Move to Jagran APP

Budget 2024: हिमाचल में भानुपल्ली-बिलासपुर के बीच बिछ रही रेल लाइन को मिलेगी गति, बजट से जारी हुए 2699 करोड़

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitaraman) ने बीते दिन मंगलवार को एनडीए सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट जारी किया। इस दिशा में हिमाचल प्रदेश के लिए 2698 करोड़ रुपए विस्तारीकरण तथा विकासात्मक कार्यों के लिए आबंटित हुए हैं। मौजूदा समय में प्रदेश के चार स्टेशनों को विश्व स्तरीय मानकों के आधार पर निर्मित किया जा रहा है।

By Parkash Bhardwaj Edited By: Prince Sharma Updated: Wed, 24 Jul 2024 07:03 PM (IST)
Hero Image
Himachal News: हिमाचल प्रदेश में टॉय ट्रेन (जागरण फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, शिमला। केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने बताया है कि केंद्रीय बजट में हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh News) के लिए 2698 करोड़ रुपये रेल विस्तारीकरण सहित अन्य विकासात्मक कार्याें के लिए आबंटित किए गए हैं।

शिमला रेलवे स्टेशन सहित प्रदेश के चार स्टेशनों को विश्व स्तरीय मानकों के आधार पर निर्मित किया जा रहा है। यूनेस्को द्वारा कालका-शिमला रेल लाइन को हेरिटेज घोषित किया हुआ है।

इस पर शिमला में स्थित रेलवे स्टेशन के अलावा पठानकोट-जोगेंद्रनगर रेल लाइन पर पालमपुर रेलवे स्टेशन को भी विश्व स्तरीय बनाया जा रहा है।

'रेल लाइनों का हुआ विद्युतीकरण'

दो अन्य रेलवे स्टेशनों में बैजनाथ-पपरोला व अंब-इंदौरा शामिल हैं। नई दिल्ली में मीडिया को जानकारी देते हुए केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव कहा कि हेरिटेज रेल लाइन को छोड़कर अन्य सभी रेल लाइनों का विद्युतीकरण किया जा चुका है।

शिमला-कालका हेरिटेज रेल लाइन को छेड़ा नहीं जा सकता है, क्योंकि इस रेल लाइन पर यूनेस्को के सभी नियम लागू हो जाते हैं।

रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर पर फोकस

प्रदेश को प्राप्त रेल बजट से निर्माणाधीन भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेल लाइन का निर्माण तेजी से आगे बढ़ेगा। इसके अतिरिक्त बद्दी-चंडीगढ़ रेल लाइन के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा हो चुका है, अब आगे निर्माण कार्य शुरू होगा।

जबकि नंगल-तलबाड़ा रेल लाइन का भी विस्तार इसी बजट से होगा। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि वर्ष 2024-25 के बजट में हिमाचल प्रदेश को रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास के लिए पर्याप्त धनराशि का प्रविधान किया गया है।

यह भी पढ़ें- हिमाचल में नहीं रुक रहे सड़क हादसे, दोपहिया वाहन से 56 फीसदी एक्सीडेंट; स्पीड बोर्ड से ड्राइवर हो रहे कंफ्यूज

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।