Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

देवभूमी में नशा उपलब्ध करवाने वाले तस्करों के खिलाफ तैयार होगा चक्रव्यूह: सुखविंदर सिंह सुक्खू

सुखविंदर सिंह सुक्खू का कहना है कि देवभूमि को नशा मुक्त बनाने के लिए सबसे जरूरी है कि नशा उपलब्ध करवाने वाले तत्वों पर चोट की जाए। इसके लिए नशा पहुंचाने वाले आरोपी को हिरासत में लेने हिरासत के आदेशों को निष्पादित करने और गैर-कानूनी रूप से अर्जित संपत्तियों को जब्त करने की विस्तृत प्रक्रिया को सख्ती से लागू करने की आवश्यकता है।

By Parkash BhardwajEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Wed, 11 Oct 2023 10:02 PM (IST)
Hero Image
नशा तस्करों के खिलाफ तैयार होगा चक्रव्यूह, सुखविंदर सिंह सुक्खू

राज्य ब्यूरो, शिमला। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू (CM Sukhvinder Singh Sukhu) का कहना है कि देवभूमि को नशा मुक्त बनाने के लिए सबसे जरूरी है कि नशा उपलब्ध करवाने वाले तत्वों पर चोट की जाए। इसके लिए नशा पहुंचाने वाले आरोपी को हिरासत में लेने, हिरासत के आदेशों को निष्पादित करने और गैर-कानूनी रूप से अर्जित संपत्तियों को जब्त करने की विस्तृत प्रक्रिया को सख्ती से लागू करने की आवश्यकता है।

सचिवालय में गत रोज जिला उपायुक्तों व पुलिस अधीक्षकों की बैठक के उपरांत मादक द्रव्यों और स्वापक औषधी मनः प्रभावी पदार्थों के अवैध व्यापार रोकथाम अधिनियम-1988 के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की। इसे लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि एसओपी मादक पदार्थों की तस्करी और अवैध गतिविधियों से निपटने के लिए तैयार की गई है। इसमें आरोपी को हिरासत में लेने, हिरासत के आदेशों को निष्पादित करने और गैर-कानूनी रूप से अर्जित संपत्तियों को जब्त करने की विस्तृत प्रक्रिया बताई गई है।

नशीले पदार्थों की तस्करी से समाज के लिए खतरा

उन्होंने कहा कि अवैध नशीले पदार्थों की तस्करी से समाज के लिए खतरा उत्पन्न होता है जो हम सभी के लिए चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि इस खतरे से निपटना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। नशीली दवाओं से संबंधित अपराधों को रोकने के लिए एक समर्पित विशेष कार्य बल कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में मार्गदर्शन करने के लिए एक सलाहकार बोर्ड भी स्थापित किया गया है।

अर्थव्यवस्था पर विपरीत प्रभाव

ड्रग तस्करों की गतिविधियों का राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। ये अवैध कार्य अत्यधिक संगठित तरीके से किए जाते हैं और गुप्त रूप से ड्रग तस्करी का पैमाना काफी बड़ा होता है, इसलिए ऐसी गतिविधियों की प्रभावी रोकथाम तथा इसमें संलिप्त लोगों की धरपकड़ नितांत आवश्यक होती है।

Also Read: Nahan Crime: शहर से 10 किमी दूर जेसीबी ऑपरेटर की रॉड मारकर की हत्या, चप्पा-चप्पा छान रही नाहन पुलिस

मानक संचालन प्रक्रिया

  • ड्रग तस्करों की धरपकड़ के साथ-साथ ऐसे तस्करों की संपत्ति को जब्त किया जाएगा।
  • मादक पदार्थों की तस्करी और अवैध गतिविधियों से निपटने के लिए विशेष बल नियुक्त होगा।
  • राज्य से बाहर बैठे तस्करों का संबंध पुख्ता होने पर ऐसे ड्रग तस्करों को उठाने का प्रविधान होगा।
  • पुलिस मादक पदार्थाें की आपूर्ति करने वालों को जेल से बाहर निकलने के सभी रास्ते बंद करेगी।

ये अधिकारी थे मौजूद

मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव भरत खेड़ा, पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू, सचिव गृह डा. अभिषेक जैन, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक सतवंत अटवाल और अभिषेक त्रिवेदी इस अवसर पर उपस्थित थे।