Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Weather: हिमाचल में भारी बर्फबारी, तीन नेशनल हाईवे समेत 216 सड़कें अवरुद्ध

हिमाचल प्रदेश में शनिवार को भारी बर्फबारी के चलते यातायात प्रभावित हुआ है। बर्फबारी के कारण तीन राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 216 सड़कें बंद हो गई हैं। लाहौल और स्पीति में सबसे अधिक 119 सड़कों पर यातायात ठप हो गया है।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghUpdated: Sat, 11 Feb 2023 02:31 PM (IST)
Hero Image
हिमाचल में भारी बर्फबारी, तीन नेशनल हाईवे समेत 216 सड़कें अवरुद्ध

शिमला, पीटीआई। हिमाचल प्रदेश में मौसम ने एक बार फिर करवट बदली है। घाटी में एक बार फिर से भारी बर्फबारी देखने को मिली। कुल्लू, लाहौल एवं स्पीति, किन्नौर और शिमला जिलों के ऊंचाई वाले इलाकों में शनिवार को फिर से हिमपात हुआ। पिछले 24 घंटे में भारी बर्फबारी देखने को मिली है। जहां ऊपरी इलाकों में भारी बर्फबारी देखने को मिली, तो वहीं मध्य और निचले इलाकों में हल्की बारिश हुई।

बर्फबारी से यातायात ठप

शनिवार को भारी बर्फबारी के चलते यातायात प्रभावित हुआ है। बर्फबारी के कारण तीन राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 216 सड़कें बंद हो गई हैं। लाहौल और स्पीति में सबसे अधिक 119, किन्नौर में 31, चंबा में 19, कुल्लू में 9, मंडी में 6, कांगड़ा में 2 और शिमला जिले में एक सड़क बंद है। सड़कों पर भारी मात्रा में बर्फबारी के चलते आवाजाही को बंद कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें Dharamshala News: दलाई लामा की सुरक्षा में तैनात 'डूका' हुआ नीलाम, जानिए कौन है कुत्ते का नया मालिक!

बता दें कि, हिमस्खलन के कारण मनाली-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग अवरुद्ध हो गया है। इसके साथ ही दारचा शिंकुला मार्ग और पांगी किलाड़ हाईवे 26 हिमस्खलन होने के कारण सभी प्रकार के वाहनों के लिए बंद है। काजा सड़क नेशनल हाईवे-505 ग्रांफू से काजा तथा समदो से लोसर भी सभी प्रकार के वाहनों के लिए बंद है।

पर्यटकों के लिए चेतावनी जारी

भारी बर्फबारी के बीच हिमाचल प्रदेश में पर्यटकों को चेतावनी जारी की गई है। लाहौल और स्पीति के जिला प्रशासन ने पर्यटकों और निवासियों को बर्फबारी के मामले में अनावश्यक यात्रा से बचने की सलाह दी है।

कहां-कितनी हुई बर्फबारी

शनिवार को हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी देखने को मिली। मौसम विज्ञान (MeT) विभाग के अनुसार, कोठी में 20 सेमी, कल्पा में 17 सेमी, गोंडला में 13.5 सेमी, कुकुमसेरी में 5 सेमी बर्फबारी हुई है। बता दें कि, राज्य की राजधानी शिमला के उपनगर कुफरी में भी भारी बर्फबारी हुई है।

इन इलाकों में हुई बारिश

हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। मनाली में 23 मिमी बारिश हुई, जिसके बाद सियोबाग में 17 मिमी, भुंतर में 15 मिमी, रिकांगपिओ और सराहन में 13 मिमी, चंबा में 10 मिमी, जबकि शिमला, पालमपुर, नाहन, सोलन में बारिश हुई। डलहौजी, धौलाकुंआ और जुबेरहट्टी में 1 से 2 मिमी बारिश दर्ज की गई।

यह भी पढ़ें Pangi News: पांगी में हिमखंड गिरने के बाद मंडराया पेयजल संकट, बर्फ पिघलाकर पानी पी रहे लोग

ताजा बर्फबारी और बारिश के चलते अधिकांश हिस्सों में कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी है। मौसम विभाग ने रविवार से शुष्क मौसम की भविष्यवाणी की है।