Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पतलीकूहल से मनाली के बीच आज 11 बजे होगा लग्जरी बस सेवा का ट्रायल, NHAI ने दिए PWD को दिए 2.30 करोड़ रुपये

Patlikuhal-Manali Route ब्यास नदी में आई बाढ़ के बाद मनाली जाने के मार्ग क्षतिग्रस्त हो गए थे इसके बाद एनएचएआई ने कैंची मोड़ के साढ़े तीन किलोमीटर लंबे अस्थायी मार्ग के लिए टारिंग का काम शुरू कर दिया है। इसके लिए एनएचएआई ने PWD विभाग को 2.30 करोड़ रुपये दिए हैं। वहीं आज 11 बजे मनाली के लिए दोबारा लग्जरी बस सेवा के लिए ट्रायल किया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Thu, 28 Sep 2023 08:47 AM (IST)
Hero Image
पतलीकूहल से मनाली के बीच आज 11 बजे होगा लग्जरी बस सेवा का ट्रायल।

मंडी, जागरण संवाददाता: मनाली से दोबारा लग्जरी बस सेवा शुरु करने के लिए आज सुबह 11 बजे ट्रायल होगा। पतलीकूहल से लग्जरी बस में मुख्य संसदीय सचिव सुंदर सिंह ठाकुर, उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग और एनएचएआई के परियोजना अधिकारी वरुण चारी मनाली तक जाएंगे। शाम को बस सेवा शुरू हो जाएगी।

नौ जुलाई को ब्यास नदी में आई बाढ़ के बाद मार्ग क्षतिग्रस्त होने से मनाली तक लग्जरी बसें नहीं पहुंच रही थी। वहीं, कीरतपुर मनाली फोरलेन पर पंडोह कैंची मोड़ में बनाया गया साढ़े तीन किलोमीटर लंबा अस्थायी मार्ग अब वाहन चालकों और प्रशासन के लिए सिरदर्द नहीं बनेगा। एनएचएआई ने लोक निर्माण विभाग को मार्ग चौड़ा और टारिंग करने के लिए 2.30 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की है।

टारिंग का काम होने से मिलेगी जाम से राहत

लोक निर्माण विभाग ने टारिंग का टेंडर भी लगा दिया है। एक सप्ताह के अंदर टारिंग का काम पूरा होने की उम्मीद है। टारिंग होने से यहां वाहन चालकों को जाम से राहत मिलेगी। बारिश होने की स्थिति में वाहन भी नहीं फंसेंगे।

13 अगस्त बादल फटने से फोरलेन हो गई थी जमींदोज

कैंची मोड़ में 13 अगस्त की सुबह बादल फटने से पहाड़ सहित फोरलेन पूरी तरह जमींदोज हो गया था। इससे कुल्लू जिले का संपर्क पूरी तरह कट गया था। कई दिनों की जद्दोजहद के बाद एनएचएआई और प्रशासन ने बीबीएमबी प्रबंधन से अनुमति लेकर पंडोह बांध के बाएं तट से लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह से होते हुए साढ़े तीन किलोमीटर लंबे अस्थायी मार्ग का निर्माण किया था। इसके बाद कुल्लू जिले का संपर्क बहाल हो पाया था। मार्ग कच्चा होने की वजह से यहां आए दिन जाम लगने से वाहन चालकों को परेशानी हो रही थी।

मार्च 2024 तक खोल दी जाएगी 1800 मीटर लंबी सुरंग 

स्वारघाट के कैंची मोड़ में बनने वाली 1800 मीटर लंबी सुरंग का काम भी युद्ध स्तर पर चल रहा है। सुरंग के दोनों छोर मिल चुके हैं। अगले सप्ताह से लाइनिंग का काम शुरु होगा। मार्च 2024 तक सुरंग यातायात के लिए खोल दी जाएगी। दोनों सुरंगों से वाहनों की आवाजाही शुरु होने से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

ये भी पढ़ें: हिमाचल: द्रंग के पहाड़ों से निकलने वाला यह चट्टानी नमक है खास, खूबियां जान हो जाएंगे हैरान, जल्‍द होगा उपलब्‍ध

एनएचएआई मंडी के परियोजना निदेशक वरुण चारी ने कहा कि कैंची मोड़ के अस्थायी मार्ग पर टारिंग के लिए 2.30 करोड़ की राशि लोक निर्माण विभाग को जारी कर दी गई है। एक सप्ताह में टारिंग होने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें: Himachal वालों के लिए खुशखबरी! CM का एलान, आज से मिलेंगे इन लोगों को 10 लाख रुपए