Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shimla News: अंतरराष्ट्रीय फिल्म उत्सव का शुभारंभ करेंगे CM सुक्खू, देश विदेश के फिल्म निर्माता करेंगे शिरकत

शिमला के गेयटी थियेटर में 22 सितंबर को तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (international film festival) का आयोजन किया जाएगा। तीन दिवसीय फेस्टिवल का मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू 22 सितंबर को शुभारंभ करेंगे। महोत्सव के लिए देश व विदेश के 50 फिल्म निर्माता (Film Producer) पहुंचे। इस महोत्सव में कुल 68 फिल्मों को स्क्रीनिंग के लिए चयनित किया गया है।

By narveda kaundalEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Thu, 21 Sep 2023 10:42 PM (IST)
Hero Image
अंतरराष्ट्रीय फिल्म उत्सव का शुभारंभ करेंगे CM सुक्खू।

शिमला, जागरण संवाददाता: शिमला के गेयटी थियेटर में 22 सितंबर को तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का आगाज मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू करेंगे। महोत्सव में 20 देशों और 24 राज्यों की फिल्मों का चयन किया गया है। इसमें लघु, वृत्तचित्र और फीचर फिल्में शामिल हैं। इस साल 38 अंतरराष्ट्रीय श्रेणी, 62 राष्ट्रीय और पांच हिमाचल प्रदेश की फिल्मों का चयन किया गया है। कुल 68 फिल्मों को स्क्रीनिंग के लिए चयनित किया गया है। महोत्सव के लिए देश और विदेश से लगभग 50 फिल्मकार शिमला पहुंच चुके हैं।

फिल्मों की स्क्रीनिंग गेयटी थियेटर में सुबह 10 से शाम के सात बजे तक होगी। दर्शकों को फिल्मकारों से बातचीत का मौका मिलेगा और जो युवा फिल्म निर्माण के क्षेत्र में जाना चाहते हैं वे पैनल डिस्कशन और सेमिनार में हिस्सा लेकर फिल्म मेकिंग की बारीकियां भी सीख सकते हैं।

इन देशों की फिल्में स्क्रीनिंग के लिए चयनित

अंतरराष्ट्रीय श्रेणी में संयुक्त राज्य अमेरिका, बेल्जियम, ईरान, कनाडा, चीन, चेक गणराज्य, तुर्की, नेपाल, मिस्र, बांग्लादेश, इटली, पोलैंड, अर्जेंटीना, स्वीडन, अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस और दुबई के फिल्म निर्माता भाग ले रहे हैं। भारत के 21 राज्य भाग ले रहे हैं। इनमें केरल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, राजस्थान, मणिपुर, असम, दिल्ली, पंजाब, बंगाल, कश्मीर, उत्तराखंड, ओडिसा, झारखंड, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश शामिल हैं।

कंडा व नाहन जेल में हो रही स्क्रीनिंग

महोत्सव निदेशक पुष्प राज ठाकुर ने कहा कि पिछले संस्करणों की तरह अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव शिमला के नौवें संस्करण की मॉडल सेंट्रल जेल कंडा और नाहन में स्क्रीनिंग की जा रही है। विशेष बच्चों के लिए स्कूल ढली में भी स्क्रीन लगाई जाएगी जहां 130 छात्र ने भी अपने स्कूल परिसर में फिल्में देखेंगे।

ये भी पढ़ें: हिमाचल विधानसभा में गूंजा लेह-लद्दाख सीमा विवाद मामला, MLA रवि ठाकुर ने कहा- मसले पर दिखाएं गंभीरता

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर