Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पर्यटकों के लिए मौजमस्ती से आफत में बदली बर्फबारी, राष्ट्रीय राजमार्ग सहित 504 सड़कें बंद; बिजली-पानी की योजनाएं भी बाधित

हिमाचल में लगातार हो रही बर्फबारी से 504 सड़कें ( 504 roads blocked in Himachal due to snowfall) बंद हैं। साथ ही बिजली और पानी की योजनाएं भी बाधित हो रही है जिससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। बर्फबारी के बाद लाहौल-स्पीति के नौ स्टेशनों पर बर्फ हटाने का काम जारी है। नौ स्टेशनों पर 1-5 फीट गहराई तक बर्फ गिरी हुई है।

By Agency Edited By: Preeti Gupta Updated: Sat, 03 Feb 2024 04:27 PM (IST)
Hero Image
हिमाचल में बर्फबारी से 504 सड़कें अवरुद्ध

एएनआई, शिमला। Snowfall in Himachal: हिमाचल प्रदेश में पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों में जमकर बर्फबारी हो रही है। जहां इससे एक और पर्यटन को बढ़ावा मिला है तो वहीं, ये बर्फबारी लोगों के लिए परेशानियों का कारण बनती जा रही है।

लगातार हो रही बर्फबारी से हिमाचल प्रदेश के 504 सड़कें ( 504 roads blocked in Himachal due to snowfall) बंद हैं। साथ ही बिजली और पानी की योजनाएं भी बाधित हो रही है, जिससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

बर्फबारी से 4 राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 504 सड़कें बंद

बर्फबारी के कारण राज्य में 4 राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 504 सड़कें बंद हो गईं और बिजली और पानी की आपूर्ति योजनाएं बाधित हो गईं।

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बताया कि इसमें शिमला में 161, लाहौल-स्पीति में 153, कुल्लू में 76, मंडी में 44, चंबा में 62, किन्नौर में 7 और कांगड़ा में एक सड़कें बर्फबारी के कारण बंद पड़ी है। वहीं, 674 बिजली आपूर्ति योजनाएं और 44 जल आपूर्ति योजनाएं भी बाधित हैं।

लाहौल के 9 स्टेशनों पर गिरी 1-5 फीट बर्फ

वहीं, ताजा बर्फबारी के बाद लाहौल-स्पीति के नौ स्टेशनों पर बर्फ हटाने का काम जारी है। लाहौल के नौ स्टेशनों पर 1-5 फीट गहराई तक बर्फ गिरी हुई है।

इन नौ स्टेशनों में केलांग, काजा, सुमदो, उदयपुर, टिंडी, कोकसर, सिस्सू, नॉर्थ पोर्टल और साउथ पोर्टल शामिल हैं। मौसम बदलने और बर्फबारी होने से हिमाचल प्रदेश में बड़ी संख्या में पर्यटक उमड़ रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Snowfall in Himachal: हिमाचल में बर्फबारी ने रोकी वाहनों की रफ्तार, जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त; चार NH सहित 134 सड़कें बंद


हिमाचल पुलिस ने लोगों को जारी की एडवाइजरी

जहां उत्तर भारत के अन्य राज्य कोहरे में डूबे हुए हैं, वहीं हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी और पर्यटन का मौसम देखने को मिल रहा है। हालांकि, हिमाचल प्रदेश पुलिस ने लोगों से यात्रा पर निकलने से पहले मौसम की स्थिति का आकलन करने का आग्रह किया है। उन्होंने केवल आवश्यक होने पर ही यात्रा करने की सलाह दी है।

बर्फबारी से बंद थे 6 हाईवे

इससे पहले बीते दिन 2 फरवरी को भारी बर्फबारी के कारण हिमाचल विभिन्न क्षेत्रों में लगभग छह राष्ट्रीय राजमार्गों सहित कम से कम 566 सड़कें बंद होने की सूचना मिली थी। इसके अतिरिक्त, राज्य में लगभग 700 बिजली आपूर्ति योजनाएं बाधित हो गईं।

यह भी पढ़ें- Photos: हिमाचल में बर्फ से लदे पहाड़, सात जिलों में जमकर Snowfall; अगले पांच दिनों तक होगी बारिश-बर्फबारी, जानें IMD अपडेट