Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: प्रदेश में खुलेंगे 50 मॉडल स्कूल, कैबिनेट ने बीआरसी पॉलिसी को दी मंजूरी; अब पीजीटी भी पात्र

कैबिनेट की बैठक में शिक्षा विभाग ने अपनी प्रेजेंटेशन दी। इसमें बताया गया कि सरकारी स्कूलों में छात्रों की संख्या यानि एनरोलमेंट लगातार कम हो रही है। मौजूदा समय में सरकारी स्कूलों में एनरोलमेंट 46 प्रतिशत है जबकि निजी स्कूलों में एनरोलमेंट 44 प्रतिशत है। भविष्य में छात्रों की एनरोलमेंट बड़े इसके लिए विभाग में कई तरह के सुधार करने का सुझाव दिया गया है।

By rohit nagpalEdited By: Jeet KumarUpdated: Thu, 12 Oct 2023 06:45 AM (IST)
Hero Image
हिमाचल प्रदेश में खुलेंगे 50 मॉडल स्कूल, कैबिनेट ने बीआरसी पॉलिसी को दी मंजूरी

जागरण संवाददाता, शिमला। प्राइमरी और अप्पर प्राइमरी स्कूलों में समग्र शिक्षा अभियान के तहत बीआरसी यानी ब्लॉक रिसोर्स को-ऑर्डिनेटर की भर्ती को सरकार ने मंजूरी दे दी है। बीआरसी भर्ती के लिए नियमों में बदलाव किया है। नए नियमों के तहत स्कूल लेक्चरर व स्कूल लेक्चरर न्यू भी बीआरसीसी बनने के लिए पात्र होंगे।

कैबिनेट की मंजूरी के बाद लेक्चरर न्यू भी बीआरसी बन पाएंगे। पूर्व में केवल जेबीटी और टीजीटी को ही बीआरसी लगाए जाने का प्रावधान था। कैबिनेट में विस्तृत चर्चा के बाद ही इस पर फैंसला लिया गया है।

हर विधानसभा क्षेत्र में खुलेगा मॉडल स्कूल

कैबिनेट की बैठक में शिक्षा विभाग ने अपनी प्रेजेंटेशन दी। इसमें बताया गया कि सरकारी स्कूलों में छात्रों की संख्या यानि एनरोलमेंट लगातार कम हो रही है। मौजूदा समय में सरकारी स्कूलों में एनरोलमेंट 46 प्रतिशत है जबकि निजी स्कूलों में एनरोलमेंट 44 प्रतिशत है।

निजी स्कूलों की तरह हर सुविधा इन स्कूलों में होगी

भविष्य में छात्रों की एनरोलमेंट बड़े इसके लिए विभाग में कई तरह के सुधार करने का सुझाव दिया गया है। इसके तहत हर विधानसभा क्षेत्र में मॉडल स्कूल खोला जाएगा। इसमें तैनात किए जाने वाला स्टाफ तकनीक में पूरी तरह दक्ष होगा।

निजी स्कूलों की तरह हर सुविधा इन स्कूलों में होगी। पहले चरण में 50 मॉडल स्कूलों को खोला जाएगा उसके बाद इसकी संख्या को बड़ा कर 100 व 200 किया जाएगा। इसके अलावा राजीव गांधी डे बोर्डिंग स्कूल व इंग्लिश मीडियम स्कूल खोले जाने प्रस्तावित है।

यह भी पढ़ें- देवभूमी में नशा उपलब्ध करवाने वाले तस्करों के खिलाफ तैयार होगा चक्रव्यूह: सुखविंदर सिंह सुक्खू

छह बंद स्कूल खोलने की मंजूरी

कैबिनेट ने चंबा जिला के 2 प्राइमरी व कांगड़ा जिला में 3 प्राइमरी व 1 हाई स्कूल खोलने की मंजूरी दी है। इनमें छात्र संख्या बढ़ने के बाद दोबारा खोलने का निर्णय लिया है।