Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्रिप्टो करेंसी ठगी मामला: जांच में हुए कई चौंकाने वाले खुलासे, एक हजार करोड़ रुपये की हुई थी ठगी; 35 जगहों पर छापेमारी

Crypto Currency Case हिमाचल प्रदेश में क्रिप्टो करेंसी ठगी मामलों की जांच में कई चौंकाने वाला सच समाने आया है। एसआइटी ने शनिवार को हिमाचल सहित पंजाब व चंडीगढ़ में 35 ठिकानों पर दबिश देकर दस्तावेज़ों संपत्ति रिकार्ड मोबाइल फोन और अन्य डिजिटल उपकरण व महंगे वाहन जब्त किए थे। इस मामले में जल्द और आरोपितों की गिरफ्तारी हो सकती है।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Mon, 09 Oct 2023 04:03 PM (IST)
Hero Image
क्रिप्टो करेंसी ठगी मामला: जांच में हुए कई चौंकाने वाले खुलासे (प्रतीकात्मक फोटो)

राज्य ब्यूरो, शिमला। हिमाचल प्रदेश में क्रिप्टो करेंसी ठगी मामलों (crypto currency fraud cases) की जांच में कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। जब्त किए रिकार्ड और दस्तावेजों के आधार पर अनुमान लगाया जा रहा है कि एक हजार करोड़ रुपये से अधिक की ठगी हुई है।

डीआइजी उत्तर रेंज अभिषेक दुल्लर की अध्यक्षता में गठित विशेष जांच दल (SIT) द्वारा की जांच में सामने आया कि पुलिस अधिकारियों (Himachal Police) व कर्मचारियों के निवेश ने लोगों को ठगों के जाल में फंसा दिया।

लोगों का मानना था कि जब पुलिसकर्मी इसमें निवेश कर रहे हैं तो सही ही होगा। इस मामले में जल्द और आरोपितों की गिरफ्तारी हो सकती हैं। क्रिप्टो करेंसी में प्रदेश के बड़े अधिकारियों ने भी पैसा लगाया है। पैसा डूबने के बाद अब वे पछता रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Shimla: अब लोगों को नहीं सताएगा जल संकट, आज से सप्‍ताह में छह दिन मिलेगा पानी; गिरि परियोजना का ट्रायल सफल

एसआइटी (SIT investigation) ने शनिवार को हिमाचल (Himachal Pradesh) सहित पंजाब (Punjab) व चंडीगढ़ (Chandigarh) में 35 ठिकानों पर दबिश देकर दस्तावेज़ों, संपत्ति रिकार्ड, मोबाइल फोन और अन्य डिजिटल उपकरण व महंगे वाहन जब्त किए थे।

जांच में मिले दस्तावेजों व जब्त रिकार्ड के आधार पर अनुमान

पुलिस कर्मचारियों व अधिकारियों के निवेश ने फंसाया लोगों को lएसआइटी ने हिमाचल सहित पंजाब में 35 स्थानों पर दी दबिश थी। 145 प्रतिशत तक रिटर्न की लालच में फंसे लोग क्रिप्टो करेंसी के इस मायाजाल में 145 प्रतिशत तक रिटर्न मिलने के लालच ने लोगों को फंसा दिया।

एक लाख रुपये के निवेश पर जब करीब ढाई लाख रुपये मिले तो लोगों ने उस राशि के साथ 15 प्रतिशत ब्याज पर 15-15 लाख रुपये कर्ज लेकर लगा दिया। अब ठगी का शिकार हो गए हैं।

अभी कई और सुराग हाथ लगने बाकी

क्रिप्टो करेंसी में अब भी निवेश कर रहे कुछ लोग क्रिप्टो करेंसी के नाम पर अब भी लोग लाखों रुपये का निवेश कर रहे हैं। इसका पता एसआइटी जांच और जब्त किए गए रिकार्ड के आधार पर लगा है। अभी कई और अहम सुराग हाथ लग सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Shimla News: भाजपा आईटी और सोशल मीडिया विभाग की शंखनाद कार्यशाला का आयोजन, टेक्निकल इन्फॉर्मेशन की दी जानकारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर