Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शिलान्यास-उद्घाटन पट्टिकाएं तोड़ने पर दर्ज होगी FIR, CM सुक्खू ने दिए सख्त आदेश; क्षतिग्रस्त का होगा दोबारा निर्माण

हिमाचल में शिलान्यास और उद्घाटन पट्टिकाओं को तोड़ने के मामलों में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने एफआईआर दर्ज करने का निर्देश जारी किया है। मुख्यमंत्री ने हाल ही में असामाजिक तत्वों द्वारा तोड़ी गई पट्टिकाओं की घटना की निंदा की है। दो दिन पहले हमीरपुर जिले के तरोपका में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर की शिलान्यास पट्टिका शरारती तत्वों ने तोड़ दी थी।

By Jagran News Edited By: Preeti Gupta Updated: Wed, 27 Dec 2023 11:12 AM (IST)
Hero Image
शिलान्यास-उद्घाटन पट्टिकाएं तोड़ने पर दर्ज होगी FIR, CM सुक्खू ने दिए सख्त आदेश

राज्य ब्यूरो, शिमला। Himachal News:  हिमाचल में शिलान्यास और उद्घाटन पट्टिकाओं को तोड़ने के मामलों में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने एफआईआर दर्ज करने का निर्देश जारी किया है। मुख्यमंत्री ने हाल ही में असामाजिक तत्वों द्वारा तोड़ी गई पट्टिकाओं की घटना की निंदा की है।

दो दिन पहले शरारती तत्वों ने तोड़ी शिलान्यास पट्टिका

मुख्यमंत्री ने संबंधित विभागों को इस संबंध में प्राथमिकी दर्ज करने और क्षतिग्रस्त पट्टिकाओं को पुनः स्थापित करने का निर्देश दिया है। उल्लेखनीय है कि दो दिन पहले हमीरपुर जिले के तरोपका में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर की शिलान्यास पट्टिका शरारती तत्वों ने तोड़ दी थी।

भोरंज व बिलासपुर में भी सामने आया था मामला 

इससे पहले इसी जिले के भोरंज व बिलासपुर भी ऐसे मामले सामने आए थे। उन्होंने आश्वासन दिया कि प्रदेश सरकार इस प्रकार के मामलों से सख्ती से निपटेगी। शिलान्यास व उद्घाटन पट्टिकाएं तोड़ने की कई घटनाएं विभिन्न स्थानों से सामने आई थी।

उद्घाटन पट्टिकाएं तोड़ने पर होगी कार्रवाई

यही कारण है कि शिलान्यास और उद्घाटन पट्टिकाएं तोड़ने को लेकर सख्त कार्रवाई करने को कहा गया है।   जयराम सरकार के समय भी इस तरह की शिकायतें की जा रही थीं। यही नहीं ऐसे मामले पूर्व की सरकारों में भी उठते रहे हैं। विधानसभा सत्र के दौरान भी इसे लेकर दोनों पक्षों की तरफ से मामले उठाए गए हैं।

कांगड़ा हवाई अड्डे के लिए मार्च तक पूरा होगा भूमि अधिग्रहण

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा है कि कांगड़ा हवाई अड्डे के विस्तार के लिए भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया को मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा। प्रत्येक जिला मुख्यालय को हेलीपोर्ट की सुविधा से जोड़ा जा रहा है। राज्य सरकार आपदा और आर्थिक तंगहाली के बावजूद हिमाचल प्रदेश के पर्यटन को पटरी पर लाने में कामयाब हुई हैं।

डेढ़ करोड़ से अधिक पर्यटक पहुंचे

प्रदेश के सभी पर्यटक स्थलों पर रिकॉर्ड पर्यटक पहुंचे हैं। इस वर्ष हिमाचल प्रदेश में डेढ़ करोड़ से अधिक पर्यटक आए हैं। मंगलवार को शिमला में आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में और अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए उन्हें अधिक से अधिक सुविधाएं प्रदान की जा रही है।

खेती के लिए अपनाई जाएगी प्राकृतिक खेती योजना

सीएम ने कहा कि किसानों की आर्थिक समृद्धि के लिए आने वाले बजट में प्राकृतिक खेती पर आधारित एक योजना लाई जाएगी, जिससे किसानों की आर्थिकी सुदृढ़ होगी। वर्ष 2026 तक अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने में सफल होंगे। वर्ष, 2032 तक हिमाचल को देश का सबसे समृद्ध राज्य बनाएंगे।

पर्यटकों को उपलब्ध कराई जाएगी हर सुविधा

प्रदेश भ्रमण पर आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए आधारभूत ढांचा विकसित किया जा रहा है, ताकि उन्हें यहां आकर सुखद यात्रा अनुभव प्राप्त हो सके। इस अवसर पर उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह व मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार (मीडिया) नरेश चौहान भी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें- हिल स्टेशन की भीड़ से फूटा कोरोना बम, हिमाचल में आए Covid-19 के दो नए मामले; न्यू ईयर सेलिब्रेशन पड़ सकता है फीका

स्टार्टअप योजना का वादा पूरा

विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने युवाओं के लिए स्टार्टअप योजना लाने का वादा किया था, जिसे पूरा कर दिया गया है। 680 करोड़ रुपये की राजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्टअप योजना के पहले चरण के तहत ई-टैक्सी योजना शुरू कर दी गई है। शीघ्र ही इस योजना का दूसरा व तीसरा चरण भी शुरू किया जाएगा, जिससे युवाओं को रोजगार के अवसर पर प्राप्त होंगे।

यह भी पढ़ें-  Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में भाजपा की हैट्रिक रोकने के लिए कांग्रेस करेगी मंथन, हिमाचल से 33 नेता बैठक में हुए शामिल