Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mandi News: NHAI के हाथ लगी सफलता, कैंची मोड़ में साढ़े तीन महीने बाद डबल लेन मार्ग तैयार; सुरक्षित हुआ RTDC का भवन

मंडी में कैंची मोड़ में साढ़े तीन महीने बाद डबल लेन मार्ग तैयार किया गया है। मार्ग बनाने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने करीब 100 मीटर लंबी व 41 मीटर ऊंची रिटेनिंग वाल लगाई है। 12 अगस्त की सुबह बादल फटने व भूस्खलन से यहां पहाड़ जमीदोंज होने से फोरलेन मार्ग पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया था।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Fri, 01 Dec 2023 09:54 AM (IST)
Hero Image
कैंची मोड़ में साढ़े तीन महीने बाद डबल लेन मार्ग तैयार

जागरण संवाददाता, मंडी। मंडी जिले के पंडोह कैंची मोड़ पर साढ़े तीन माह बाद डबल लेन मार्ग बनकर तैयार हो गया है। मार्ग बनाने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने करीब 100 मीटर लंबी व 41 मीटर ऊंची रिटेनिंग वाल लगाई है।

12 अगस्त की सुबह बादल फटने व भूस्खलन से यहां पहाड़ जमीदोंज होने से फोरलेन मार्ग पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया था। इससे कुल्लू जिले का मंडी से संपर्क कट गया था। वाहनों की आवाजाही थम गई थी।

एनएचएआइ ने ब्यास नदी के तट से रिटेनिंग वाल लगाने का लिया था निर्णय

कुल्लू को दोबारा मंडी से जोड़ने के लिए एनएचएआइ ने पंडोह बांध के बाएं तट से साढ़े तीन किलोमीटर अस्थायी मार्ग का निर्माण किया था। कैंची मोड़ पर दोबारा फोरलेन मार्ग बनाने के लिए एनएचएआइ ने ब्यास नदी के तट से रिटेनिंग वाल लगाने का निर्णय लिया था। यहीं पर बगलामुखी माता मंदिर को जोड़ने के लिए रोपवे का निर्माण हो रहा है। जिस स्थान पर फोरलेन क्षतिग्रस्त हुआ था। उसके ठीक ऊपर रोपवे का स्टेशन भवन बन रहा है।

य‍ह भी पढ़ें: Uttarkashi Tunnel Collapse: जिंदगी की जंग जीतकर आज घर लौटेगा विशाल, उत्तराखंड सरकार ने की विशेष व्‍यवस्‍था; माता-पिता हुए भावुक

दो लेन मार्ग भी बनकर तैयार

भवन को खतरा देख रोपवे एंड रैपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम कॉरपोरेशन (आरटीडीसी) ने रिटेनिंग वाल लगाने का काम बंद करवा दिया था। मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना के हस्तक्षेप के बाद आरटीडीसी ने यहां एनएचएआइ को रिटेनिंग वाल लगाने की अनुमति दी थी। एक चरण की रिटेनिंग वाल का काम पूरा होने के साथ दो लेन मार्ग भी बनकर तैयार हो गया है।

लोगों को फोरलेन की सुविधा मिलेगी

अब दूसरे चरण पर यहां रिटेनिंग वाल लगा एक और दो लेन मार्ग का निर्माण होगा। इससे लोगों को फोरलेन की सुविधा मिलना शुरू हो जाएगी। दूसरा दो लेन मार्ग तैयार होने में करीब 25 दिन का समय लगेगा। साल के अंत तक लोगों को अस्थायी मार्ग से राहत मिलने की उम्मीद है। कुल्लू मंडी के बीच यातायात सुगम होगा। रिटेनिंग वाल का एक चरण पूरा होने से अब आरटीडीसी का स्टेशन भवन भी सुरक्षित हो गया है।

य‍ह भी पढ़ें: Mandi News: झिड़ी नशा निवारण केंद्र पर लगेगा ताला, पुलिस ने स्वास्थ्य विभाग से की सिफारिश; हैप्पी की हत्या में भी हाथ

कैंची मोड़ पर दो लेन मार्ग का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है। शीघ्र दूसरे चरण का काम शुरु होगा। 25 दिन में काम पूरा कर लिया जाएगा। -वरुण चारी, परियोजना निदेशक एनएचएआइ मंडी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर