Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Loksabha Election 2024: मतदान के बाद त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में रहेंगी ईवीएम, 7992 केंद्रों में होगा मतदान

हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव (Himachal Pradesh Loksabha Election 2024) को लेकर प्रशासन किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतना चाह रहा है। इसके चलते मतदान होने के बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को 68 स्ट्रांग रूम में त्रिस्तरीय सुरक्षा में रखा जाएगा। वहीं ईवीएम की सुरक्षा के लिए 500 मीटर तक के दायरे में किसी के भी प्रवेश पर रोक रहेगी।

By Jagran News Edited By: Deepak Saxena Updated: Wed, 29 May 2024 09:27 AM (IST)
Hero Image
मतदान के बाद त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में रहेंगी ईवीएम, 7992 केंद्रों में होगा मतदान।

राज्य ब्यूरो, शिमला। हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए पहली जून को मतदान के बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) को 68 स्ट्रांग रूम में त्रिस्तरीय सुरक्षा में रखा जाएगा। प्रदेश में 7990 मतदान केंद्र और दो सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं। मतदान सुबह सात बजे से सायं छह बजे तक होगा। इसके बाद ईवीएम को स्ट्रांग रूम में पहुंचाया जाएगा।

त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में सबसे अंदर रेड जोन होगा, वहां पैरामिलिट्री फोर्सेस आइटीबीपी के जवान हथियारों से लैस रहेंगे। दूसरा घेरा सशस्त्र पुलिस बल का होगा। तीसरा घेरा आम पुलिस बल का होगा। इसके अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे से भी निगरानी होगी। स्ट्रांग रूम में जिला चुनाव अधिकारी और सहायक चुनाव अधिकारी प्रतिदिन निरीक्षण करेंगे। ईवीएम की सुरक्षा के लिए बनाए स्ट्रांग रूम के 500 मीटर के दायरे में किसी भी व्यक्ति के प्रवेश पर रोक रहेगी।

32194 मतदाताओं ने किया घर से मतदान

प्रदेश के चार संसदीय क्षेत्रों में अब तक 12डी प्रपत्रों के माध्यम से 44,562 आवेदनों में से 41,252 व छह विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव के लिए 3651 आवेदनों में से 3380 डाक मतपत्र चुनाव विभाग को प्राप्त हो चुके हैं। इन्होंने घर से मतदान किया है।

ये भी पढ़ें: Himachal News: सरकारी कर्मचारियों के इस वर्ग को लेकर हाई कोर्ट का बड़ा आदेश, अब इतनी उम्र पूरी कर ही मिलेगा रिटायरमेंट

85 साल से अधिक के 29619 मतदाताओं ने की वोटिंग

मुख्य चुनाव अधिकारी मनीष गर्ग ने बताया कि संसदीय क्षेत्रों में अब तक 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के कुल 31,122 मतदाताओं ने प्रपत्र 12डी के माध्यम से आवेदन किया था, जिनमें से 29619 ने डाक मतपत्र के माध्यम से वोट किया है। दिव्यांगजन मतदाताओं के 11007 आवेदन प्राप्त हुए, जिसमें से 10526 ने डाक मतपत्र द्वारा अपना वोट डाला, जबकि मतदान दिवस के दिन 2433 अनिवार्य सेवाओं पर तैनात कर्मियों में से 1107 ने अपने विधानसभा क्षेत्र में स्थापित पोस्टल वोटिंग सेंटर में वोट डाला।

हिमाचल प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी मनीष गर्ग ने कहा कि प्रदेश में पहली जून को मतदान व चार जून को मतगणना होगी। ईवीएम त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में रखी जाएगी। सीसीटीवी कैमरे से भी निगरानी होगी। इसके लिए 68 स्ट्रांग रूम बनाए गए हैं। 34 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं।

ये भी पढ़ें: Himachal News: 'पाक आतंकवाद पालता है तो चुकानी होगी कीमत...', विदेश मंत्री एस जयशंकर की पड़ोसी मुल्क को चेतावनी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें