Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election 2024: हिमाचल में नवरात्र से पहले कांग्रेस प्रत्याशियों का एलान, उपचुनाव के लिए भी लगेगी नामों पर मुहर

Lok Sabha Election 2024 हिमाचल प्रदेश की चार संसदीय सीटों पर कांग्रेस इस हफ्ते उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर सकती है। संसदीय क्षेत्रों में प्रभारियों की नियुक्ति की है। पार्टी ने संसदीय क्षेत्र प्रभारियों ने बैठकों का दौर शुरू कर दिया है। वे भी कार्यकर्ताओं से चुनावी टोह ले रहे हैं। इसकी रिपोर्ट वे प्रदेश अध्यक्ष व प्रभारी को देंगे। बैठक में इस पर भी चर्चा की जाएगी।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Tue, 02 Apr 2024 02:08 PM (IST)
Hero Image
Lok Sabha Election 2024: हिमाचल में नवरात्र से पहले कांग्रेस प्रत्याशियों का एलान (हिमाचल कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह)

जागरण संवाददाता, शिमला। Himachal Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव व विधानसभा उपचुनाव के लिए प्रत्याशियों की घोषणा कांग्रेस नवरात्र से पहले करेगी। पांच अप्रैल को दिल्ली में कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक होगी। कमेटी के अध्यक्ष भक्त चरणदास की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू, प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह, प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ल व उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री भी मौजूद रहेंगे।

छह अप्रैल को दिल्ली से शीर्ष नेताओं के साथ होगी बैठक

बैठक में सभी सीटों पर चर्चा
की जाएगी। कितने लोगों ने आवेदन किया है, सर्वेक्षण रिपोर्ट, क्षेत्रीय
और जातीय समीकरण पर चर्चा
की जाएगी। भाजपा ने जो प्रत्याशी उतारे हैं, उनका जनाधार क्या है, सभी पहलुओं पर विचार करने के बाद ही कांग्रेस प्रत्याशियों की घोषणा करेगी। स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक के बाद छह अप्रैल को दिल्ली में शीर्ष नेताओं के साथ बैठक होगी।

यह भी पढ़ें- Himachal Pradesh: सुरेश कारदो बोले- मार्कंडेय को टिकट दिया तो कांग्रेस अधिकारी देंगे इस्तीफा, नेता की एंट्री से पहले दी चेतावनी

इसमें पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल, प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ल सहित कुछ अन्य नेता भी मौजूद रहेंगे। इस बैठक के बाद ही केंद्रीय चुनाव समिति को नाम की अनुशंसा की जाएगी। बताया जा रहा है कि कांग्रेस छह अप्रैल के बाद कभी भी प्रत्याशियों की घोषणा कर सकती है।

संसदीय क्षेत्र के प्रभारी भी देंगे रिपोर्ट

कांग्रेस ने चारों संसदीय क्षेत्रों में प्रभारियों की नियुक्ति की है। संसदीय क्षेत्र प्रभारियों ने बैठकों का दौर शुरू कर दिया है। वे भी कार्यकर्ताओं से चुनावी टोह ले रहे हैं। इसकी रिपोर्ट वे प्रदेश अध्यक्ष व प्रभारी को देंगे। बैठक में इस पर भी चर्चा की जाएगी।

नवरात्र से पहले होगी कांग्रेस प्रत्याशियों की घोषणा

शिमला संसदीय क्षेत्र से दयाल प्यारी, अमित नंदा और यशपाल तनाईक के नाम का पैनल तैयार किया है। कांगड़ा में आशा कुमारी, कर्ण पठानिया, मेजर जनरल सेवानिवृत्त डीवीएस राणा पैनल में हैं। हमीरपुर से सतपाल रायजादा को टिकट मिलने की संभावना है, हालांकि पैनल में रामलाल ठाकुर का नाम भी है। मंडी संसदीय सीट से प्रतिभा सिंह, कौल सिंह ठाकुर व निगम भंडारी का नाम पैनल में है।

यह भी पढ़ें- Himachal News: IAS अधिकारी नवीन तंवर की और बढ़ी मुश्किलें, निलंबित कर सकती है सरकार