Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब शिमला में धूमधाम से मनाया जाएगा क्रिसमस और न्यू ईयर, पर्यटकों की होगी मौज; ड्रोन से हर एक्टिविटी निगरानी रखेगी पुलिस

शिमला में क्रिसमस और न्यू ईयर (Christmas 2023 and New Year 2024) पर ड्रोन व सीसीटीवी कैमरों से शिमला पुलिस शहर की निगरानी करेगी। साथ ही शहर के चप्पे-चप्पे पर पुलिस के जवान भी तैनात रहेंगे। शहर में क्रिसमस और न्यू ईयर के दौरान पर्यटकों की भारी भीड़ रहती है। ऐसे में शहर में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए शिमला पुलिस ने प्लान तैयार कर लिया है।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Wed, 13 Dec 2023 11:11 AM (IST)
Hero Image
अब शिमला में धूमधाम से मनाया जाएगा क्रिसमस और न्यू ईयर

जागरण संवादादाता, शिमला। Himachal News: शिमला में क्रिसमस और न्यू ईयर (Christmas 2023 and New Year 2024) पर ड्रोन व सीसीटीवी कैमरों से शिमला पुलिस शहर की निगरानी करेगी।

साथ ही शहर के चप्पे-चप्पे पर पुलिस के जवान भी तैनात रहेंगे। इस दौरान जरूरतमंद लोगों की शिमला पुलिस की ओर से पूरी सहायता की जाएगी, लेकिन अगर कोई हुड़दंग मचाएगा तो फिर उसके खिलाफ नियमों के तहत कार्रवाई भी अमल में लाई जाएगी।

में क्रिसमस और न्यू ईयर पर रहती है पर्यटकों की भीड़

दरअसल शहर में क्रिसमस और न्यू ईयर के दौरान पर्यटकों की भारी भीड़ रहती है। ऐसे में शहर में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए शिमला पुलिस ने प्लान तैयार कर लिया है।

शिमला में पर्यटन सीजन शुरू होने के बाद भारी संख्या में गाड़ियां शिमला आ रही है। ऐसे में शहर में जाम की स्थिति पैदा न हो। इसके लिए शिमला पुलिस ने वन मिनट ट्रैफिक प्लान को दोबारा से लागू कर दिया है।

शिमाल में पार्किंग के लिए नहीं होना पड़ेगा परेशान

वन मिनट ट्रैफिक प्लान के दोबारा लागू होने से शहर में ट्रैफिक बिना किसी रुकावट के चल रहा है। क्रिसमस और न्यू ईयर के दौरान बिना रूकावट ट्रैफिक को चलाने के लिए के लिए वन मिनट ट्रैफिक के अलावा शिमला पुलिस ने अन्य तैयारियां भी की है। गाड़ियों के लिए शहर में पार्किंग चिहिन्त की जाएगी, ताकि लोगों को पार्किंग की कमी के कारण परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े।

पुलिस के कंट्रोल रूम से कोई भी सूचना ले सकते हैं पर्यटक

क्रिसमस और न्यू ईयर पर रिज मैदान पर स्थापित शिमला पुलिस के कंट्रोल रूम से पर्यटक व स्थानीय लोग किसी भी प्रकार की सूचना प्राप्त का सकते हैं।

कंट्रोल रूम के अलावा शिमला पुलिस शहर के शोघी व अन्य स्थानों पर भी हेल्प डेस्क स्थापित करने की तैयारी कर रही है। ऐसे में अगर आपकों शहर में पार्किंग की उपलब्धता व अन्य चीज़ो के बारे में जानकारी प्राप्त करनी हैं।

शहर में चलेगा फेरी सिस्टम

न्यू ईयर क्रिसमस के दौरान टूटीकंडी पार्किंग में गाड़ियों को ठहराया जाएगा। यहां से शहर के लिफ्ट और ऑकलैंड टनल तक एचआरटीसी की टैक्सी पर्यटकों को छोड़ेगी। इसके लिए शिमला पुलिस ने एचआरटीसी से राइड विंद प्राइड टैक्सी व अन्य बसों को उपलब्ध करवाने की मांग की है।

ऐसे में अगर एचआरटीसी प्रबंधन की ओर से पर्यटकों को शिमला शहर छोड़ने के लिए गाड़ियां उपलब्ध करवाई जाती हैं, तो फिर पर्यटकों को एचआरटीसी की टैक्सियों एवं गाड़ियों में ही टूटीकंडी पार्किंग से लिफ्ट व ऑकलैंड टनल तक छोड़ा जाएगा।

यह भी पढ़ें- दुबई के दौरे पर रहेंगे CM सुक्खू, पर्यटन विभाग में निवेश पर रहेगा जोर; हिमाचल विकास के लिए इन मुद्दों पर करेंगे चर्चा

क्रिसमस न्यू ईयर के लिए शिमला पुलिस का प्लान तैयार

क्रिसमस व न्यू ईयर के लिए शिमला पुलिस ने प्लान तैयार कर दिया है। वन मिनट ट्रैफिक प्लान लागू कर दिया गया है। ड्रोन और सीसीटीवी कैमरों से शहर की निगरानी की जाएगी। इस दौरान जरूरतमंद व्यक्ति की शिमला पुलिस पूरी सहायता करेगी, लेकिन हुड़दंगियो को बक्खा नहीं जाएगा। -एसपी शिमला संजीव गांधी

यह भी पढ़ें-  अटल टनल के दोनों छोर पर जमकर हुई बर्फबारी, पर्यटकों ने कोकसर से सिस्सू तक लिया बर्फ का आनंद; पर्यटन ने पकड़ी रफ्ता

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर