Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: IIT मंडी में छात्र जाति आधार पर प्रताड़ित, हरियाणा का रहने वाला है पीड़ित; जानिए क्‍या है पूरा मामला

Himachal Pradesh News हिमाचल प्रदेश के आइआइटी मंडी में एक छात्र को जाति आधार पर प्रताड़ित किया गया है। पुलिस प्रशासन ने डीएसपी रैंक के अधिकारी को मामले की जांच सौंपी है। उन्होंने संस्थान में जाकर आरोपितों से प्रारंभिक स्तर की पूछताछ की है। आगे की जांच के लिए उन्हें पुलिस चौकी कमांद में बुलाया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Fri, 03 Nov 2023 07:52 AM (IST)
Hero Image
IIT मंडी में छात्र जाति आधार पर प्रताड़ित

जागरण संवाददाता, मंडी। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) मंडी में एक छात्र को कई दिनों तक जाति आधार पर प्रताड़ित किया गया। पीड़ित एमबीए प्रथम वर्ष का प्रशिक्षु है। वह हरियाणा के गुरुग्राम का रहने वाला है। उसे संस्थान और छात्रावास दोनों जगह प्रताड़ित किया गया।

पीड़ित की शिकायत पर पांच आरोपितों के विरुद्ध थाना पद्धर में अनुसूचित जाति/जनजाति अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। आरोपितों में छात्रावास का वार्डन व चार अन्य संकाय सदस्य शामिल हैं। पुलिस प्रशासन ने डीएसपी रैंक के अधिकारी को मामले की जांच सौंपी है।

प्रारंभिक स्‍तर की पूछताछ

उन्होंने संस्थान में जाकर आरोपितों से प्रारंभिक स्तर की पूछताछ की है। आगे की जांच के लिए उन्हें पुलिस चौकी कमांद में बुलाया जाएगा। संस्थान प्रबंधन ने भी मामले की जांच के लिए एक कमेटी का गठन किया है। करीब डेढ़ माह पहले जूनियर छात्रों के साथ रैगिंग व निदेशक के बयानों को लेकर संस्थान देश भर में कई दिनों तक सुर्खियों में बना रहा था। अब एक छात्र को जाति आधार पर प्रताड़ित करने का मामला संस्थान प्रबंधन के गले की फांस बन सकता है।

यह भी पढ़ें: Thrilling के हैं शौकीन, 28 किमी का ये ट्रेक देगा बेहतरीन अनुभव; पार्वती घाटी के कलगा गांव से होता है शुरू

आरोपितों पर गिरफ्तारी की तलवार लटकी

मामला दर्ज होने के बाद आरोपितों पर गिरफ्तारी की तलवार लटक गई है। छात्र का आरोप है कि आरोपितों ने उसे संस्थान और छात्रावास में कई बार जाति से पुकार कर उसे अपमानित किया। छात्रावास का वार्डन व अन्य कर्मचारी उसके साथ भेदभाव करते हैं। संकाय सदस्यों के व्यवहार से उसे अकसर अन्य छात्रों के सामने लज्जित होना पड़ता है। पिछले कई दिनों से चल रहे प्रताड़ना के इस दौर की वजह से वह मानिसक रूप से अस्वस्थ महसूस कर रहा है।

यह भी पढ़ें: Mandi News: SIT के रडार पर थर्ड बटालियन पंडोह के 30 जवान, करोड़ो रुपये की धोखाधड़ी का मामला दर्ज

एमबीए प्रथम वर्ष के प्रशिक्षु की शिकायत के आधार पर आइआइटी मंडी के पांच संकाय सदस्यों के विरुद्ध अनुसूचित जाति/जनजाति अधिनियम के तहत थाना पद्धर में मामला दर्ज किया गया है। आरोपितों से पूछताछ की गई है। मामले की जांच जारी है। -संजीव सूद,एडीपीओ पद्धर मंडी