Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Covid in Shimla: कोरोना संक्रमण पर राज्य सरकार सतर्क, बढ़ेगी टेस्टिंग, प्रदेश में अभी 19 एक्टिव केस

कोरोना संक्रमण के विदेश में बढ़ते मामलों के मद्देनजर हिमाचल सरकार भी सतर्क हो गई है। राज्य में कोरोना टेस्टिंग बढ़ाने का निर्णय लिया है। इसके अतिरिक्त लोगों को जुकाम बुखार और वायरल को गंभीरता से लेने को कहा है।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Thu, 22 Dec 2022 11:46 AM (IST)
Hero Image
कोरोना संक्रमण पर राज्य सरकार सतर्क, बढ़ेगी टेस्टिंग

शिमला, राज्य ब्यूरो : कोरोना संक्रमण के विदेश में बढ़ते मामलों के मद्देनजर हिमाचल सरकार भी सतर्क हो गई है। राज्य में कोरोना टेस्टिंग बढ़ाने का निर्णय लिया है। इसके अतिरिक्त लोगों को जुकाम, बुखार और वायरल को गंभीरता से लेने को कहा है। वीरवार को शिमला स्थित राज्य सचिवालय में स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए बैठक बुलाई है। प्रधान सचिव स्वास्थ्य सुभाशीष पंडा का कहना है कि राज्य में कोरोना संक्रमण की जांच करने के लिए आमतौर पर 500 से 1000 तक टेस्टिंग हो रही है। संक्रमण के मामले 10 से कम आ रहे हैं, लेकिन स्वास्थ्य विभाग फिर से टेस्टिंग को बढ़ाएगा।

प्रदेश में आ रहे कोरोना संक्रमित लोग

उन्होंने कहा कि सर्दियां में लोग बचाव रखें, ताकि बुखार न हो। उन्होंने कहा कि हमें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से जीनोम सिक्वेंसिंग टेस्टिंग के लिए पत्र मिला है। प्रदेश में जो कोरोना संक्रमित लोग सामने आ रहे हैं, उनमें संक्रमण का वायरस बहुत ही कम पाया जाता है। ऐसे में जीनोम सिक्वेंसिंग टेस्ट के लिए सैंपल भेजा नहीं जा सकता है, क्योंकि जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए वायरस उचित स्तर पर होना चाहिए। प्रदेश में ऐसे कोई मामले नहीं आ रहे हैं। वीरवार को होने वाली बैठक में कोविड से निपटने के लिए विभाग की तैयारियों की समीक्षा की जाएगी। जरूरी निर्देश भी दिए जाएंगे। हिमाचल में टेस्टिंग सुविधा बढ़ाने के साथ ही इन पर निगरानी रखने के लिए कदम उठाने के लेकर भी नए निर्देश जारी किए जाएंगे।

आज होगा सीएम सुक्खू का कोरोना टेस्ट

कोरोना संक्रमित होने के बाद मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू दिल्ली स्थित हिमाचल सदन में आइसोलेट हैं। वीरवार को चार दिन बाद उनका दोबारा कोरोना टेस्ट होगा। इसमें पता लगाया जाएगा कि संक्रमण की स्थिति क्या है। कोरोना प्रोटोकाल का पालन कर रहे मुख्यमंत्री चार दिनों से सदन में हैं और सात दिन तक उन्हें वहीं रहना पड़ सकता है। यदि उनकी रिपोर्ट सही आती है तो मुख्यमंत्री आगे का निर्णय ले सकते हैं।

प्रदेश में अभी 19 एक्टिव केस

हिमाचल में कोरोना के मामले नाम मात्र हैं। प्रदेश में अभी 19 एक्टिव केस हैं। राज्य में अबतक कुल 312588 कोविड केस आ चुके चुके हैं, जिनमें से 308358 स्वस्थ्य हुए हैं। राज्य में कोरोना से 4213 मौतें हुई हैं। बुधवार को कोरोना संक्रमण के तीन मामले सामने आए व चार लोग स्वस्थ हुए। 527 लोगों के कोरोना सैंपल लिए गए थे।

Shimla Politics: पूरा नहीं हो सका 10 दिन में वादे पूरा करने का दावा, अभी तक नहीं बना मंत्रिमंडल