Move to Jagran APP

Budget 2024: हिमाचल में पर्यटन विकास के लिए सहायक बनेगा अंतरिम बजट, रेल विस्‍तार के लिए भी होगी वृद्धि

Budget 2024 हिमाचल प्रदेश के पर्यटन विकास के लिए अंतरिम बजट सहायक साबित होने वाला है। बजट में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाने का निर्णय लिया गया है। साथ ही प्रदेश में नंगल-तलबाड़ा रेल लाइन के लिए बजट में वृद्धि होगी। इसके अतिरिक्त भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेल लाइन के निर्माण में तेजी लाने के लिए अधिक बजट जारी होगा।

By Parkash Bhardwaj Edited By: Himani Sharma Published: Thu, 01 Feb 2024 05:07 PM (IST)Updated: Thu, 01 Feb 2024 05:07 PM (IST)
हिमाचल को पर्यटन विकास और रेल विस्तार के लिए बजट बढ़ेगा

राज्य ब्यूरो, शिमला। प्रदेश सरकार कांगड़ा जिला को पर्यटन राजधानी के तौर पर विकसित करना चाहती है, जिसके लिए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का अंतरिम बजट सहायक बनेगा। बजट में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाने का निर्णय लिया गया है। परिणामस्वरूप प्रदेश के 11 डैमों में जल पर्यटन गतिविधियां संचालित करने के साथ-साथ धार्मिक पर्यटन और साहसिक पर्यटन के लिए आने वाले समय में बजट प्राप्त होगा।

2300 करोड़ की योजना स्वीकृति के लिए केंद्र सरकार के पास भेजी

प्रदेश सरकार की ओर से 2300 करोड़ की योजना स्वीकृति के लिए केंद्र सरकार के पास भेजी गई है, ऐसी संभावना है कि इस योजना के तहत प्रदेश को धनराशि का आबंटन होगा। इसके अतिरिक्त प्रदेश के लोगों के लिए रूफटाप सोलराइजेशन योजना से घर का बिजली बिल शून्य होगा और भवन मालिकों के लिए आय का जरिया बनेगा।

प्रदेश के ग्रामीण लोगों को मिलेगा लाभ

प्रदेश सरकार की ओर से डेढ़ दशक पहले घर की छत पर बिजली पैदा करने की योजना शुरू हुई थी, लेकिन सरकार की ओर से अधिक उत्साह नहीं दिखाने के कारण घरों की छत कमाऊ नहीं हो सकी।

यह भी पढ़ें: Budget 2024: 'हिमाचल को केंद्र सरकार ने एक बार फिर किया निराश', बजट को लेकर नाखुश दिखे सीएम सुखविंदर सुक्खू

केंद्र सरकार की रूफटॉप सोलराइजेशन योजना से मासिक 300 यूनिट बिजली नि:शुल्क मिलेगी और मासिक 15 से 18 हजार रुपये की बचत होगी। प्रदेश में आयुषमान भारत योजना के पात्र लोगों की संख्या दस लाख से अधिक है और इस योजना का विस्तार होने से प्रदेश के ग्रामीण लोगों को लाभ मिलेगा।

नंगल-तलबाड़ा रेल लाइन के लिए बजट में होगी वृद्धि

प्रदेश में नंगल-तलबाड़ा रेल लाइन के लिए बजट में वृद्धि होगी। इसके अतिरिक्त भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेल लाइन के निर्माण में तेजी लाने के लिए अधिक बजट जारी होगा। प्रदेश के तीनों हवाई अड्डों में से कांगड़ा हवाई अड़डे के विस्तारीकरण का कार्य चल रहा है। इसके अतिरिक्त शिमला व भुंतर हवाई अड्डों का विस्तार संभव होगा।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में अपनी ही सरकार के खिलाफ क्यों आ गए कांग्रेस विधायक विजय राणा? सीएम सुक्खू को लिखी चिट्ठी, कर दी ये मांग

गरीब परिवारों के लिए घर का सपना पूरा होगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए हर साल पात्र परिवारों को घर निर्मित कर दिए जाते हैं। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से पेश किए गए अंतरिम बजट के प्रमुख दस बिंदुओं से प्रदेश को भी बजट प्राप्त होगा।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.