Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Politics: पार्टी विरोधी लोगों को कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने दी चेतावनी, कहा- विद्रोहियों के खिलाफ होगी कार्रवाई

Himachal Politics हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा चुनाव के बाद से जारी सियासी जंग के बीच में मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह का बयान आया है। उन्होंने विद्रोहियों को चेतावनी देते हुए कहा कि उनके खिलाफ की जाएगी। बता दें कि राज्यसभा में कांग्रेस के छह विधायकों के क्रॉस वोटिंग करने के बाद से प्रदेश सरकार की मुश्किलें बढ़ी हुई हैं।

By Jagran News Edited By: Deepak Saxena Updated: Sat, 02 Mar 2024 12:19 PM (IST)
Hero Image
पार्टी विरोधी लोगों को कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने दी चेतावनी ।

जागरण संवाददाता, शिमला। हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा चुनाव के बाद से चल रहे सियासी उठापटक के बीच कांग्रेस नेता और मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने विद्रोहियों के खिलाफ कार्रवाई की बात कही है।

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने स्पष्ट रूप से भाजपा पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि उनकी पार्टी द्वारा शासित हिमाचल प्रदेश में राजनीतिक संकट उन लोगों द्वारा बनाया गया था, जिन्होंने "सरकारों को गिराने का ठेका लिया है"।

कांग्रेस के बागियों के खिलाफ उचित समय पर होगी कार्रवाई

शुक्रवार रात मध्य प्रदेश के मुरैना में पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने यह भी कहा कि हिमाचल में कांग्रेस के बागियों के खिलाफ कार्रवाई उचित समय पर की जाएगी। हिमाचल प्रदेश में छह कांग्रेस विधायकों ने इस सप्ताह उस समय संकट पैदा कर दिया जब उन्होंने राज्य की एकमात्र सीट के लिए राज्यसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार हर्ष महाजन के लिए मतदान किया।

हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने गुरुवार को विधानसभा में राज्य के बजट के लिए मतदान पर पार्टी व्हिप का उल्लंघन करने के लिए इन छह कांग्रेस विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया। जब पूछा गया कि कांग्रेस हिमाचल प्रदेश में विद्रोहियों के खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं कर रही है, तो दिग्विजय सिंह ने केवल इतना कहा कि यह (कार्रवाई) तब होगी जब (उपयुक्त) समय आएगा।"

विधायकों की शिकायतों का समय पर होता समाधान- प्रतिभा सिंह

इसी के साथ शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश कांग्रेस प्रमुख प्रतिभा सिंह ने कहा कि अगर विधायकों की शिकायतों का समय पर समाधान किया गया होता तो पहाड़ी राज्य में राजनीतिक संकट को टाला जा सकता था। उनके बयान के बारे में पूछे जाने पर दिग्विजय सिंह ने कहा कि ये उन्हीं साजिशकर्ताओं की हरकतें हैं जिन्होंने सरकारों को गिराने का ठेका लिया है, लेकिन सरकार अभी भी बरकरार है।

मुरैना पहुंची भारत जोड़ो यात्रा

कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो न्याय यात्रा का स्वागत करने के लिए चंबल क्षेत्र के एक हिस्से मुरैना पहुंचे। एक सवाल के जवाब में सिंह ने दावा किया कि कांग्रेस ने (पिछले विधानसभा चुनाव में) चंबल क्षेत्र में सबसे ज्यादा सीटें जीती हैं। जब उनसे पूछा गया कि 1996 के बाद से कांग्रेस मुरैना लोकसभा सीट हार रही है, तो उन्होंने कहा कि पार्टी आगामी चुनावों में इस क्षेत्र को जीतने की कोशिश करेगी।

उम्मीदवार के लिए केंद्रीय चुनाव समिति लेगी निर्णय

आगामी लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के चयन के बारे में सिंह ने कहा कि इस संबंध में निर्णय पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) करेगी। स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक पहले ही हो चुकी है और अब सीईसी इस संबंध में निर्णय लेगी।

पार्टी के एक पदाधिकारी ने पहले कहा था कि गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा शनिवार दोपहर करीब 1.30 बजे राजस्थान के धौलपुर जिले से मध्य प्रदेश के मुरैना जिले में पहुंचने वाली है।

ये भी पढ़ें: Himachal Political Crisis: विक्रमादित्य सिंह ने बदला फेसबुक प्रोफाइल, मंत्री की जगह लिखा 'हिमाचल का सेवक'