Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हिल स्टेशन की भीड़ से फूटा कोरोना बम, हिमाचल में आए Covid-19 के दो नए मामले; न्यू ईयर सेलिब्रेशन पड़ सकता है फीका

Covid-19 JN.1 Cases हिमाचल में कोरोना संक्रमण के दो नए मामले (Corona Case in Himachal) सामने आए हैं। मंगलवार को जांच के लिए 151 सैंपल लिए गए जिसमें शिमला में दो कोरोना संक्रमित पाए गए। अब इनकी नए वैरिएंट जेएन.1 की जांच की जाएगी। प्रदेश में अक्टूबर में दो संक्रमितों की कोरोना से मौत के दो माह बाद संक्रमण के मामले सामने आए हैं।

By Yadvinder Sharma Edited By: Preeti Gupta Updated: Wed, 27 Dec 2023 09:09 AM (IST)
Hero Image
हिमाचल में आए Covid-19 के दो नए मामले

राज्य ब्यूरो, शिमला। Covid-19 JN.1 Cases:  हिमाचल में कोरोना संक्रमण के दो नए मामले (Corona Case in Himachal) सामने आए हैं। मंगलवार को जांच के लिए 151 सैंपल लिए गए, जिसमें शिमला में दो कोरोना संक्रमित पाए गए। अब इनकी नए वैरिएंट जेएन.1 की जांच की जाएगी।

संक्रमित व्यक्ति के वैरिएंट की होगी जांच 

देश के दूसरे राज्यों में कोरोना के बढ़ते मामलों और नए वैरिएंट जेएन.1 को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने निर्देश जारी किया है। इसके तहत संक्रमित व्यक्ति के वैरिएंट की जांच करने को कहा गया है, जिससे इस वैरिएंट का पता चलते ही बचाव का पूरा प्रोटोकाल संक्रमित और उसके संपर्क में आने वालों पर लागू किया जा सके।

हिमाचल में दो महीने बाद आए दो कोरोना केस

खांसी व बुखार शिकायत पर कोरोना जांच करने और मास्क का उपयोग करने को कहा गया है। अस्पतालों में आने वालों से अपील की है कि मास्क का इस्तेमाल करें। प्रदेश में अक्टूबर में दो संक्रमितों की कोरोना से मौत के दो माह बाद संक्रमण के मामले सामने आए हैं।

हिमाचल के स्वास्थ्य विभाग ने जारी किए निर्देश 

देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों और नए वैरिएंट जेएन 1 को लेकर हिमाचल के स्वास्थ्य विभाग ने भी नए निर्देश जारी किए हैं। इन निर्देश के तहत कोरोना संक्रमित पाए जाने वाले व्यक्ति के वैरिएंट की जांच करने को कहा गया है। इस वैरिएंट का पता चलते ही बचाव का पूरा प्रोटोकाल संक्रमित और उसके संपर्क में आने वालों पर लागू किया जा सकेगा।

लोगों से मास्क पहनने की अपील की 

कोरोना को लेकर जारी निर्देशों का भी पालन करने को कहा गया है। जिन्हें खांसी बुखार आदि की शिकायत है उन्हें कोरोना जांच करने और मास्क का उपयोग करने को कहा है। स्वास्थ्य विभाग ने अस्पतालों में आने वालों से अपील की है कि मास्क का उपयोग करें।

पंजाब सहित कई राज्यों में बढ़ें कोरोना केस

कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर वही निर्देश हैं जो पूर्व में कोरोना की तीन लहर के दौरान अपनाए जा रहे थे। कोरोना से डरने की आवश्यकता नहीं है। बस बचाव आवश्यक है। पंजाब सहित दूसरे राज्यों में कोरोना के मामले फिर बढ़ने लगे हैं। ऐसे में कोरोना संक्रमण से बचाव को उचित उपाय अपनाने को कहा गया है।

खांसी व बुखार के सबसे अधिक मामले

प्रदेश में अस्पतालों में खांसी, बुखार और शरीर में जकड़न जैसे मामले बहुत अधिक आ रहे हैं। छाती जाम होने के मामले भी आ रहे हैं। ऐसे मामलों में स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना जांच करवाने को कहा हैं, जिससे संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

यह भी पढ़ें- कड़ाके की ठंड में होगा नए साल का आगाज, इस दिन बारिश-बर्फबारी होने से गिरेगा पारा; ठंड से ठिठुरेंगे हिमाचलवासी

यह है नया वैरिएंट जेएन 1

ओमिक्रान के सब वैरिएंट बीए 2.86 से बना है। यह वही सब वैरिएंट है, जिसकी शुरुआत वर्ष 2022 में हुई थी और पूरी दुनिया में तेजी से फैला था। विशेषज्ञों के अनुसार इस वैरिएंट में एक अतिरिक्त म्यूटेशन है, जिसके कारण ये तेजी से फैल रहा है।

यह भी पढ़ें- Himachal: जश्न मनाने की जल्दबाजी में पर्यटक ने नदी में उतारी Thar, शिमला और मनाली में कई सालों के टूटे रिकॉर्ड

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर