Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कांग्रेस विधायकों की सदस्यता रद्द करने के मामले को न्यायालय में चुनौती देगी भाजपा, जयराम ठाकुर ने लगाए गंभीर आरोप

हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा चुनाव के बाद शुरू हुए सियासी उठापटक को लेकर कांग्रेस और बीजेपी आमने सामने हैं। जहां विधानसभा अध्यक्ष ने छह बागी कांग्रेसी विधायकों की सदस्यता को रद्द कर दिया है। वहीं नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप पठानिया पर गंभीर आरोप लगाए। साथ ही कांग्रेस विधायकों की सदस्यता रद्द करने के मामले को बीजेपी न्यायालय में चुनौती देगी।

By Jagran News Edited By: Deepak Saxena Updated: Fri, 01 Mar 2024 08:45 AM (IST)
Hero Image
कांग्रेस विधायकों की सदस्यता रद्द करने के मामले को न्यायालय में चुनौती देगी भाजपा (फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, शिमला। कांग्रेस विधायकों की सदस्यता रद्द करने की प्रति आने के बाद भाजपा इसे न्यायालय में चुनौती देगी। इन विधायकों को कहीं भी राहत नहीं मिली तो पार्टी हाईकमान से इन्हें चुनाव में प्रत्याशी बनाने की पैरवी करेगी। भाजपा विधायकों को कुछ दिन तक शिमला मे रहने के लिए कहा गया है। गुरुवार को नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई भाजपा विधायक दल की बैठक में बजट सत्र के दौरान विधानसभा अध्यक्ष की कार्यप्रणाली पर चर्चा की गई।

विधानसभा अध्यक्ष पर नेता प्रतिपक्ष ने लगाए आरोप

नेता प्रतिपक्ष ने आरोप लगाया कि अध्यक्ष सत्र के दौरान कांग्रेस नेता की तरह सरकार बचाने का काम कर रहे थे। उन्होंने विपक्ष को सहयोग न देकर उनकी सभी बातों को नकार दिया। सरकार की ही सहायता करते हुए विधानसभा के अंदर कट मोशन के दौरान डिवीजन नहीं दिया और सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी। अध्यक्ष से मिलने की कोशिश की तो मार्शलों ने रोक दिया और सदन के भीतर सरकार बचाने व बजट पास करने के लिए 15 विपक्ष के विधायकों को बाहर कर दिया।

नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस के छह विधायक हमारे साथ हैं। इसके अलावा कितने विधायक संपर्क में हैं, इसकी जानकारी तभी देंगे जब वे साथ आ जाएंगे। उन्होंने दावा किया कि अब सरकार के बचने की कोई संभावना नहीं है। विधानसभा में बहुमत की दृष्टि से सरकार गिर गई है और लोगों के दिमाग से भी उतर गई है। भाजपा पर सरकार को गिराने के लगाए जा रहे आरोप गलत हैं। भाजपा ने कुछ नहीं किया, कांग्रेस ही सरकार को गिराने में लगी है।

ये भी पढ़ें: Himachal Pradesh News: अब स्थानीय बोली में भी किसानों को प्राकृतिक खेती करना सिखाएगा एप, केंद्रीय कृषि विभाग ने किया लॉन्च

प्रतिभा व विक्रमादित्य सिंह को पार्टी से बाहर आने की दी सलाह

जयराम ने कहा कि प्रतिभा सिंह व विक्रमादित्य सिंह सहित कई विधायक कह चुके हैं कि सुनवाई नहीं होती है। मेरी सलाह है कि उन्हें पार्टी से बाहर आना चाहिए। जिस पार्टी की प्रदेश अध्यक्ष की पीड़ा को हाईकमान नहीं सुनता है, यह उस राजनीतिक दल के नेताओं के लिए सही नहीं हैं।

जनता का भरोसा खो चुकी है कांग्रेस

राज्यसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी हर्ष महाजन का विजयी होना प्रदेश में बड़ा राजनीतिक घटनाक्रम है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने हर्ष महाजन को बधाई देते हुए कहा कि 14 माह में सरकार की कार्यशैली परेशान करने वाली है। कांग्रेस जनता का भरोसा खो चुकी है। सरकार विधायक की अपेक्षाओं को पूरा नहीं करती है तो उसे ठोस निर्णय लेना पड़ता है। यही कारण है विधायकों को क्रॉस वोटिंग करनी पड़ी।

28 फरवरी को 12 बजे के बाद दो घंटे तक बिना रूलिंग थी विधानसभा नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर का कहना है कि 28 फरवरी को दोपहर 12 बजे विधानसभा की कार्यवाही स्थगित करने के बाद 2:05 बजे तक विधानसभा अध्यक्ष के आसन से कोई रूलिंग नहीं दी गई थी। इस दौरान दो घंटे से अधिक के समय के दौरान गलत ढंग से निलंबित किए गए भाजपा के 15 विधायक तो सदन में मौजूद थे। 28 फरवरी को अयोग्य घोषित किए गए छह विधायक सदन में मौजूद थे, जिसका प्रमाण वीडियो रिकॉर्डिंग में उपलब्ध है।

ये भी पढ़ें: Shimla News: घरों और दुकानों में लगेगी GPS युक्त नंबर प्लेट, नगर निगम की मिलेंगी ये खास सुविधाएं