Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tashigang Polling: विश्व का सबसे ऊंचा पोलिंग बूथ टंशीगंग, पारंपरिक पोशाक में नजर आए भाग्य विधाता; 79.02 फीसदी हुआ मतदान

मंडी और लाहुल स्पीति विधान सभा उपचुनाव को लेकर स्पिति घाटी में मतदाताओं में काफी उत्साह दिखा। विश्व के सबसे उंचे मतदान केंद्र टशीगंग (Tashigang Polling) में स्थानीय लोगों ने पारम्परिक वेशभूषा में मतदान किया। टशीगंग मतदान केंद्र में तीन बजे तक कुल 49 मत पड़े। इसमें 28 पुरूष 21 महिला मतदाओं ने मत डाला। ऐसे में 79 प्रतिशत मतदान यहां हो चुका है।

By Jagran News Edited By: Gurpreet Cheema Updated: Sat, 01 Jun 2024 06:32 PM (IST)
Hero Image
विश्व का सबसे ऊंचा पोलिंग बूथ टंशीगंग, पारंपरिक पोशाक में नजर आए भाग्य विधाता

जागरण संवाददाता, काजा। टशीगंग मतदान केंद्र में पहली बार मतदान करने वाले 18 साल के कुन्जोक तेंजिन पहली बार मतदान कर पर उत्साहित दिखे। अपने बड़ो से मतदान के बारे में सुना करते थे। लेकिन इस बार जब पहली बार मत का इस्तेमाल करने का अवसर मिला तो काफी खुशी हुई।

उन्होंने कहा कि उन्हें गर्व है कि वह विश्व के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र के मतदाता हैं। कीह गांव की 22 साल की छेरिंग लेंजोम ने कहा कि पहले वह पढ़ाई के सिलसिले में स्पीति से बाहर रहती थी। इस बार पहली बार अपना मत डाला है। उन्होंने कहा कि उन्हें गर्व महसूस हो रहा है।

एडीसी राहुल जैन ने कहा कि इस बार पूरी स्पीति में मतदान को लेकर काफी उत्साह है। विश्व के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र में स्थानीय लोगों ने बेहतरीन व्यवस्थाएं की हैं। हमें उम्मीद है कि इस बार भी यहां पर 100 फीसदी मतदान होना है।

ये पोलिंग पार्टी रहीं ताशीगंग में तैनात

पीठासीन अधिकारी प्रेम लाल, एआरओ अजीत कुमार, पोलिंग आफिसर तेंजिन सरप, कुलदीप सिंह, अमरसिंह और प्रदीप कुमार टशीगंग में तैनात रही। स्थानीय लोगों ने इनके लिए पारम्परिक ड्रेस का प्रावधान किया हुआ था।

बच्चों के लिए अलग से व्यवस्था

टशीगंग मतदान केंद्र में बच्चों को रखने के लिए अलग से व्यवस्था की गई थी। यहां पर बच्चों को खेलने के लिए खिलौने रखे गए थे। इसके साथ टाफियां और चॉकलेट भी बच्चों को वितरित की गई।

हर मतदाता के लिए भोजन

ताशीगंग मतदान केंद्र में हर मतदाता के लिए दोपहर के भोजन की व्यवस्था की गई थीं पारम्परिक व्यजनों को परोसा गया । इसके अलावा पिछले दो दिनों से पोलिंग पार्टी और सुरक्षा कर्मियों को भोजना की व्यवस्था स्थानीय लोगों ने ही की है।

पारम्परिक वस्तुओं की प्रदर्शनी

टशीगंग में पहली बार स्थानीय लोगों ने पारम्परिक वस्तुओं की प्रर्दशनी लगाई हुई थी। इसमें गलीचा बनाने का पारमंपरिक उजार, हल, बुखारी, आदि वस्तुओं को प्रदर्शन किया गया था। यहां के लोगों को कहना है कि चुनावों के दिनों पूरे भारत की नजर टशीगंग मतदान केंद्र पर होती है। ऐसे में हमें अपनी संस्कृति को दिखाने का भी ये सुनहरा अवसर होता है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर