Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cyber Crime: क्रिप्टो करेंसी में निवेश के नाम पर की जा रही ठगी, साइबर पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

Cryptocurrency Investment Scams क्रिप्टो करेंसी में निवेश से कई गुणा लाभ का झांसा देकर साइबर ठग लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं। फर्जी वेबसाइट या लोगो द्वारा फर्जी क्रिप्टो करंसी के जरिये लोगों को पैसा निवेश करने और उससे 50 फीसदी से ज्यादा की गारंटी या एक वर्ष में राशि को दोगुना होने का लालच दिया जाता है।

By Yadvinder SharmaEdited By: MOHAMMAD AQIB KHANUpdated: Tue, 22 Aug 2023 06:22 PM (IST)
Hero Image
फर्जी क्रिप्टो करंसी के जरिये लोगों को बना रहे ठगी का शिकार

शिमला, राज्य ब्यूरो: क्रिप्टो करेंसी में निवेश से कई गुणा लाभ का झांसा देकर साइबर ठग लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं। इस संबंध में साइबर पुलिस के पास बहुत अधिक शिकायतें आ रही हैं। साइबर पुलिस ने इस संबंध में एडवाइजरी जारी की और पैसों को दोगुना करने के नाम साइबर ठग फर्जी वेबसाइटों को चला रहे हैं।

लोग कम समय में ज्यादा पैसा कमाना चाहते है और साइबर अपराधी लोगो की इस मानसिकता का लाभ उठा रहे है। फर्जी वेबसाइट या लोगो द्वारा फर्जी क्रिप्टो करंसी के जरिये लोगों को पैसा निवेश करने और उससे 50 फीसदी से ज्यादा की गारंटी या एक वर्ष में राशि को दोगुना होने का लालच दिया जाता है।

क्रिप्टो करंसी एक चैन सिसटम इनवेस्टमेंट प्लान होता है। इसमें जुडने वाले लोग अपने रिश्तेदारों और अपने जानकारों से भी इसमें पैसा निवेश करवाते हैं। इसमें लोग अपने रिश्तेदारों व अपने जानकारों को जोड़ते रहते हैं और एक बहुत लंबी चैन बन जाती है।

बाद में ये लोग पैसे लेकर भाग जाते हैं और ऐसी वेबसाईटों को बंद कर देते हैं। ऐसी वेबसाइटों व लोगो द्वारा दिए गए झांसे में आकर लोग अपनी गाढ़ी कमाई को थोड़े लालच की वजह से गवां रहे हैं। इसके अतिरिक्त साईबर ठग लोगो को फेसबुक पर दोस्त बनाते है और कुछ समय तक अच्छी बातचीत करने के बाद पैसा डबल करने का लालच देते है।

पैसा डबल करने का लालच

किसी वेबसाइट पर अच्छी रिर्टन मिलेगी यह बताकर पैसा लगवाते हैं और लोग लालच में आकर इसमें पैसा निवेश करते हैं और ठगी का शिकार हो जाते हैं। साईबर अपराधियो द्वारा टेलीग्राम पर चैनल बनाए गए हैं जिस पर वह आनलाइन टास्क करने से अपने पैसे दोगुना करे इस तरह का झांसा देकर भी लोगों को ठग रहे है।

ऐसे करते हैं ठगी

साईबर अपराधी लोगो को कुछ आसान आनलाइन टास्क देते है और उन्हें पूरा करने पर वह कहते है कि आपने 10000-20000 रुपये कमा लिए हैं। इन्हे निकालने के लिए आपको कुछ पैसा कंपनी के खाते में जमा करना पड़ेगा उसके उपरांत आप अपना पैसा निकाल सकते है। धीरे-धीरे ये पैसा जमा करवाते रहते है और लोगो द्वारा लंबी चैन बनाकर उसमें फंस जाने पर लाखों रुपये तक पैसा जमा करवाते हैं और लोग बहुत बड़ी ठगी का शिकार हो जाते हैं।

इनका कहना है

क्रिप्टो करंसी के नाम पर ठगी के मामले आ रहे हैं और ज्यादातर मामलों में लोग खुद ही ठगी की वजह बन रहे हैं। साईबर ठग व्यक्तियों कोअच्छे रिटर्न या पैसा डबल करने जैसे लालच देते हैं और लोग खुद ही अपना पैसा ठगों को हस्तांतरित कर देते हैं। -भूपेंद्र नेगी, कार्यकारी पुलिस अधीक्षक साइबर क्राइम शिमला