Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Pradesh Weather: हिमपात और बारिश के बाद बढ़ी ठिठुरन, गेहूं किसानों की हुई बल्ले-बल्ले, लाहुल घाटी से कटा संपर्क

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में सोमवार को हुए हिमपात (Snowfall) और बारिश (Rain) के कारण ठंडक बढ़ गई है। इसके साथ शिमला के ऊपरी क्षेत्रों में ओलावृ्ष्टि के कारण मटर सहित अन्य फसलों को भी नुकसान पहुंचा है। ठंड के कारण हिमाचल प्रदेश में ठिठुरन बढ़ गई है। साथ ही हल्की बारिश के कारण गेहूं के किसानों में खुशी की लहर बनी हुई है।

By Jagran NewsEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Tue, 05 Dec 2023 07:50 AM (IST)
Hero Image
हिमपात और बारिश के बाद बढ़ी ठिठुरन, गेहूं किसानों की हुई बल्ले-बल्ले।

राज्य ब्यूरो, शिमला। प्रदेश में सोमवार को कई स्थानों पर वर्षा, ओलावृष्टि व हिमपात होने के बाद सर्दी बढ़ गई है। शिमला शहर में ओलावृष्टि हुई, जबकि धर्मशाला, ऊना, हमीरपुर, सोलन और बिलासपुर में वर्षा हुई। शिमला जिला के ऊपरी क्षेत्रों में ओलावृष्टि के कारण मटर सहित अन्य फसलों को नुकसान हुआ है।

हिमपात के कारण जिला मुख्यालय कुल्लू को जोड़ने वाली 69 पंचायतों का मुख्यालय से संपर्क कट गया है। औट-लुहरी-सैंज राष्ट्रीय राजमार्ग-305 में जलोड़ी जोत हिमपात के कारण यातायात के लिए बंद हो गया। कुंजम दर्रे में भारी हिमपात होने से स्पीति का लाहुल घाटी से संपर्क कट गया। सर्दियों के कारण यह मार्ग अप्रैल, मई तक वाहनों के लिए बंद रहेगा। मंडी जिला में पंडोह के पास वैकल्पिक मार्ग पर चट्टान गिरने से मंडी-कुल्लू एनएच तीन घंटे के लिए बाधित हुआ।

हालांकि, चार दिन के बाद मनाली से लाहुल घाटी के लिए बस सेवा शुरू हुई। लाहुल घाटी में केलंग मनाली सहित केलंग उदयपुर, केलंग जिस्पा दारचा, केलंग सिस्सू तक बस सेवा सुचारू हो गई है। सोमवार को पर्यटन स्थल चायल में इस सीजन का पहला हिमपात हुआ है। हिमपात की सूचना के बाद पर्यटक चायल पहुंच रहे हैं।

ये भी पढ़ें: Mandi Accident News: बारात से वापस आ रही कार 300 मीटर खाई में गिरी, तीन की मौत

कुछ स्थानों पर हो सकती है बारिश

हिमपात-वर्षा के बाद प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। अधिकतम तापमान में सबसे अधिक गिरावट भुंतर में आठ डिग्री, सुंदरनगर में छह, मंडी में 5.3 व शिमला में 4.5 डिग्री सेल्सियस आई है। न्यूनतम तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस तक गिरावट आई है। केलंग, कल्पा, समदो में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से नीचे है। मंगलवार को कुछ स्थानों में वर्षा हो सकती है।

गेहूं के किसानों में बारिश से खुशी की लहर

मौसम में अचानक बदलाव आ गया हैं सूखे की मार झेल रही गेहूं की फसल के लिए बारिश को उत्तम बताया जा रहा हैं। कृषि विभाग हमीरपुर के उपनिदेशक सुरेश धीमान ने बताया कि मौसम ने करवट बदली हैं तथा अभी हल्की बारिश हुई हैं । उन्होंने बताया कि गेंहू की फसल के लिए बारिश अच्छी हैं तथा किसानों के हित में हैं । उन्होंने बताया कि अब हल्की बारिश हुई हैं जब बारिश तेज होगी तो गेहूं की अच्छी पैदावार होगी।

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में हुए घोटाले के पैसे का इस्तेमाल हिमाचल चुनाव में होने की जताई आशंका, जयराम ठाकुर ने लगाया आरोप

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर