Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cryptocurrency Case: आरोपितों के बैंक खातों व प्रॉपर्टी की जांच शुरू, इन राज्यों में पुलिस दे रही दबिश

क्रिप्टो करेंसी फ्रॉड मामले में गिरफ्तार सभी आरोपितों की फाइनेंशियल इन्वेस्टिगेशन यानी वित्तीय मामलों की जांच शुरू हो गई है। पुलिस के हत्थे चढ़े आरोपित हेमराज व सुखदेव से पूछताछ में कई अहम सुराग हाथ लगे हैं। इसी आधार पर जांच आगे बढ़ रही है। पुलिस पूछताछ कर रही है कि कैसे इन्होंने लोगों को ठगा और गिरोह में कौन-कौन लोग शामिल थे।

By Anil ThakurEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Wed, 11 Oct 2023 10:50 PM (IST)
Hero Image
आरोपितों के बैंक खातों व प्रॉपर्टी की जांच शुरू

जागरण संवाददाता, शिमला। Crypto Currency Fraud: क्रिप्टो करेंसी फ्रॉड मामले में गिरफ्तार सभी आरोपितों की फाइनेंशियल इन्वेस्टिगेशन (Financial Investigation) यानी वित्तीय मामलों की जांच शुरू हो गई है। पुलिस के हत्थे चढ़े आरोपित हेमराज व सुखदेव से पूछताछ में कई अहम सुराग हाथ लगे हैं। इसी आधार पर जांच आगे बढ़ रही है। पुलिस पूछताछ कर रही है कि कैसे इन्होंने लोगों को ठगा और गिरोह में कौन-कौन लोग शामिल थे।

आरोपितों के बैंक खाते, प्रॉपर्टी खंगाल रही पुलिस

आरोपितों के बैंक खाते, प्रॉपर्टी व अन्य किन-किन स्थानों पर आरोपितों ने निवेश किया है, इसकी जांच की जा रही है।सूत्रों के मुताबिक पुलिस मुख्य आरोपित के सहयोगियों से भी प्रदेश के विभिन्न स्थानों में पूछताछ कर रही है। आरोपितों के हिमाचल, पंजाब, चंडीगढ़ व हरियाणा में संभावित ठिकानों पर दबिश देकर लेनदेन से जुड़े दस्तावेज व साक्ष्य जुटाए गए हैं। चूंकि अभी मामले की जांच चल रही है इसलिए पुलिस इस मामले में ज्यादा कुछ कहने से बच रही है।

किन-किन लोगों ने किया नवेश 

पुलिस इसमें यह भी देख रही है कि किन-किन लोगों ने इसमें निवेश किया है। एसआइटी का दावा है कि जल्द ही इसमें कुछ और बड़े रहस्योदघाटन होंगे। गत दिवस ही मोहाली पुलिस ने हिमाचल के सेवानिवृत्त हैड कांस्टेबल सुनील कुमार व एक अन्य व्यक्ति अश्विनी कुमार को मोहाली से गिरफ्तार किया था। इन दोनों आरोपितों ने हिमाचल व पंजाब में लोगों को दोगुना पैसा वापसी लौटाने का झांसा देकर क्रिप्टो करेंसी में निवेश कराया।

मुख्य आरोपित को भारत लाने के लिए प्रक्रिया शुरू

क्रिप्टो करेंसी फ्राड मामले में मुख्य आरोपित सुभाष की तलाश तेज हो गई है। आरोपित भारत छोड़कर दुबई में है।गत दिवस मोहाली पुलिस ने दो आरोपितों को गिरफ्तार किया था। अब दोनों राज्यों की पुलिस मुख्य आरोपित को गिरफ्तार करने की तैयारी कर रही है। इसके लिए विदेश मंत्रालय से संपर्क किया जा रहा है ताकि आरोपित को भारत लाया जा सके।मुख्यमंत्री ने मामले की पूरी रिपोर्ट लीक्रिप्टो करेंसी मामले में कई बड़े अधिकारियों ने भी निवेश किया है। गिरफ्तारी के बाद इसमें नए-नए जानकारियां निकलकर बाहर आ रही हैं।

CM सुक्खू ने लिया फीडबैक 

सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने इस मामले में एसआईटी द्वारा अभी तक की गई जांच के बारे में फीडबैक लिया। मुख्यमंत्री ने डीजीपी संजय कुंडू के साथ इस संबंध में बैठक कर मामले पर चर्चा की।पांच सौ करोड़ रुपये से कहीं ज्यादा का है फ्राडदेहरा से विधायक होशियार सिंह ने विधानसभा में यह मामला उठाया था। इसके बाद सरकार ने इस मामले की जांच के लिए एसआइटी गठित की थी। पहले शुरुआत में क्रिप्टो करेंसी फ्राड दो सौ करोड़ रुपये का बताया जा रहा था। अब इसमें जिस तरह से मामले सामने आ रहे हैं, उससे लग रहा है कि यह राशि पांच सौ करोड़ रुपये से ज्यादा हो सकती है।