Move to Jagran APP

Himachal Cabinet Meeting: सुक्खू कैबिनेट की बैठक आज, होम स्टे और वन मित्र भर्ती पर हो सकता है निर्णय

हिमाचल प्रदेश की सुक्खू सरकार की मंत्रिमंडल (Himachal Pradesh Cabinet Meeting) बैठक में कई अहम फैसले लिए जा सकते हैं। वन मित्र भर्ती के नियमों में बदलाव होम स्टे नीति में संशोधन पांच ग्रीन कॉरिडोर पर चार्जिंग स्टेशन पशु पालन विभाग में अनुबंध कर्मियों को छूट जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी। मंत्रिमंडल की बैठक दोपहर 12 बजे राज्य सचिवालय शिमला में होगी।

By Parkash Bhardwaj Edited By: Rajiv Mishra Updated: Tue, 22 Oct 2024 10:34 AM (IST)
Hero Image
हिमाचल प्रदेश में आज होगी सुक्खू सरकार की कैबिनेट (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, शिमला। लंबे समय से वन मित्र भर्ती का मामला अटका हुआ है। अब सरकार ने उच्च न्यायालय के निर्देशों के बाद 10 अंक की शर्त को हटाने का मन बना लिया है। मंगलवार दोपहर 12 बजे शिमला स्थित राज्य सचिवालय में होने वाली मंत्रिमंडल की बैठक (Cabinet Meeting) के लिए 21 एजेंडा आइटम कैबिनेट शाखा के पास पहुंच गए हैं। सुक्खू सरकार की मंत्रिमंडल बैठक में कई विभागों के पदों की रिक्तियां भरने पर भी निर्णय हो सकता है।

मंत्रिमंडल बैठक में इन मुद्दों पर हो सकता है फैसला

एजेंडा में कई महत्वपूर्ण विषय हैं, जिसमें होम स्टे नीति भी है। इसमें होम स्टे संचालकों को नि:शुल्क बिजली-पानी के दायरे से बाहर करने के साथ उन्हें कमरों के किराये तय करने की छूट मिल सकती है। वन मित्र भर्ती के नियम भी तय हो सकते हैं।

प्रदेश के पांच ग्रीन कोरिडोर पर 41 स्थानों पर चार्जिंग स्टेशन से लेकर कई तरह की सुविधाओं को स्वीकृति मिल सकती है। पशु पालन विभाग में अनुबंध पर सेवाएं दे रहे 280 कर्मियों को वन टाइम छूट देने का प्रस्ताव मंत्रिमंडल के सामने आ सकता है। इसके अतिरिक्त विभिन्न सरकारी विभागों में रिक्त पदों को भरने की स्वीकृति दी जा सकती है।

कॉलेज प्रवक्ताओं को मिल सकता है ये तोहफा

सुखविंदर सिंह सुक्खू (Sukhvinder Singh Sukhu) सरकार की मंत्रिमंडल बैठक में स्कूल शिक्षकों की तरह कॉलेज के प्रवक्ताओं को भी राज्यस्तरीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित करने के प्रस्ताव पर भी चर्चा हो सकती है। उच्च शिक्षा निदेशालय ने इसकी फाइल सरकार की मंजूरी के लिए भेजी है।

यह भी पढ़ें- 'पहला राज्य बना हिमाचल, मस्जिद गिराकर कायम की भाईचारे की मिसाल'; CM सुक्खू और विक्रमादित्य सिंह ने दी प्रतिक्रिया

प्रियंका के नामांकन कार्यक्रम में भी शामिल होंगे CM सुक्खू

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू कांग्रेस राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी के नामांकन में वायनाड में मौजूद रहेंगे। प्रियंका गांधी 23 अक्टूबर को वायनाड लोकसभा सीट से नामांकन भरेगी। मुख्यमंत्री कार्यालय से सुक्खू के दिल्ली और वायनाड जाने का टूअर प्रोग्राम जारी हो गया है।

मुख्यमंत्री 24 अक्टूबर को भी दिल्ली में ही रहेंगे। इससे आगे का प्रोग्राम बाद में जारी किया जाएगा। कयास हैं कि मुख्यमंत्री 24 या 25 अक्टूबर को शिमला लौट सकते हैं।

मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी टुअर प्रोग्राम के तहत मुख्यमंत्री मंगलवार को दोपहर बाद साढ़े तीन बजे शिमला से दिल्ली के लिए रवाना होंगे। 24 अक्टूबर को मुख्यमंत्री दिल्ली में अधिकारियों के साथ बैठकों में शामिल होंगे। केंद्रीय मंत्रियों से भी मुख्यमंत्री मिल सकते हैं।

यह भी पढ़ें- हिमाचल प्रदेश के इस स्कूल में अभिभावक अपने बच्चों को नहीं भेजेंगे स्कूल, जानें क्या है मामला?

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।