Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हिमाचल के Bir Billing में होगी क्रॉस कंट्री पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता, 28 देशों के 159 एथलीट लेंगे भाग

हिमाचल के बीड़-बिलिंग में 26 अक्टूबर से क्रॉस कंट्री पैराग्लाइडिंग प्री-वर्ल्ड कप-2023 का आयोजन होगा। मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने सोमवार को इसकी आधिकारिक वेबसाइट और प्रोमो को लॉन्च किया। उन्होंने कहा कि बीड़-बिलिंग को देश की पैराग्लाइडिंग राजधानी के रूप में जाना जाता है। उन्होंने कहा कि आदर्श उड़ान परिस्थितियों और सुन्दर परिदृश्यों के कारण यह क्षेत्र विश्वभर के पैराग्लाइडरों को आकर्षित करता है।

By Parkash BhardwajEdited By: Rajat MouryaUpdated: Mon, 25 Sep 2023 09:21 PM (IST)
Hero Image
हिमाचल के बीड़-बिलिंग में होगी क्रॉस कंट्री पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता, 28 देशों के 159 एथलीट लेंगे भाग (फाइल फोटो)

शिमला, राज्य ब्यूरो। Bir Billing Paragliding Pre World Cup मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शिमला से कांगड़ा जिला के बीड़-बिलिंग में 26 अक्तूबर से आयोजित होने वाले क्रॉस कंट्री पैराग्लाइडिंग प्री-वर्ल्ड कप-2023 के लिए आधिकारिक वेबसाइट और प्रोमो जारी किया। इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और 28 देशों के 159 प्रतिभागियों ने पहले से ही पंजीकरण कर लिया है।

बिलिंग पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन (Billing Paragliding Association) और हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किए जा रहे पैराग्लाइडिंग प्री-वर्ल्ड कप में संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, फ्रांस, स्वीडन, जर्मनी, चीन, दक्षिण अफ्रीका, बेल्जियम, संयुक्त अरब अमीरात, ईरान, कजाकिस्तान, नार्वे, नेपाल, वियतनाम, चेक गणराज्य, बुल्गारिया, कनाडा सहित भारतीय वायु सेना, सेना और नौसेना के प्रतिभागी भी शामिल होंगे।

'सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान की जाएगी'

इन प्रतिभागियों का चयन अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस आयोजन को फेडरेशन ऑफ एयरोनॉटिकल इंटरनेशनल पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप कमीशन और एयरो क्लब इंडिया दोनों से स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। उन्होंने कहा कि इस आयोजन के दौरान सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान की जाएगी।

ये भी पढ़ें- अमृतसर पहुंचे हिमाचल के CM सुक्खू, वाघा बार्डर पर देखी रिट्रीट सेरेमनी; मुख्यमंत्री भगवंत मान भी रहे मौजूद

मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने कहा कि किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए आर्मी एडवेंचर विंग, भारतीय वायु सेना एडवेंचर विंग के दो दल और समर्पित बचाव टीम भी तैनात की जाएगी। सुरक्षा के दृष्टिगत हेलीकॉप्टर की भी उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।

'कांगड़ा का पर्यटन राजधानी के रूप में विकसित रही सरकार'

उन्होंने कहा कि बीड़-बिलिंग को देश की पैराग्लाइडिंग राजधानी के रूप में जाना जाता है। उन्होंने कहा कि आदर्श उड़ान परिस्थितियों और सुन्दर परिदृश्यों के कारण यह क्षेत्र विश्वभर के पैराग्लाइडरों को आकर्षित करता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार कांगड़ा जिला को पर्यटन राजधानी के रूप में विकसित कर रही है। इस तरह के आयोजनों से साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के सरकार के प्रयासों को बल मिलेगा। इस अवसर पर मुख्य संसदीय सचिव किशोरी लाल, बिलिंग पैराग्लाइडिंग संघ के अध्यक्ष अनुराग शर्मा और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें- World Cup 2023: भारत-न्यूजीलैंड मैच की टिकटों की स्थिति नहीं हुई स्पष्ट, रेट को लेकर संशय बरकरार