 करोड़ रुपये की राशि जारी की है। मंडी से पंडोह तक मार्ग को वाहनों की दो तरफा आवाजाही के लिए बहाल कर दिया है। पैच वर्क का काम शुरु हो गया है। 23 करोड़ से टारिंग होगी व क्रेटवाल लगेंगे।

Also Read: पांच साल से एक जगह डटे पुलिस कर्मियों के होंगे तबादले, तैयार की गई सूचियां; CM सुक्‍खू के हस्‍ताक्षर का इंतजार