Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: मंडी भराड़ी में वाहनों की आवाजाही के लिए बहाल हुआ दूसरा पुल, कंस्ट्रक्शन कंपनी ने बदला एक्सपेंशन ज्वाइंट

Himachal News हिमाचल प्रदेश की मंडी भराड़ी में वाहनों की आवाजाही के लिए दूसरा पुल बहाल किया गया है। आठ दिनों तक यह पुल बंद पड़ा हुआ था। वाहन जाते समय यह पुल हिलता था इसलिए इसकी मरम्‍मत की गई है। इसका पूरा खर्च कंस्ट्रक्शन कंपनी ने वहन किया है। फोरलेन का निर्माण करने वाली कंस्ट्रक्शन कंपनी को 15 वर्ष तक रखरखाव व मरम्मत कार्य अपने खर्च पर करना होगा।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Sun, 25 Aug 2024 08:41 AM (IST)
Hero Image
Himachal News: आठ दिन से बंद था पुल

जागरण संवाददाता, मंडी। कीरतपुर मनाली फोरलेन पर बिलासपुर के मंडी भराड़ी में गोविंद सागर के दायें तट पर पर बना करीब 600 मीटर लंबा पुल वाहनों की। आवाजाही के लिए खोल दिया गया है। एक्सपेंशन ज्वाइंट में तकनीकी खराबी आने से पुल पर पिछले आठ दिनों से आवाजाही बंद थी। बायें तट के पुल से आवाजाही हो रही थी।

वाहन गुजरते हुए पुल से आती थी आवाज

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने संबंधित कंस्ट्रक्शन कंपनी को एक सप्ताह के अंदर एक्सपेंशन ज्वाइंट की मरम्मत कर पुल को बहाल करने के निर्देश दिए थे। पुल पर वाहन गुजरते समय एक्सपेंशन ज्वाइंट से आवाज आ रही थी। एक्सपेंशन ज्वाइंट वारंटी अवधि में था।

कंस्ट्रक्शन कंपनी ने मरम्मत करवाने के बजाय इसे पूरी तरह बदलने का निर्णय लिया था। इसका पूरा खर्च कंस्ट्रक्शन कंपनी ने वहन किया है। फोरलेन का निर्माण करने वाली कंस्ट्रक्शन कंपनी को 15 वर्ष तक रखरखाव व मरम्मत कार्य अपने खर्च पर करना होगा। अब बात अनुबंध की शर्तों में शामिल हैं।

कुल्लू से मनाली तक 37 किलोमीटर मार्ग की 700 करोड़ की डीपीआर

एनएचएआइ ने कुल्लू से मनाली तक नए सिरे से मार्ग का निर्माण करने की संभावना तलाशने का काम पुणे की एक कंपनी को सौंपा था। कंपनी के परामर्शदाता ने 37 किलोमीटर लंबे मार्ग की 700 करोड़ रुपये की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट यानी डीपीआर बनाकर दी है।

यह भी पढ़ें: Himachal News: पांगी में ग्रामीणों के देसी जुगाड़ ने कर प्रशासन को किया शर्मिंदा, नाला पार करने के लिए बना डाली पुलिया

शनिवार को कंपनी के विशेषज्ञों ने एनएचएआई के मुख्य महाप्रबंधक व अन्य अधिकारियों को वर्चुअली प्रस्तुति दी। इसमें ब्यास नदी के किनारे 29 स्थानों पर आरसीसी दीवार लगाने का सुझाव दिया गया है। एनएचएआइ ने अनुमानित लागत ज्यादा बताई है। संबंधित कंपनी को इसमें सुधार करने के निर्देश दिए हैं।

15 सितंबर तक शुरू होगा मंडी बाईपास

नागचला से बिंद्रावणी के बीच बना मंडी बाईपास 15 सितंबर तक शुरू होगा। सड़क व सुरंग का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। बैरिकेट व सफेद लाइन लगा दी गई है। भड़याल में सुकेती खड्ड पर पुल बन चुका है। यहां अंतिम चरण का जो काम बचा है। उसे 10 दिन के अंदर पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें: Himachal News: कांग्रेस पर फिर भड़के अनुराग ठाकुर, बोले- 20 महीने बीत गए; पूरी नहीं की एक भी गारंटी

बाईपास शुरू होने से बगला से बिंद्रावणी तक यातायात दबाव कम हो जाएगा। इससे चक्कर,आटोमोबाइल नगरी गुटकर, रानीबाईं, पुलघराट व मंडी शहर की जनता को बड़ी राहत मिलेगी। कुल्लू मनाली आने जाने वाले वाहन बाईपास होकर जाएंगे।

मंडी भराड़ी पुल का एक्सपेंशन ज्वाइंट बदल उसे आवाजाही के लिए बहाल कर दिया है। एक्सपेंशन ज्वाइंट वारंटी अवधि में था। इस पर जो भी खर्च आया है,वह संबंधित कंस्ट्रक्शन कंपनी ने वहन किया है। निर्माण कार्य में किसी प्रकार की कोताही की बात सामने नहीं आई है। -वरुण चारी, परियोजना निदेशक,एनएचएआइ मंडी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर