Move to Jagran APP

मजदूरों ने फोरलेन कंपनी के खिलाफ खोला मोर्चा

फोरलेन निर्माण में लगी हरियाणा की एनकेसी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के खिलाफ मजदूरों ने मोर्चा खोल दिया है।

By JagranEdited By: Updated: Mon, 12 Mar 2018 08:26 PM (IST)
Hero Image
मजदूरों ने फोरलेन कंपनी के खिलाफ खोला मोर्चा

संवाद सहयोगी, कुल्लू : फोरलेन निर्माण में लगी हरियाणा की एनकेसी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के खिलाफ मजदूरों ने मोर्चा खोल दिया है। सोमवार को बजौरा में कंपनी कार्यालय के बाहर मजदूरों ने धरना-प्रदर्शन किया। कंपनी में कार्यरत मजदूर गत दिवस से हड़ताल पर हैं। जानकारी के मुताबिक पिछले दिनों नौ मजदूरों को बिना कारण बताए अन्य जगह भेज दिया गया। वहीं दो मजदूरों को निकाला गया है। इससे मजूदर भड़क गए हैं। अपने हक के लिए सीटू के बैनर तले धरना प्रदर्शन कर रहे मजदूरों ने कंपनी प्रबंधन पर शोषण और धमकाने का आरोप लगाया है।

मजदूरों का कहना है कि कंपनी में उनकी सुरक्षा व स्वास्थ्य संबंधी कोई व्यवस्था नहीं की गई है। मजदूरों को समय पर वेतन तक नहीं दिया जा रहा है। इसी कारण मजदूरों ने एक यूनियन का गठन किया है। यूनियन के गठन के बाद नौ मजदूरों का उत्तर प्रदेश व असम में ट्रांसफर कर दिया और दो दिन में ज्वाइ¨नग न करने की सूरत में निकालने का फरमान जारी कर दिया। कंपनी की इस हरकत के बाद सभी मजदूर भड़क गए और कंपनी प्रबंधन के खिलाफ आंदोलन पर उतरे। मजदूर प्रशासन से कंपनी के खिलाफ उचित कार्रवाई की मांग की रहे हैं।

-------------------

पांच माह से मजदूरों का शोषण कर रही कंपनी

सीटू के जिला अध्यक्ष राजेश ठाकुर का आरोप है कि एनकेसी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के द्वारा पिछले पांच माह से मजदूरों का शोषण किया जा रहा है। कंपनी की ओर से वेतन भी समय पर नहीं मिल रहा है। ईपीएफ का कोई ब्योरा नहीं नहीं मिल रहा था। उन्होंने कहा कि मजदूरों ने इसको लेकर संगठन का गठन किया और सीटू के साथ कंपनी प्रबंधन को मांगपत्र दिया और उसके बाद कंपनी ने मजदूरों को समय पर वेतन देना तो शुरू किया पर उन्हें अन्य सुविधाएं नहीं दी जा रही हैं। उनकी जिला प्रशासन से मांग है कि कंपनी प्रबंधन के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाए। नौ मजदूरों को काम पर वापस लिया जाए।

---------------

यहां पर मजदूरों के साथ कोई शोषण नहीं किया गया है सभी लोगों की मजदूरी नौ मार्च को दी गई है। मजदूरों को समझाया जा रहा है।

अखेलेश दीक्षित, कंपनी अधिकारी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।