Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

HPU से निष्कासित 12 छात्रों के भविष्य पर आज होगी सुनवाई, हिंसक झड़प करने पर हुई थी कार्रवाई; परीक्षा में नहीं मिली एंट्री

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से निष्कासित हुए 12 छात्रों के भविष्य को लेकर आज यानी मंगलवार को फैसला होगा। इस मामले को लेकर विश्वविद्यालय की अनुशासनात्मक कमेटी की बैठक होगी। बीस नवंबर को एसएफआई और एनएसयूआई कार्यकर्ताओं के बीच हिंसक झड़प हुई थी। मामले पर कार्रवाई करते हुए 12 छात्रों को विश्वविद्यालय से निष्काषित किया गया था। एसएफआई ने मांग उठाई कि छात्रों के निष्कासन को वापिस लिया जाए।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Tue, 12 Dec 2023 09:44 AM (IST)
Hero Image
HPU से निष्कासित 12 छात्रों के भविष्य पर आज होगी सुनवाई

जागरण संवाददाता, शिमला। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से निष्कासित हुए 12 छात्रों के भविष्य को लेकर आज यानी मंगलवार को फैसला होगा। इस मामले को लेकर विश्वविद्यालय की अनुशासनात्मक कमेटी की बैठक होगी।

SFI ने निष्कासन को वापस लेने की मांग की

एसएफआई ने मांग उठाई कि छात्रों के निष्कासन को वापिस लिया जाए, ताकि यह छात्र पीजी की परीक्षाओं में बैठ पाएं, लेकिन एचपीयू प्रशासन की ओर से इन छात्रों के निष्कासन को वापिस नहीं लिया गया है। वहीं, आज बैठक में मामले को लेकर चर्चा होगी।

HPU में शुरू हुई स्नातकोत्तर स्तर की परीक्षा 

स्नातकोत्तर स्तर की परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। सोमवार को प्रदेश में स्थापित 30 से अधिक परीक्षा केंद्रों पर यह परीक्षाएं हुई। जिन छात्रों के रोल नंबर गलत जैनरेट हो गए थे, उन्होंने अपने रोल नंबर पुन: जैनरेट कर लिए हैं और अब वे परीक्षाओं में बैठ सकते हैं।

क्यों निष्काषित हुए थे छात्र?

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में बीस नवंबर को एसएफआई और एनएसयूआई कार्यकर्ताओं के बीच हिंसक झड़प हुई थी। इसमें चार छात्र नेताओं के चोटें आई थी।

एनएसयूआई के लोगों ने एसएफआई के कार्यकर्ताओं पर तेज धार हत्यारों से हमला किया। इसमें एसएफआई के लोगों के शरीर में गहरी चोटें आई हैं। मामले पर कार्रवाआ करते हुए विवि ने 12 छात्रों को निष्काषित कर दिया था। आज इन्हीं छात्रों के भविष्य को लेकर सुनवाई होगी।

एमए शिक्षा की परीक्षाएं अब फरवरी में , बीटैक की डेटशीट जारी

हिमाचल प्रदेश विवि ने एमए शिक्षा के पहले सत्र की परीक्षाओं के लिए जारी डेटशीट को वापस ले लिया है। अब ये परीक्षाएं फरवरी महीने में होगी। विवि में छात्र लगातार ही परीक्षाओं की तिथि को आगे बढ़ाने की मांग कर रहे थे। इसलिए अब प्रशासन की ओर से ये फैसले लिए जा रहे हैं। इसके बाद बीटैक के पहले , तीसरे व सातवें सत्र की डेटशीट भी जारी कर दी है। ये परीक्षाएं 19 दिसंबर से तीन जनवरी तक होगी।

यह भी पढ़ें- Himachal News: परीक्षाओं में नहीं बैठ पाएंगे HPU के निष्कासित 12 छात्र, VC अनुशासनात्मक कमेटी की करेंगे बैठक


विवि में पुर्नवास मनोविज्ञान पर डिप्लोमा शुरू

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में पुर्नवास मनोविज्ञान में स्नातकोत्तर डिप्लोमा कोर्स शुरू होगा। इस कोर्स में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 दिसं बर तय की गई है। प्रवेश प्रकि्रया मेरिट के आधार पर मिलेगा। डिप्लोमा कोर्स को संचालित करने के लिए 10 छात्रों के प्रवेश लेने की शर्त है।

यह भी पढ़ें- हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के प्रोफेसर को मिली जान से मारने की धमकी, चार लोगों के खिलाफ केस दर्ज

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर