Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Weather: शिमला में दो महीने की बारिश से करोड़ों का नुकसान, 37 लोगों की गई जान, 15 अभी तक लापता

Shimla Weather News हिमाचल प्रदेश में इन दिनों बारिश के साथ आफत बरस रही है। दो महीने की बरसात में शिमला जिले में 6.27 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। इस दौरान 37 लोगों की मौत हो गई जबकि 15 लोग का अभी तक कोई पता नहीं चल पाया है। बारिश के कारण शिमला जिले में 16 सड़कें बंद हैं।

By Rohit Sharma Edited By: Rajiv Mishra Updated: Sat, 31 Aug 2024 09:00 AM (IST)
Hero Image
शिमला में बारिश से बरसी आफत (फाइल फोटो)

रोहित शर्मा, शिमला। शिमला जिला को दो माह की बरसात ने 6.27 करोड़ रुपये के जख्म दिए हैं। इस दौरान विभिन्न दुर्घटनाओं में 37 लोगों को जान गंवानी पड़ी। इनमें बादल फटने, डूबने, सड़क हादसों और गिरने के कारण मौतें हुई हैं। इन दुर्घटनाओं में 52 लोग घायल हुए है। 15 लोग अभी तक लापता हैं। इनका अभी तक कोई पता नहीं चल पाया है।

एक महीने में 71 घर हुए क्षतिग्रस्त

एक माह में 71 घर तबाह हो गए हैं। इनमें 39 पक्के घर हैं और 12 कच्चे घर क्षतिग्रस्त हुए हैं। 16 पक्के और 14 कच्चे मकान आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं। इसके अलावा भी कई मकान ऐसे हैं जो खतरे की जद में हैं।

इसके अलावा दुकान, एक मजदूर का ढारा और चार पशुशालाएं क्षतिग्रस्त हुई हैं। इसके अलावा कई जगहों पर सड़कें टूट गई हैं। बिजली और पानी की स्कीमें भी बंद हो गई है।

17 सड़कें बंद, लोग परेशान

बारिश के कारण शिमला जिले में 16 सड़कें बंद हैं। इसमें से 12 सड़कें रामपुर सर्किल और चार सड़कें शिमला सर्किल में बंद हैं। सड़कों के बंद होने के कारण लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जिला में इन दिनों सेब सीजन जोरों पर चला हुआ है। सड़कों के बंद होने से बागवानों को सेब की फसल को मंडियों तक पहुंचाना मुश्किल हो गया है।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir Weather: लगातार दूसरे दिन भी घाटी के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी, सामान्य से कई डिग्री नीचे लुढ़का पारा

12 प्रतिशत वर्षा सामान्य से ज्यादा हुई

मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार शिमला में पहली जून से 29 अगस्त तक सामान्य से 12 प्रतिशत ज्यादा वर्षा दर्ज की गई है। इस अवधि में शिमला में 570.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई हैं, जबकि सामान्यत: इस समयावधि में 508 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जाती है। शिमला जिला के विभिन्न क्षेत्रों में अभी भी बारिश का दौर जारी है और आने वाले दिनों में भी यह जारी रहेगा।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Weather: पहाड़ी क्षेत्रों में तेज बारिश के आसार, दो दिन बाद फिर एक्टिव हो सकता है मानसून

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर