Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Aadhaar-Ration Card Linking: 15 अगस्त तक राशन कार्ड को आधार से नहीं कराया लिंक तो होगा बंद

Aadhaar Ration Card Linking हिमाचल प्रदेश में जिन राशन कार्ड धारकों ने अपने राशन कार्ड को आधार से नहीं जोड़ा है वह 15 अगस्त 2023 तक उसे आधार से लिंक करवा लें नहीं तो बंद कर दिया जाएगा। खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा राशन वितरण में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए उपभोक्ताओं के राशन कार्डों में उनकी आधार संख्या पंजीकृत की जा रही है।

By Yadvinder SharmaEdited By: MOHAMMAD AQIB KHANUpdated: Thu, 27 Jul 2023 04:38 PM (IST)
Hero Image
Aadhaar-Ration Card Linking: 15 अगस्त तक राशन कार्ड को आधार से नहीं कराया लिंक तो होगा बंद : जागरण

शिमला, राज्य ब्यूरो: प्रदेश में जिन राशन कार्ड धारकों ने अपने राशन कार्ड को आधार से नहीं जोड़ा है उन्हें 15 अगस्त 2023 तक उसे आधार से जोड़े जाने के निर्देश जारी किए गए हैं। जिनके आधार से राशन कार्ड सभी सदस्यों के नहीं जुड़ें हैं उनके राशन कार्ड को बंद कर दिया जाएगा। प्रदेश में कुल राशनकार्ड धारक सदस्यों में 29847 के राशनकार्ड को आधार से नहीं जुड़वाया है।

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा राशन वितरण में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए उपभोक्ताओं के राशन कार्डों में उनकी आधार संख्या पंजीकृत की जा रही है। प्रदेश में अभी तक 99.60 प्रतिशत राशनकार्ड लाभार्थियों के राशन कार्ड को आधार संख्या से जोड़ा जा चुका है।

प्रदेश में कुल 74,60,584 लाभार्थी हैं जिनमें से 74,30,737 लाभार्थियों के आधार राशनकार्ड से जोड़ दिए गए हैं। जिन लाभार्थियों ने अभी तक अपने राशन कार्ड को आधार से नहीं जोड़ा है वह 15 अगस्त से पूर्व नजदीकी राशन डिपो में जाकर अपना आधार दर्ज करवा सकते हैं।

यदि कोई अपना आधार 15 अगस्त तक दर्ज नहीं करवाता है तो इस स्थिति में राशन कार्ड को अस्थाई रूप से बंद कर दिया जाएगा तथा आधार की जानकारी उपलब्ध करवाने के बाद ही राशन कार्ड को फिर से शुरू किया जाएगा।

राशन कार्ड जोड़ा जा रहा मोबाइल नंबर 

राशन कार्ड धारकों की सुविधा के लिए लाभार्थिर्यों के मोबाइल नंबर को भी उनके राशन कार्ड के साथ जोड़ा जा रहा है ताकि उचित मूल्य की दुकानों पर उपलब्ध करवाए जा रहे खाद्यान्नों की सुविधा संबंधित जानकारी उपभोक्ताओं को पंजीकृत मोबाइल पर दी जा सके। विभाग उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से ई-केवाईसी के माध्यम से यह सुनिश्चित कर रहा है कि राशन कार्ड में दर्ज व्यक्ति का नाम, जन्मतिथि तथा लिंग आधार में दर्ज डाटा के अनुरूप ही हो।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर