Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: कहीं भूस्‍खलन तो कहीं भारी बारिश... हिमाचल में 77 सड़कें बंद, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

Heavy Rain in Himachal हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और भूस्‍खलन हुआ। इस वजह से प्रदेश में 77 सड़कें बंद हो गई। वहीं 236 ट्रांसफार्मर भी ठप पड़े हैं। मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। भारी बारिश को देखते हुए लोगोंं को भी बाहर आने-जाने में दिक्‍कत हो रही है। प्रशासन ने भी हिमाचल की जनता को पहले ही चेतावनी दे दी है।

By Agency Edited By: Himani Sharma Updated: Fri, 05 Jul 2024 12:25 PM (IST)
Hero Image
Heavy Rain Himachal: हिमाचल में बारिश से जन-जीवन हुआ अस्‍त-व्‍यस्‍त

शिमला, एएनआई। हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और भूस्‍खलन से 77 सड़कें बाधित हो गई। इसके साथ ही बारिश की वजह से 236 बिजली आपूर्ति योजनाएं और 19 जलापूर्ति योजनाएं बाधित हुई हैं। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी है।

माडी जिले में 67 सड़कें बंद

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश को देखते हुए प्रशासन ने लोगों को नदी और नालों से दूर रहने के लिए बोला है। बरसात के बाधित होने वाली अधिकांश सड़कें माडी जिले में हैं। यहां करीब 67 सड़कें बंद की गई हैं। चंबा जिले में सात, कांगड़ा लाहौल और शिमला में एक-एक सड़क अवरुद्ध है।

बारिश के कारण बह गए पुल

अधिकारियों के अनुसार लाहौल में जिंगजिंगबार के पास बाढ़ के कारण दारचा को सरचू से जोड़ने वाली सड़क बंद है। वहीं कांगड़ा में बारिश के कारण पुल बह जाने से रास्ता बंद हो गया है।

नए पुल का निर्माण जुलाई तक होने की संभावना है। साथ ही मंडी में बिजली आपूर्ति में सबसे ज्यादा व्यवधान देखने को मिला है। जिले में बाधित विद्युत आपूर्ति योजनाओं की संख्या 132 हैं।

यह भी पढ़ें: Himachal Weather News: हिमाचल में मानसून की दस्‍तक, शिमला में 21 सड़कें बाधित; इन 8 जिलों में जारी ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट

भारी बारिश के कारण गुरुवार को राज्य में 115 सड़कें बंद हो गईं। मौसम विभाग ने शुक्रवार तक राज्य के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिसमें अलग-अलग इलाकों में आंधी और बिजली गिरने के साथ भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

गुरुवार को कटौला (मंडी) में 15 सेमी, पंडोह (मंडी) में 11 सेमी और सुजानपुर टीरा (हमीरपुर) में 8 सेमी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने सप्ताहांत में भारी बारिश का येलो अलर्ट भी जारी किया है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें