Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mandi Fraud: अब BNC Coin के नाम पर 300 लोगों से तीन करोड़ की ठगी, आरोपित ने 11 महीने में पैसा दोगुना करने का दिया झांसा

मंडी जिले में अब 300 निवेशकों से बीएनसी कॉइन के नाम पर तीन करोड़ रुपये की ठगी हुई है। नाचन हलके के भ्यारटा की रहने वाली एक निवेशक ने पुलिस अधीक्षक मंडी से इसकी शिकायत की है। ठगी करने का मुख्य आरोपित अब निवेशकों को पैसे वापस करने से मना कर रहा है। आरोपित ने निवेशकों को 11 माह में पैसा दोगुना करने का झांसा दिया था।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Thu, 30 Nov 2023 10:41 AM (IST)
Hero Image
अब बीएनसी कॉइन के नाम पर 300 निवेशकों से तीन करोड़ की ठगी

जागरण संवाददाता, मंडी। क्रिप्टो करेंसी व फारेक्स ट्रेडिंग के बाद मंडी जिले में अब 300 निवेशकों से बीएनसी कॉइन के नाम पर तीन करोड़ रुपये की ठगी हुई है। नाचन हलके के भ्यारटा की रहने वाली एक निवेशक ने पुलिस अधीक्षक मंडी से इसकी शिकायत की है। ठगी करने का मुख्य आरोपित अब निवेशकों को पैसे वापस करने से मना कर रहा है। आरोपित ने निवेशकों को 11 माह में पैसा दोगुना करने का झांसा दिया था।

300 लोगों ने बीएनसी कॉइन में किया निवेश

झांसे में आकर करीब 300 लोगों ने बीएनसी कॉइन में निवेश कर दिया। कई निवेशक को दो साल में एक फूटी कौड़ी भी वापस नहीं मिली है। निवेशक ने शिकायत पहली नवंबर को पुलिस अधीक्षक मंडी से की थी। 27 दिन बाद भी पुलिस ने निवेशक की शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं की है। शिकायतकर्ता चंचला देवी का कहना है कि वह ट्रू ग्रोसरी में विभिन्न प्रकार के घरेलू व स्वास्थ्य उत्पाद बेचने का काम करती थी।

यह भी पढ़ें: Himachal News: फॉरेक्स ट्रेडिंग धोखाधड़ी में चार और गिरफ्तार, पांच हजार से अधिक के साथ फ्रॉड का मामला

इसी दौरान नागचला में किराये के मकान में रहने वाला द्रंग हलके की नांडली का रहने वाला बरकत अली उसके संपर्क में आया। उसने बताया था कि वह क्रिप्टो करेंसी,बीएनसी काइन व बरकत अली ट्रू ग्रोसरी का काम करता था। किराये के मकान से वह जूम मीटिंग और वाटसएप पर संपर्क कर लोगों को निवेश के लिए प्रेरित करता था।

चंचला देवी भी उसके झांसे में आ गई। ईटीएच वी2वालेट एप के माध्यम करी साढ़े नौ लाख रुपये का निवेश खुद व दूसरों से करवाया। जनवरी 2021 से 14 अप्रैल 2022 तक लोगों से बीएनसी काइन में निवेश करवाया गया। कुछ निवेशकों को बरकत अली ने पैसा वापस कर दिया था।

7500 रुपये था न्यूनतम निवेश

बीएनसी काइन में न्यूनतम निवेश करने की सीमा 7500 रुपये थी। अधिकतम राशि 20 लाख रुपये थी। बरकत अली के साथ दिल्ली के सरिता विहार का रेहान अली,आसिफ रहमान व रजिया भी जुड़े हुए थे। आसिफ रहमान, रेहान अली का साला व रजिया पत्नी है।

यह भी पढ़ें: Crypto Currency के मुख्य आरोपी की मंडी में तीन करोड़ की संपत्ति सीज, जमीन के साथ तीन मंजिला भवन जब्त

मैं निर्दोष, दिल्ली निवासी कसूरवार

मैंने जिन लोगों से निवेश करवाया था। उन सभी का पैसा अपनी जमीन बेचकर वापस कर दिया है। मैं पूरी तरह निर्दोष हूं। दिल्ली के रहने वाले तीनों व्यक्ति कसूरवार हैं। यही लोग कंपनी का संचालन करते थे। पुलिस को पूरी जानकारी उपलब्ध करवा दी गई है। शिकायत आई है। मामले की सत्यता जानने का प्रयास किया जा रहा है। निवेशकों से रिकार्ड मांगा गया है। -सौम्या सांबशिवन, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मंडी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर