Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Pradesh: आपदा से हुई तबाही का आकलन करेगी केंद्रीय टीम, 28 सितंबर को प्रदेश का करेगी दौरा

हिमाचल में प्राकृतिक आपदा से औद्योगिक क्षेत्र बीबीएनडीए क्षेत्र में अकेले 400 करोड़ से ज्यादा का नुकसान आंका गया था। यहां पर सड़क और पुल को भारी नुकसान पहुंचा है। नुकसान का जायजा लेने के लिए केंद्र से आने वाली टीम का यह दूसरा दौरा है। प्रदेश में इस साल हुई बरसात ने नुकसान के अपने पिछले सारे रिकार्ड तोड़ दिए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Shubham SharmaUpdated: Wed, 27 Sep 2023 03:18 AM (IST)
Hero Image
हिमाचल में प्राकृतिक आपदा का आकलन करेगी केंद्रीय टीम। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, शिमला: हिमाचल प्रदेश में मानसून के कारण हुए भारी नुकसान का जायजा लेने के लिए एक बार फिर से केंद्रीय टीम हिमाचल आ रही है। ये टीम 28 और 29 सितंबर को आएगी। टीम के सदस्य कांगड़ा, सोलन और सिरमौर जिला का दौरा कर वहां पर प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान का अवलोकन करेगी।

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण केंद्र से आने वाली टीम की तैयारियों में जुट गया है। टीम के साथ प्राधिकरण के अधिकारी और संबंधित जिला उपायुक्त भी साथ रहेंगे। टीम सोलन के औद्योगिक क्षेत्र बीबीएनडीए क्षेत्र का दौरा करेगी। यहां पर आपदा के दौरान चल अचल संपत्ति को भारी नुकसान पहुंचा था। इस वजह से उद्योगपतियों को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है।

400 करोड़ से ज्यादा का नुकसान

आपदा से औद्योगिक क्षेत्र बीबीएनडीए क्षेत्र में अकेले 400 करोड़ से ज्यादा का नुकसान आंका गया था। यहां पर सड़क और पुल को भारी नुकसान पहुंचा है। नुकसान का जायजा लेने के लिए केंद्र से आने वाली टीम का यह दूसरा दौरा है। प्रदेश में इस साल हुई बरसात ने नुकसान के अपने पिछले सारे रिकार्ड तोड़ दिए हैं।

इससे पहले केंद्र से टीम जुलाई में नुकसान का जायजा लेने पहुंची थी। जब टीम ने कुल्लू, मंडी, शिमला और किन्नौर जिला का दौरा किया था। इस दौरान इन चार जिलों में भारी बरसात के कारण जान माल को भारी नुकसान पहुंचा था।

केंद्र को भेजी थी नुकसान की रिपोर्ट

राज्य सरकार के आग्रह पर टीम ने जल्दी हिमाचल आकर नुकसान का अवलोकन किया था और राज्य सरकार को नुकसान की रिपोर्ट सौंपने को कहा था। सरकार ने 10 जुलाई तक प्रदेश में प्राकृतिक आपदा से पहुंचे नुकसान की 6700 करोड़ रूपये से ज्यादा के नुकसान की रिपोर्ट केंद्र को भेजी थी। इसके बाद अगस्त महीने में मानसून ने फिर प्रदेश में भारी तबाही मचाई, जिसमें कांगड़ा, सोलन और सिरमौर जिला में भारी नुकसान पहुंचा।

केंद्र को रिपोर्ट सौपेंगी टीम

इस नुकसान का अवलोकन करने केंद्र से फिर टीम प्रदेश आ रही है। आपदा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर टीम उच्च अधिकारियों के साथ बैठक कर अपनी रिपोर्ट तैयार कर वापस लौटेगी और केंद्र को रिपोर्ट सौंपेगी। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के निदेशक डीसी राणा ने माना कि प्रदेश में आपदा से हुए नुकसान का अवलोकन करने 28 सितंबर को केंद्र से टीम आ रही है जो तीन जिलों का दौरा करेगी।

यह भी पढ़ेंः चिंतपूर्णी माता के श्रद्धालु लेंगे उड़न खटोले का आनंद, 1 KM लंबे Rope Way का होगा निर्माण; 75 करोड़ आएगी लागत