Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal By-Election 2024: खाली हुई छह सीटों पर इस दिन होगा मतदान, चार जून को आएगा परिणाम; चुनाव आयोग ने किया एलान

भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों के एलान कर दिया है। सात चरणों में लोकसभा के चुनाव होंगे जबकि चार जून को नतीजों का एलान होगा। हिमाचल में खाली हुई विधानसभा की छह सीटों पर सातवें चरण में एक जून को वोटिंग होगी। जबकि चुनाव का परिणाम चार जून को आएगा। इस बात का एलान आज चुनाव आयोग ने किया।

By Monu Kumar Jha Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Sat, 16 Mar 2024 04:46 PM (IST)
Hero Image
Himachal By-Election: खाली हुई छह सीटों प एक जून को होगा मतदान। फाइल फोटो

डिजिटल डेस्क, शिमला। ECI यानि भारतीय चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) की तारीखों का शनिवार को एलान कर दिया। इस बार भी चुनाव पिछले बार की तरह ही सात चरणों में आयोजित होंगे। 19 अप्रैल को पहले चरण के लिए वोट डाले जाएंगे।

चार जून को चुनावी नतीजों का एलान

जबकि चार जून को चुनावी नतीजों का एलान किया जाएगा। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि लोकसभा चुनाव के साथ ही राज्य विधानसभाओं की खाली हुई सीटों पर उपचुनाव (Himachal By-Election 2024) भी होंगे और ये उपचुनाव इन्हीं सात चरणों में कराए जाएंगे।

छह विधानसभा सीटों पर एक जून को मतदान

इसी कड़ी में हिमाचल प्रदेश की छह विधानसभा सीटों पर सातवें चरण यानि 1 जून को वोटिंग होगी। हिमाचल (Himachal News) की ये छह विधानसभाओं में धर्मशाला, लाहुल स्पीति, सुजानपुर, बड़सर, गगरेट और कुटलेहर शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: Himachal Lok Sabha Election 2024 Dates: हिमाचल में लोकसभा चुनाव की तारीख का एलान, सातवें चरण में होगा मतदान; पढ़ें सभी अपडेट

देश में 97 करोड़ रजिस्टर्ड मतदाता

बता दें प्रेस कॉफ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार (Rajiv Kumar) के साथ, चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधु भी मौजूद थे। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि देश में 97 करोड़ रजिस्टर्ड मतदाता हैं। जिनमें से 49.7 करोड़ पुरुष वोटर्स हैं।

जबकि 47 करोड़ महिला वोटर्स की संख्या हैं। वहीं, 1.82 करोड़ मतदाता ऐसे हैं जो  इस चुनाव में पहली बार मतदान करेंगे। हालांकि इस बार 21.50 करोड़ युवा मतदाता चुनाव में हिस्सा लेंगे।

यह भी पढ़ें: Himachal News: अब किसान होंगे मालामाल, प्रत्येक पंचायत को प्राकृतिक खेती से जोड़ने की सरकार की योजना

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें