Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तबाही से उबरने में जुटी सुक्खू सरकार, CM ने की 'आपदा कोष' की स्थापना; नेताओं और समर्थकों से मदद की अपील की

Himachal Aapda Kosh 2023 सीएम ने मानसून की तबाही के दौरान भारी नुकसान झेलने वाले लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए एक आपदा कोष -2023 की स्थापना की है।उन्होंने अपनी पार्टी के नेताओं कार्यकर्ताओं और समर्थकों से बाढ़ग्रस्त लोगों की मदद करने के लिए आपदा कोष में उदारतापूर्वक दान करने का आग्रह किया है। बैंक डिटेल्स भी जारी की।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Sat, 15 Jul 2023 01:49 PM (IST)
Hero Image
CM ने की 'आपदा कोष' की स्थापना; नेताओं और समर्थकों से मदद की अपील की

शिमला, एएनआई। Himachal Aapda Kosh 2023:  हिमाचल प्रदेश में बाढ़ से चारों ओर कोहराम मचा हुआ है। वहां, अब तक करोड़ों का नुकसान हुआ है तो सैकड़ों लोगों ने अपनी जान भी गंवाई है। ऐसे में सीएम सुक्खू ने अहम फैसल लिया है। सीएम ने मानसून की तबाही के दौरान भारी नुकसान झेलने वाले लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए एक 'आपदा कोष -2023' की स्थापना की।

सीएम ने नेताओं, कार्यकर्तओं और समर्थकों से दान देने का किया आग्रह

हिमाचल के मुख्यमंत्री ने इस संबंध में अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर घोषणा की। उन्होंने अपनी पार्टी के नेताओं, कार्यकर्ताओं और समर्थकों से बाढ़ग्रस्त लोगों की मदद करने के लिए आपदा कोष में उदारतापूर्वक दान करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि जो लोग 'आपदा कोष' में दान करने के इच्छुक हैं, वे नकद, चेक, डिमांड ड्राफ्ट या नेट बैंकिंग के माध्यम से दान कर लोगों की मदद कर सकते हैं।

दान करने के लिए इन डिटेल्स का करें उपयोग

सीएम ने दान देने के लिए बैंक डिटेल्स भी जारी की है। आपदा कोष में दान देने वाले व्यक्ति नकद, चेक, ड्राफ्ट या नेट बैंकिंग के माध्यम से खाता संख्या -40610107381, (IFSC Code HPSC0000406), HP State Cooperative Bank, 99990015041948 (IFSC Code HDFC0004116), HDFC Bank में योगदान कर सकता है।

ई-बैंकिंग के माध्यम से इस वेबसाइट पर कर सकते हैं दान

सीएम ने कहा कि दान ई-बैंकिंग के माध्यम से वेबसाइट cmhimachal.nic.in पर भी किया जा सकता है। पहाड़ी राज्य लगातार बारिश के कारण, बादल फटने, भूस्खलन और बाढ़ से दलदल और तबाह हो गया है। वहीं, अब प्रदेश दोबारा से पटरी पर जिंदगी लाने के लिए संघर्ष कर रहा है। पिछले सप्ताह के अंत तक हिमाचल में बारिश के प्रकोप से 108 लोगों की मौत की सूचना मिली है। वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 18 जुलाई तक और भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

3738.28 करोड़ रुपये का हुआ नुकसान

हिमाचल सरकार के राजस्व विभाग ने शुक्रवार को एक आधिकारिक प्रेस रिलीज के माध्यम से बताया कि राज्य में सार्वजनिक बुनियादी ढांचे को हुए नुकसान की अनुमानित लागत 3738.28 करोड़ रुपये से अधिक आंकी गई है। उत्तर भारत के राज्यों में मानसून की तबाही से प्रभावित सभी राज्यों में से हिमाचल प्रदेश सबसे अधिक प्रभावित है।

केंद्र बाढ़ प्रभावित राज्यों को कर रही मदद

राज्य को हुए नुकसान की सीमा को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (एसडीआरएफ) के केंद्रीय हिस्से की दूसरी किस्त की अग्रिम राशि 180.40 करोड़ रुपये जारी करने की मंजूरी दी है। गृह मंत्रालय के एक बयान में कहा गया कि धनराशि जारी करने से राज्य सरकार को मौजूदा मानसून सीजन के दौरान प्रभावित लोगों के लिए राहत उपाय करने में मदद मिलेगी।

गृह मंत्रालय ने क्या कहा?

गृह मंत्रालय ने बताया कि केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 27 राज्यों में एसडीआरएफ से 10,031.20 करोड़ रुपये पहले ही दे दिए थे। हिमाचल प्रदेश में बचाव कार्यों के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की कुल 11 टीमों को बचाव नौकाओं और अन्य आवश्यक उपकरणों के साथ तैनात किया गया है।